Mint Benefits: गर्मियों के दिनों में अक्सर लोगों को थकान महसूस होती है. देखा जाता है कि धूप लोगों को परेशानी में डाल देती है. दिन भर ऑफिस के कामों में व्यस्त रहने वाले लोग एनर्जी लेने के लिए कई चीजों का इस्तेमाल करते हैं. इस समय पुदीना का डिमांड काफी ज्यादा बढ़ जाता है. इस्तेमाल से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इम्यूनिटी बूस्टर
गर्मियों के दिनों में पुदीना का इस्तेमाल करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. बता दें कि पुदीने को नींबू और नारियल के साथ मिलाकर पीने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है. ये आपको थकान नहीं महसूस होने देगा.


खांसी जुकाम से राहत 
गर्मी के दिनों में पुदीने का ड्रिंग्स बनाकर पीने से आपको खांसी और जुकाम से लड़ने में ताकत मिलेगी. देखा जाता है कि मौसम बदलने की वजह से लोगों को जुकाम की शिकायत आती है. ऐसे में इसे पानी में और ब्लैक टी में मिलाकर पीने से इसकी समस्या दूर होती है.


ये भी पढ़ें: Curry Leaves Benefits: गर्मियों में लगाएं करी पत्ते से बना फेस पैक, दाग- धब्बों से मिलेगी पलभर में छुट्टी


त्वचा के लिए फायदेमंद
पुदीना चेहरे के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. पुदीने की पत्तियों से रस निकालकर इसे लगाने से चेहरे में निखार आता है. इसके रस का इस्तेमाल शहद और दही के साथ करना चाहिए.


पाचन क्रिया में सहायक
गर्मियों में बहुत से लोगों को एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़ता है. इसका कारण बेसमय भोजन करना या फिर गर्मी की वजह पाचन क्रिया में प्रभाव आता है अगर आप पुदीने के रस को काली मिर्च हींग और जीरे को मिलाकर  पानी के साथ पीएंगे तो इससे आपकी पाचन क्रिया सही रहेगी.


एलर्जी से लड़ने में सहायक
पुदीने का रोजाना इस्तेमाल करने से नाक आंख और गले से जुड़ी समस्या से लड़ने में ताकत मिलती है. इसके अलावा अगर आप पुदीने से बने जूस का सेवन कर रहें हैं तो इससे खुजली की भी समस्या से निजात मिलता है. 


Disclaimer: ये खबर सामान्य मान्यताओं और घरेलु नुस्खो पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है.