Chhattisgarh Politics: लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद से ही छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें चल रही थी. वहीं बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद सूत्रों की तरफ से जानकारी आ रही है कि कैबिनेट विस्तार की तैयारियां शुरू हो गई हैं, केवल आलाकमान की तरफ से मुहर लगनी बाकि है. सीएम विष्णुदेव साय भी मंगलवार को दिल्ली रवाना हो रहे हैं, जहां वह पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर सकते हैं. बताया जा रहा है सीएम साय यहां पीएम मोदी से मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर चर्चा कर सकते हैं. इसके अलावा भी वह छत्तीसगढ़ से जुड़े कई मुद्दों पर प्रधानमंत्री से चर्चा करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम और नड्डा से मुलाकात संभव


मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय आज रात दिल्ली दौरे पर जाएंगे. जहां लोकसभा चुनाव के बाद वह दिल्ली में पार्टी आलाकमान से मुलाकात कर सकते हैं. सीएम साय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर सकते हैं. इस दौरान मुख्यमंत्रीकैबिनेट विस्तार और निगम-मंडल-आयोगों में जल्द नियुक्तियों को लेकर चर्चा करेंगे, जहां आलाकमान से हरी झंडी मिलने के बाद इस दिशा में काम तेजी से हो सकता है. 


खास बात यह है कि लोकसभा चुनाव के बाद सीएम साय की बड़े नेताओं से यह पहली मुलाकात होगी. दरअसल, आचार संहिता के बाद कई परियोजनाओं पर चल रहा काम फिलहाल बंद था. ऐसे में अब इन योजनाओं पर भी फिर से काम शुरू होगा. इसके अलावा पीएम मोदी भी प्रदेश में जारी काम-काज की जानकारी लेंगे. 


ये भी पढ़ेंः CM विष्णुदेव साय ने मायावती का किया धन्यवाद, कहा-छत्तीसगढ़ शांति का टापू है


बृजमोहन अग्रवाल का हो चुका है इस्तीफा 


माना जा रहा है कि दिल्ली दौरे से लौटने के बाद सीएम साय मंत्रिमंडल विस्तार को लेकर ऐलान कर सकते हैं. क्योंकि फिलहाल बृजमोहन अग्रवाल का मंत्रिमंडल से इस्तीफा हो चुका है. वह शिक्षा विभाग जैसे अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभाल रहे थे. ऐसे में फिलहाल इस विभाग की जिम्मेदारी भी सीएम साय के पास आ चुकी है. कैबिनेट में फिलहाल तीन मंत्रियों की जगह खाली है. जबकि चर्चा यह भी है कि मौजूदा मंत्रियों में से कुछ मंत्रियों को बदला भी जा सकता है. यही वजह है कि छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा फिर से तेज होती दिख रही है. 


इन नामों पर चर्चा शुरू 


खास बात यह है कि इधर मंत्रिमंडल विस्तार की चर्चा शुरू हुई तो उधर मंत्रिपद के दावेदार विधायकों नामों पर भी अटकलें लगनी शुरू हो गई है. अमर अग्रवाल, अजय चंद्राकर और राजेश मूणत के नाम की चर्चा फिलहाल सबसे तेज हैं. इसके अलावा रेणुका साय के नाम भी चर्चा भी चल रही है. कोंडागांव विधायक लता उसेंडी, रायपुर उत्तर से विधायक पुरंदर मिश्रा, पंडरिया विधायक भावना बोहरा के नाम भी मंत्रीपद की रेस में बताए जा रहे हैं. लेकिन माना जा रहा है कि मंत्रिमंडल विस्तार में बीजेपी एक बार फिर से चौंका सकती है. 


ये भी पढ़ेंः Chhattisgarh Weather: छत्तीसगढ़ में मानसून हुआ एक्टिव, अगले 24 घंटों में बारिश का येलो अलर्ट


छत्तीसगढ़ में मंत्रिमंडल का गणित 


छत्तीसगढ़ में फिलहाल सीएम विष्णुदेव साय डिप्टी सीएम अरुण साव और विजय शर्मा समेत कुल 12 मंत्री शामिल हैं. जबकि बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद दो मंत्रियों की जगह खाली है. सरकार में सीएम समेत अधिकतम 14 मंत्री हो सकते हैं. ऐसे में फिलहाल दो और विधायकों को मंत्रिमंडल में शामिल किया जा सकता है. फिलहाल साय मंत्रिमंडल में राम विचार नेताम, केदार कश्यप, ओपी चौधरी, टंकराम वर्मा, दयालदास बघेल, श्याम बिहारी जायसवाल, लक्ष्मी राजवाड़े, लखन देवांगन शामिल हैं. ऐसे में अब मंत्रिमंडल विस्तार के बाद किन विधायकों की किस्मत खुलती है, यह देखना दिलचस्प होगा.