धान खरीदी के पैसों के लिए भटक रहे किसान, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन
Advertisement

धान खरीदी के पैसों के लिए भटक रहे किसान, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

जांजगीर-चांपा जिले के किसानों को अपनी गाढ़ी मेहनत के धान का पैसा पाने भटकना पड़ रहा है. धान खरीदी केन्द्र प्राभारी कहते हैं बिक्री और पैसे ऑनलाइन कर दिया गया है, तो वहीं सहकारी बैंक प्रबंधन कहता है पैसा नहीं आया है.

सांकेतिक तस्वीर

जांजगीर चांपा: छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा जिले के किसानों को अपनी गाढ़ी मेहनत के धान का पैसा पाने भटकना पड़ रहा है. धान खरीदी केन्द्र प्राभारी कहते हैं बिक्री और पैसे ऑनलाइन कर दिया गया है, तो वहीं सहकारी बैंक प्रबंधन कहता है पैसा नहीं आया है. पिछले सप्ताह भर तक भटकने के बाद आज किसानों ने कलेक्टर से अपने पैसे दिलवाने की गुहार लगाई है. 

इस संबंध में आज जैजैपुर क्षेत्र से जांजगीर कलेक्ट्रेट पहुंचे किसानों ने  जानकारी देते हुए बताया कि वे सभी उपार्जन केन्द्र झरप सेवा सहकारी समिति चिस्दा से संबंधित किसान हैं. सभी किसानों के 14 दिसंबर को उपार्जन केन्द्र में धान की बिक्री की गई थी, जिसकी पावती भी उन्हें दी गई है. मगर पिछले 7 दिनों में भी उनके खाते में धान का पैसा जमा नहीं हुआ है. उनका कहना है कि जब वह लोग धान का पैसा लेने जिला सहकारी बैंक हसौद गए, तो बैंक प्रबंधन द्वारा उन्हें धान बिक्री का पैसा उनके खाते में जमा नहीं होने की जानकारी मिली. 

ये भी पढ़ें-पंचायत इलेक्शन के लिए चुनाव चिन्ह आवंटित करने जा रहे तहसीलदार की कार पलटी, एक की हालत गंभीर

बैक के कर्मचारियों ने बताया कि धान खरीदी केन्द्र में जाकर पैसों के संबंध में पता करना होगा. जिसके बाद किसान धान खरीदी केन्द्र प्रभारी के पास गए, तब उन्होनें कहा कि उनका बिक्री और पैसों का डिटेल अपडेट कर दिया गया है, मगर धान बेचने के 8 दिनों बाद भी उनके खाते में पैसे नहीं आए हैं.जबकि उनके बाद धान बेचने वाले किसानों के खाते में पैसे आ चुके हैं.

किसानों ने यह भी बताया कि कुल 11 किसानों के धान का पैसा उनके खाते में नहीं पहुंचा है, जिसकी कुल कीमत 9 लाख 48 हजार 16 रूपए है. जो ऋण वसूली के बाद 6 लाख 90 हजार 415 रूपया भुगतान होना है. 

पैसे नहीं मिलने और ना ही मुनासिब जवाब मिलने से परेशान होकर सभी किसान आज जांजगीर कलेक्ट्रेट पहुंचे और कलेक्टर के नाम पैसे दिलाने के निवेदन के साथ ज्ञापन सौंपा है. इस संबंध में जिले के कलेक्टर जितेन्द्र शुक्ला ने बताया कि किसान समस्या लेकर मेरे पास आए थे, तकनीकी वजह से दिक्कत आ रही होगी जिसे तत्काल हल करने के लिए संबंधितों को निर्देशित कर दिया गया है.

Watch LIVE TV-

Trending news