CG Board Exam Result Date: कॉपी जांचने का काम हुआ तेज, CGBSE इस दिन जारी कर सकता 10th-12th के रिजल्ट
Advertisement

CG Board Exam Result Date: कॉपी जांचने का काम हुआ तेज, CGBSE इस दिन जारी कर सकता 10th-12th के रिजल्ट

CG Board Exam Result Update 2023: छत्तीसगढ़ में कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं खत्म हो गई हैं और अब छात्र परिणामों का इंतजार कर रहे हैं. यहां जानिए कब तक आएगा परीक्षा का परिणाम.

CG Board Exam Result Date: कॉपी जांचने का काम हुआ तेज, CGBSE इस दिन जारी कर सकता 10th-12th के रिजल्ट

CG Board Class 10th-12th Result 2023: छत्तीसगढ़ में बोर्ड की परीक्षाएं खत्म होने के बाद अब इंतजार नतीजों का है. इस बार मई के दुसरे हफ्ते तक नतीजे आने की संभावना है. माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कॉपियां जांचने का काम शुरु कर दिया है. प्रदेशभर में इसके लिए 32 केंद्र बनाए गए हैं. जहां बोर्ड परीक्षाओं की 36 लाख 63433 कॉपियों का मुल्यांकन होना है.

6.5 लाख से ज्यादा बच्चों ने दी है परिक्षा
मौजूदा सत्र में दसवीं में 3 लाख 37 हजार 293 परीक्षार्थी शामिल हुए थे. वहीं 12वीं में 3 लाख 27 हजार 935 छात्रों ने परीक्षा दी है. 15-20 अप्रैल तक कॉपियों की जांच का काम पुरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है. चेकर को इस काम में किसी तरह की लापरवाही न बरतने को कहा गया है. विभाग की ओर से ऐसा करने वालों पर कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. वहीं केंद्रों में सुरक्षा के पुख्त इंतजाम किए गए हैं.

Action On Missionary School: मिशनरी स्कूल सील, फादर गिरफ्तार; इस मामले पर हुई कार्रवाई

कुछ शिक्षकों को किया गया ब्लैकलिस्टेड
छत्तीगढ़ में इस बार कॉपी जांचने के काम से इस बार 163 शिक्षकों को ब्लैकलिस्टेड किया गया है. ये वो शिक्षक हैं जिनकी जांची हुई कॉपियों में पिछले साल बड़े स्तर पर गड़बड़ियां मिली थीं. इसके बाद इनकी पहचना करके इस बार इस काम से इन्हें दूर रखा गया है.

किस दिन जारी होंगे रिजल्ट
छत्तीसगढ़ में पिछले साल बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम 14 मई को जारी किए गए थे. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल भी रिजल्ट अप्रैल के लास्ट या 15 मई से पहले घोषित किया जा सकता है. हालांकि, परीक्षाएं खत्म होने के बाद बच्चों को बड़ी बेसबरी से इसका इंतजार है. पिछले साल के परीक्षा परिणाम की बात करें तो 12वीं के रिजल्ट में 79.30 प्रतिशत और दसवीं कक्षा के परिणाम की बात करें तो इसमें 74.23 फीसदी था. अब देखना होगा महामारी के बाद हुई परीक्षा में बच्चे क्या दम दिखाते हैं.

Wildlife Viral Video: हाथियों ने छुटाए जंगल के राजा के पसीने! वीडियो देख लोगों की सिट्टी-पिट्टी हुई गुल

Trending news