छत्तीसगढ़ में बंद हैं 150 से ज्यादा स्टील प्लांट, CM साय की अहम बैठक, क्या निकलेगा समाधान ?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2364418

छत्तीसगढ़ में बंद हैं 150 से ज्यादा स्टील प्लांट, CM साय की अहम बैठक, क्या निकलेगा समाधान ?

Chhattisgarh Steel Plant: छत्तीसगढ़ में बिजली दरों को लेकर 150 से ज्यादा स्टील प्लांट बंद हैं, आज सीएम विष्णुदेव साय की उद्योग संघ के साथ अहम बैठक होने वाली है. 

सीएम साय उद्योग संघ के साथ करेंगे बैठक

Chhattisgarh News: बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी को लेकर छत्तीसगढ़ में पिछले दो दिन से स्टील प्लांट बंद है, 150 से ज्यादा प्लांट बंद होने से स्टील उत्पादन का काम फिलहाल ठप पड़ा है. मिनी स्टील प्लांट के उद्योगपतियों का कहना है कि जब तक उनके पक्ष में फैसला नहीं आता है, तब तक प्लांट बंद रहेंगे. इन सब के बीच आज सीएम विष्णुदेव साय की उद्योग संघ के साथ अहम बैठक होने वाली है. माना जा रहा है कि इस बैठक में कोई समाधान निकाला जाएगा, ताकि स्टील प्लांट फिर से शुरू हो सके. इससे पहले उद्योगपतियों के बीच गुरुवार को बैठक हुई थी, जिसमें बिजली दरों को कम करने तक प्लांटों को बंद रखने का फैसला लिया गया था. 

बैठक में हो सकता है फैसला 

सीएम विष्णुदेव साय की उद्योग संघ के साथ होने वाली बैठक में बिजली दरों पर फैसला लिया जा सकता है या फिर बीच का रास्ता निकाला जा सकता है. राज्य सरकार का कहना है कि बिजली दरों में स्टील प्लाटों को जितनी छूट दी गई है, उसकी तुलना में लोहे के दाम और बढ़े हैं, इससे आम लोगों को राहत नहीं मिली है. ऐसे में इस पर भी गौर किया जाना चाहिए. राज्य सरकार का कहना है कि पिछले पांच सालों में छत्तीसगढ़ में स्टील का उत्पादन तो बढ़ा है, लेकिन स्टील के दाम होने की जगह बढ़ते रहे हैं. 2022-23 में स्टील के दाम बढ़कर 53 हजार 036 रुपए टन हो गए थे. जिससे हर साल स्टील उत्पादकों को लाभ हो रहा है. 

मुख्यमंत्री के साथ आज होने वाली उद्योग संघ की बैठक अहम मानी जा रही है. इस बैठक में इन सभी फैसलों पर चर्चा होने की उम्मीद है. ऐसे में सरकार और उद्योग संघ के बीच कोई बीच का रास्ता भी निकाला जा सकता है, ताकि बंद हुए काम को फिर से शुरू कराया जा सके. सीएम के साथ बैठक में उद्योग मंत्री लखन लाल देवांगन समेत कई वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. 

450 से ज्यादा प्लांट 

बता दें कि छत्तीसगढ़ में 450 से ज्यादा स्टील के प्लांट हैं, फिलहाल 150 प्लांटों में काम बंद है, वहीं स्टील प्लांट एसोसिएशन की बैठक में बिजली दरें कम कराने की बात की गई है. दरअसल, प्लांटों को जल्द से जल्द शुरू कराने पर विचार चल रहा है, क्योंकि इसका सीधा असर रोजगार पर पड़ रहा है. छत्तीसगढ़ में बड़ी मात्रा में देश का स्टील उत्पादन होता है. 

ये भी पढ़ेंः MP में होगा RSS का मंथन, BJP के सीनियर नेता होंगे शामिल, अहम है यह बैठक

Trending news