Kheti Kisani: मिलेट कॉर्निवल से पहले किसानों को सौगात, भूपेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला
Advertisement

Kheti Kisani: मिलेट कॉर्निवल से पहले किसानों को सौगात, भूपेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Kheti Kisani: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में आज से मिलेट कॉर्निवल (Millet Carnival) की शुरूआत होनी है. इससे पहले भूपेश सरकार (CM Baghel) ने किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है. राज्य में समर्थन मूल्य पर मोटे अनाजों की खरीदे (Kodo Kutki Ragi Procurment) के लिए तारीख बढ़ा दी गई है.

Kheti Kisani: मिलेट कॉर्निवल से पहले किसानों को सौगात, भूपेश सरकार ने लिया बड़ा फैसला

Kheti Kisani: आज छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर (Raipur) में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Baghel) मिलेट कॉर्निवल (Millet Carnival) का उद्घाटन करने वाले हैं. इससे पहले सरकार ने किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है. अब राज्य में समर्थन मूल्य पर मोटे अनाजों (Kodo Kutki Ragi Procurment) की खरीदे के लिए तारीख आगे बढ़ गई है. यानी जो किसान अब तक अपनी फसल नहीं बेच पाए थे ये उनके लिए एक अच्छा मौका है.

सरकार ने दिए 10 दिन अतिरिक्त
सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक मिलेट्स यानी कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी की तारीख जो पहले 15 फरवरी तक तय की गई थी उसे अब बढ़ाकर 25 फरवरी तक कर दिया गया है. मतलब किसानों को अपने फसल बेचने के लिए 10 दिन का और समय मिल गया है.

Benefits of Millet: इन मोटे अनाजों से होते हैं गजब के फायदे, PM मोदी की फेवरेट डाइट में हैं शामिल

मिल रहा है अच्छा रेट
छत्तीसगढ़ में कोदो, कुटकी एवं रागी की फसल बढ़ावा देने के लिए सरकार समर्थन मूल्य पर इनकी खरीदी कर रही है. इसके लिए प्रति किलो की दर से इनके अच्छे खासे दाम भी तय किए गए हैं.
- कोदो की खरीदी 30 रूपए प्रति किलो
- कुटकी की खरीदी 31 रूपए
- रागी की खरीदी 35.78 रूपए प्रति किलो

कहां हो रही है खरीदी
वनोपज संघ की समस्त प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियां कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी कर रही हैं. इस संबध में जानकारी देते हुए प्रमुख सचिव, वन ने बताया कि किसान हित में इसका दायरा बढ़ाकर राज्य लघु वनोपज संघ की सभी प्राथमिक वनोपज सहकारी समितियों तक किया गया है.

ये भी पढ़ें: आज ही करें खरीदी! सस्ता हुआ सोना, चांदी के दाम भी गिरे; जानें 10 ग्राम की कीमत

आज से शुरू हो रहा है मिलेट कॉर्निवल
छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) की राजधानी रायपुर में 17 से 19 तारीख को मिलेट कॉर्निवल (Millet Cornwall) का आयोजन किया जा रहा है. इसकी उद्घाटन आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल करेंगे. ये आयोजन छत्तीसगढ़ राज्य लघु वनोपज संघ और IIMR-इंडियन इंस्टीस्च्यूट ऑफ मिलेट रिसर्च हैदराबाद के द्वारा संयुक्त रूप से किया जा रहा है. इसमें लोगों को मोटे अनाजों के व्यंजन और उनके फायदों के बारे में बताया जाएगा.

Trending news