छत्‍तीसगढ़ में नया ज‍िला बना तो एक साल बाद इस शख्‍स ने कटवाई दाढ़ी, ल‍िया था अनोखा संकल्‍प
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1344387

छत्‍तीसगढ़ में नया ज‍िला बना तो एक साल बाद इस शख्‍स ने कटवाई दाढ़ी, ल‍िया था अनोखा संकल्‍प

छत्‍तीसगढ़ में मनेन्‍द्रगढ़ के एक शख्‍स ने संकल्‍प ल‍िया था क‍ि जब तक उनका ज‍िला नहीं बन जाएगा, तब तक वह दाढ़ी नहीं बनवाएंगे. आज जब नए ज‍िले में कलेक्‍टर और एसपी ने पदभार संभाला तो उन्‍होंने करीब एक साल बाद अपनी दाढ़ी कटवाई. 

रमाशंकर गुप्‍ता.

सरवर अली/कोर‍िया: नवगठित मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर जिला उद्घाटन के साथ ही मनेंद्रगढ़ के रहने वाले रमाशंकर गुप्ता का भी संकल्प पूरा हो गया है. पहले जिला निर्माण की घोषणा 15 अगस्त 2021 को उन्होंने अपनी दाढ़ी कटवाई थी. फिर से उन्होंने यह संकल्प लेते हुए दाढ़ी बढ़ा ली कि जब तक जिला मुख्यालय मनेन्द्रगढ़ नहीं बन जाता, कलेक्टर एसपी पदभार ग्रहण नहीं कर लेते, वे दाढ़ी नहीं बनाएंगे. 

नया ज‍िले बनाने के ल‍िए जताया मुख्‍यमंत्री का आभार 
शुक्रवार को जब प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने मनेन्द्रगढ़ में कलेक्ट्रेट कार्यालय व पुलिस अधीक्षक कार्यालय का उद्घाटन किया और कलेक्टर एसपी ने कामकाज सम्भाला तो उन्होंने 15 अगस्त 2021 के बाद 9 सितम्बर 2022 को दाढ़ी बनवाई. उन्होंने नया जिला बनाने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का आभार जताया है. 

ज‍िला बनने पर भावुक हुए रमाशंकर गुप्‍ता 
रमाशंकर गुप्ता ने कहा कि हम अपने हक के लिए इतने सालों से लड़ रहे थे. जैसे ही 15 अगस्त 2021 को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नए जिले मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर की घोषणा की, हमने सबसे पहले जाकर दाढ़ी कटवाई. उन्होंने भावुक होकर गाने की दो पंक्तियां कहीं- 'मुझे खुशी मिली इतनी कि मन में न समाय, पलक बंद कर लूं कहीं छलक ही न जाए'. 

इस वजह से ल‍िया था दाढ़ी न कटाने का संकल्‍प 
साल 1999 में जब मध्य प्रदेश से अलग होकर छत्तीसगढ़ राज्य बना तो मनेंद्रगढ़ को जिला बनाने की मांग तेज हुई थी. उस समय की सरकार ने इसे अनसुना कर दिया. तभी उन्होंने संकल्प लिया था, जब तक मनेंद्रगढ़ जिला नहीं बन जाता वे दाढ़ी नहीं कटाएंगे. रमाशंकर का संकल्प पूरा होने में पूरे 21 साल लग गए. जिले की घोषणा 15 अगस्त को होने के बाद उन्होंने दाढ़ी बनवाई. शुक्रवार को जिला मुख्यालय का उदघाटन होने के बाद उन्होंने दाढ़ी बनवाई. 

मांग पूरी हुई तो बनवाई दाढ़ी 
1999 में रमाशंकर  गुप्ता ने मनेन्द्रगढ़ के गांधी चौक स्थित जिस धरना स्थल में दाढ़ी न बनवाने का संकल्प लिया था. शुक्रवार को उसी धरना स्थल में मांग पूरी हो जाने के बाद उन्होंने दाढ़ी बनवाई. 

युवक को निर्वस्त्र कर दी गई थी तालिबानी सजा, पुल‍िस ने 24 घंंटे में ही बदमाशों को पकड़कर भेजा जेल

Trending news