Paddy Procurement Update: छत्तीसगढ़ में तेजी से हो रही धान खरीदी, CM साय ने कही थी ये बात; जानें क्या हैं आकड़े
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2019183

Paddy Procurement Update: छत्तीसगढ़ में तेजी से हो रही धान खरीदी, CM साय ने कही थी ये बात; जानें क्या हैं आकड़े

Chhattisgarh Paddy Procurement Update: छत्तीसगढ़ में तेजी से धान की खरीदी हो रही है. किसानों को इसका भुकतान भी हो रहा है. जानिए सीएम साय ने दाम को लेकर क्या कहा था और अभी के आंकड़े किया है?

Paddy Procurement Update: छत्तीसगढ़ में तेजी से हो रही धान खरीदी, CM साय ने कही थी ये बात; जानें क्या हैं आकड़े

CG Paddy Procurement Update: छत्तीसगढ़ में चुनाव खत्म होते और सरकार बनने के बाद से ही एक बार फिर मंडियों में किसानों की भीड़ लगने लगी है. किसान अपनी उपज लेकर मंडी पहुंच रहे हैं. इसी का परिणान है की राज्य में अब तेजी से धान खरीदे के आंकड़े बढ़ने लगे हैं. वहीं सीएम विष्णुदेव साय के बयान ने किसानों में उर्जा भर दी है. इससे भीड़ और ज्यादा देखने को मिल रही है. आइये जानते हैं अभी खरीदी का क्या अपडेट है.

क्या हैं आंकड़े?
- प्रदेश में अब तक 38.88 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी हुई है
- राज्य में कुल 8.55 लाख किसानों ने धान बेचा है
- अब कर किसानों को 9463 करोड़ रूपए का भुगतान हो चुका है
- कस्टम मिलिंग के लिए मिलर्स द्वारा 22.90 लाख मीट्रिक टन धान का उठाव कर लिया गया है
- फिलहाल छत्तीसगढ़ में खरीफ विपनण वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर एक नवम्बर 2023 से धान खरीदी जारी है

सीएम विष्णुदेव साय ने बढ़ाई ऊर्जा
बता दें अभी कर मंडी में किसानों की आवक काफी धीमी थी. लेकिन, सीएम साय के बयान के बाद मंडियों किसानों की संख्या बढ़ती हुई देखी जा रही है. दिल्ली से लौटते ही उन्होंने धान को लेकर किसानों को खुशखबरी दी थी. सीएम विष्णु देव साय ने सोमवार को कहा था कि 3100 रुपए प्रति क्विंटल की धान खरीदी होगा. ‘हमने ‘मोदी की गारंटी’ में जो वादा किया है, उसे पूरा किया जाएगा. वादे के मुताबिक धान की खरीदी होगी और भुगतान होगा’’

क्या था बीजेपी का घोषणा पत्र
बता दें कि विधानसभा घोषणा पत्र में बीजेपी ने वादा किया था कि धान 3100 रुपए के समर्थन मूल्य में खरीदी जाएगी. इसका भुकतान भी किसानों के एक ही किस्त में किया जाएगा. इतना ही नही भाजपा के घोषणा पत्र में ये भी था कि एकड़ जमीन में 21 क्विंटल धान खरीदी जाएगी.

अभी तक बिकी धान का क्या होगा?
चुनाव से पहले राज्य में धान खरीदी शुरू हो गई थी. तब से लेकर अभी तक छत्तीसगढ़ में खरीफ विपनण वर्ष 2023-24 में समर्थन मूल्य पर एक नवम्बर 2023 से धान खरीदी जारी है. ऐसे में सवाल ये उठता है कि जो पैसे किसानों को दे दिए गए हैं उन्हें अब और पैसा मिलेगा कि नहीं. जानकार बताते हैं की सीएम ने सत्र की बात कही है ऐसे में जिन किसानों को भुकतान हो गया है उन्हें शेष राशि दी जाएंगी.

Trending news