Chhattisgarh News: भिलाई IIT उद्घाटन से बनेगा इतिहास, PM मोदी दे रहे हैं छत्तीसगढ़ को सौगात
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2118727

Chhattisgarh News: भिलाई IIT उद्घाटन से बनेगा इतिहास, PM मोदी दे रहे हैं छत्तीसगढ़ को सौगात

Bhilai IIT Inauguration: 20 फरवरी दिन मंगलवार को छत्तीसगढ़ को बड़ी सौगात मिलने जा रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इसके उद्घाटन में वर्चुअली शामिल होंगे. सबसे बड़ी बात की इसके उद्घाटन में एक इतिहास बनने जा रहा है.

Chhattisgarh News: भिलाई IIT उद्घाटन से बनेगा इतिहास, PM मोदी दे रहे हैं छत्तीसगढ़ को सौगात

Bhilai IIT Inauguration: रायपुर/भिलाई। लंबे इंतजार के बाद आईआईटी भिलाई का उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली आईआईटी का उद्घाटन करेंगे. वे इस दौरान जम्मू में होंगे और समारोह से वर्चुअली जुड़ेंगे. इस तरह पीएम आईआईटी का ऑनलाइन लोकार्पण करेंगे. इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय मुख्य अतिथि के तौर पर मौजूद रहेंगे. जबकि, क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि और भाजपा के बड़े पदाधिकारी भी समारोह में शिरकत करेंगे.

बनेगा इतिहास
लंबे इंतजार के बाद भिलाई के आईआईटी के उद्घाटन का कार्यक्रम तय हुआ है. मिनिस्ट्री ऑफ एजुकेशन भारत सरकार द्वारा संचालित आईआईटी भिलाई का उद्घाटन पीएम मोदी जम्मू के श्रीनगर से दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिज के लोकार्पण के दौरान करेंगे. यानी भिलाई IIT उद्घाटन एक तरह का इतिहास होगा.

बदलेगी जिले की पहचान
आईआईटी भिलाई 358 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है 879.22 करोड़ की लागत से बिल्डिंग और अन्य कार्य कराए गए हैं. 2500 विद्यार्थियों की क्षमता आईआईटी की है. वर्तमान में 700 विद्यार्थी यहां पढ़ रहे हैं. लंबे इंतजार के बाद उद्घाटन का कार्यक्रम तय हुआ हैं. इसी के साथ दुर्ग जिले को भिलाई इस्पात संयंत्र के साथ-साथ अब आईआईटी के कारण के भी जाना जाएगा.

23वां आईआईटी
भिलाई में देश का 23वां आईआईटी बनकर तैयार है. पिछले साल अगस्त में इसके उद्घाटन-लोकार्पण की बातें भी हुई थी. लेकिन, कार्यक्रम टलता रहा. प्रशासन से लेकर आईआईटी प्रबंधन भी पीएमओ के आदेश का इंतजार करता रहा. लेकिन, ऐसा कोई आदेश नहीं आया. इसके बाद केन्द्रीय शिक्षा मंत्रालय से आईआईटी के वर्चुअली उद्घाटन संबंधी पत्र प्राप्त होने के बाद तैयारियां हुई.

थ्री डी आईआईटी
भिलाई आईआईटी का भूमिपूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2018 में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया था. 5 साल बाद अब आईआईटी का कैंपस पूरी तरह से बनकर तैयार है. पिछले साल जुलाई से नया शैक्षणिक सत्र शुरू भी कर दिया गया था. इसकी खासियत यह है कि यह थ्री डी आईआईटी है, जिसे थर्ड जनरेशन आईआईटी कहते हैं. यहां डिपार्टमेंट डिसिप्लिन प्रोग्राम भी होंगे. छोटे कोर्सेज लिए छत्तीसगढ़ के विद्यार्थियों को अन्य राज्यों में नहीं जाना पड़ेगा.

विद्यार्थियों के लिए नए अवसर
भिलाई में आईआईटी के खुलने के बाद प्रदेश के विद्यार्थियों के लिए नए अवसर भी खुले हैं. पूर्व मंत्री प्रेम प्रकाश पांडेय ने कहा कि भिलाई में आईआईटी का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. यह भिलाई के लिए एक बड़ा सौगात है. भिलाई की पहचान भिलाई इस्पात संयंत्र से होती है. अब आईआईटी के द्वारा भी भिलाई को जाना जाएगा. यहां के बच्चों के लिए काफी अच्छा सुनहरा अवसर है, क्योंकि यहां के बच्चे को अब बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

Trending news