Bilaspur News: ट्रेन में सफर के दौरान अक्सर यात्रियों का सामान खो जाता है, जिस कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. यात्रियों की दिक्कत को ध्यान में रखते हुए रेलवे समय-समय पर सुविधाएं देता रहा है. इन्हीं सुविधाओं में से एक है खोए हुआ सामान की वापसी. जी हां, क्या आपने कभी सोचा है कि ट्रेन में खोए हुए सामान को वापस पाया जा सकता है. हाल ही में बिलासपुर की एक महिला यात्री को खोया हुआ ढाई लाख का मंगलसूत्र वापस मिला है. जानिए कैसे- 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ट्रेन में गुमा ढाई लाख का मंगलसूत्र
मामला सोमवार का है. सोमवार को 18238 अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस के बी-2 कोच में एक परिवार सफर कर रहा था. परिवार भोपाल से दुर्ग तक जा रहा था. इस दौरान परिवार की एक महिला सदस्य का ढाई लाख रुपए का कीमती मंगलसूत्र गुम गया. इसकी सूचना दीपक श्रीवास्तव ने रेल मदद एप (Rail Madad App) में दी. एप में जानकारी मिलते ही  रेलवे प्रशासन ने इसकी सूचना आनबोर्ड सीटीआइ रजत सरकार को दी. 


तुरंत जांच हुई शुरू
जैसे ही CTI को इसकी जानकारी मिली तो उन्होंने अटेंडरों को बुलाकर खोजने की कार्रवाई शुरू की. साथ ही खोजने पर न मिलने पर रायपुर स्टेशन में RPF बुलाकर चेक करवाने की बात कही. पूरे कोच में जांच जारी ही थी कि कुछ देर बाद एक महिला यात्री ने CTI को मंगलसूत्र नीचे गिरने की जानकारी देते हुए उसे वापस किया. 


ये भी पढ़ें- चाय की चुस्की बनाएगी सेहत! मानसून का चार गुना मजा बढ़ा देंगी ये टाइप्स ऑफ TEA


रायपुर में RPF को दिया गया मंगलसूत्र
वहीं, CTI ने महिला यात्री को रायपुर स्टेशन में RPF को मंगलसूत्र देने की बात कही. इसके बाद महिला यात्री ने रायपुर स्टेशन पहुंचने के बाद RPF को मंगलसूत्र दिया. 


कैसे पाएं खोया हुआ सामान
अगर ट्रेन में यात्रा के दौराना आपका भी सामान खो गया है तो आप अपने मोबाइल से तुरंत रेल मदद ऐप या रेल मदद की वेबसाइट पर जाकर शिकायत कर सकते हैं. इस एप और वेबसाइट पर आप चोरी के साथ-साथ बाथरूम की सफाई या फिर छेड़छाड़ की घटना की भी शिकायत कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको रेलवे तक अपने कोई सुझाव साझा करने हैं तो आप वो भी कर सकते हैं. रेल मदद की ऑफिशियल वेबसाइट railmadad.indianrailways.gov.in/madad/final/home.jsp है.


ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश का ये शहर है 'भारत की नमकीन राजधानी', एक नहीं बल्कि 4 नामों से है इसकी पहचान