सुशील कुमार बक्‍सला/ सरगुजा: छत्‍तीसगढ़ के सरगुजा जिले में किसान बिना कर्ज लिए ही कर्जदार हो गए हैं.अब हालात यह हैं कि किसानों को खरीफ़ फसल करने के लिए आदिम जाति सेवा सहकारी समिति से ऋण नहीं मिल रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कलेक्‍टर व एसपी से कर चुके हैं श‍िकायत 
इधर किसानों ने पूर्व में भी समिति प्रबंधक व सहकारी केंद्रीय बैंक प्रबंधक के खिलाफ मामले की शिकायत जिले के कलेक्टर व एसपी से कर चुके हैं.


कई करोड़ों रुपये की हुई हेराफेरी
मामला सरगुजा जिले के लखनपुर विकासखंड के आदिम जाति सेवा सहकारी समिति चांदो का हैं जहांं  केसीसी (लोन) के माध्यम से किसानों के खाते से कई करोड़ों रुपए की हेराफेरी करने के मामले में मुख्य आरोपी फरार है. आदिम जाति सेवा सहकारी समिति के पूर्व समिति प्रबंधक सुमित वर्मा, जिला सहकारी केंद्रीय बैंक शाखा प्रबंधक, पूर्व चांदो शाखा प्रबंधक कृष्ण कुमार तिवारी, पूर्व लिपिक संजय राम के विरुद्ध लखनपुर थाने में लगभग 3 माह पूर्व एफआईआर दर्ज हुई थी लेकिन इनकी अब तक गिरफ्तारी नहीं हो सकी है.  साथ ही किसानों ने आरोप लगाते हुए कहा कि इन सबने  रसूख के माध्यम से थाने को प्रभावित कर किया गया है.


आरोप‍ियों को पकड़ने कलेक्‍टर लगा रहे जोर 
इधर नव पदस्थ कलेक्टर कुंदन कुमार ने किसानों के हितों को देखते हुए तत्काल राजस्व और पुलिस की ज्‍वाइंट टीम बनाई.  ये टीम फरार आरोपियों की तलाश में जुट गई है. वहीं, जांच के लिए डिप्टी कलेक्टर रेंज के अधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है जिससे कि इस मामले की सही तरीके से जांच हो सके.


ब‍िना लोन ल‍िए हो गया कर्जदार 
बहरहाल, ये भले किसान बिना लोन लिए ही कर्जदार हो गए हैं और अब खरीफ़ फसल के लिए किसानों को ऋण भी नहीं मिल पा रहा है.किसान इस सीजन की खेती करने के लिए आर्थिक रूप से मजबूत भी नहीं है. वहीं, किसानों के सामने एक ऋण न ले पाना और खेती न कर पाने समस्या बनी हुई है. 


अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा तो च‍िंंता में पर‍िवार, ऐसे हालातों में फंसे हैं श्रद्धालु