Cyber Fraud: मोबाइल कॉल कर लोगों से हुई ठगी, सायबर पुल‍िस ने 2 घंटे में द‍िलवा द‍िए पैसे
Advertisement

Cyber Fraud: मोबाइल कॉल कर लोगों से हुई ठगी, सायबर पुल‍िस ने 2 घंटे में द‍िलवा द‍िए पैसे

Cyber Fraud News: टेलिफोनिक फ्रॉड के मामले में बस्तर पुलिस त्वरित कार्यवाही की तो 2 घंटे के भीतर पीड़ित के 65 हज़ार रुपये वापस दिलवा द‍िए.   

Demo Photo

अव‍िनाश प्रसाद/बस्‍तर: मोबाइल पर कॉल कर लोगों से पैसे ठगी करने के मामले लगातार सुनाई में आते रहते हैं. लोगों में जागरूकता के लिए शासन-प्रशासन लगातार प्रयास भी करता है लेकिन इसके बावजूद ठगी के मामले कम नहीं हो रहे हैं. 

क्रेडिट कार्ड की वैधता सीमा बढ़ाने के नाम पर ठगी 
ऐसा ही एक प्रकरण बस्तर जिले के जगदलपुर में देखने में आया है जिसमें एनएमडीसी के कर्मचारी को कॉल पर क्रेडिट कार्ड की वैधता सीमा बढ़ाने के नाम पर आरोपी ने ठग लिया. 

जानकारी डालते ही अकाउंट से कट गए 65 हजार रुपये 
जगदलपुर में रहने वाले एनएमडीसी के कर्मचारी व्यंकटेश को 1 सितंबर की शाम एक कॉल आया जिसमें उनसे उनके क्रेडिट कार्ड की वैधता सीमा बढ़ाने की बात कही गई. इसके बाद व्यंकटेश से एक एप डाउनलोड करवाया गया. जैसे ही उसने ऐप डाउनलोड कर उसमें अपनी जानकारियां डाली उनके अकाउंट से 65 हज़ार रुपये काट लिए गए. 

पैसे वापस पाकर हो रहा खुशी का अहसास 
इस पूरे प्रकरण की शिकायत पीड़ित ने जगदलपुर पुलिस से की और फिर साइबर सेल ने अपनी कार्यवाही शुरू की. आवश्यक जांच के बाद साइबर सेल ने 2 घंटे के भीतर ही पीड़ित के 65 हजार रुपये उसे वापस दिलवा दिए. हालांकि इस पूरे प्रकरण में आरोपी के विषय में अभी खुलासा नहीं किया गया है लेकिन अपने पैसे वापस पाकर पीड़ित खुश है. 

सरकारी स‍िस्‍टम भी हो रही है हाईटेक 

बता दें क‍ि इंटरनेट तक पहुंच आजकल कर किसी की है. सरकार की ओर से भी लोगों के काम आसान करने के लिए कई सारे काम ऑनलाइन ही किए जा रहे हैं. वहीं गांव-गांव तक इंटरनेट पहुंचाने के लिए सरकार की ओर से प्रयास भी किए जा रहे हैं. हालांकि इंटरनेट के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही इसका गलत इस्तेमाल भी काफी हो रहा है. वहीं कई ऐसे अपराध भी सामने आ रहे हैं जो साइबर क्राइम के अंतर्गत आते हैं. साइबर क्राइम की घटना पर रोकथाम के लिए सरकार की ओर से इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एक्ट, 2000 (Information Technology Act, 2000) लागू किया गया था. उसी के अंतर्गत अब सरकारी स‍िस्‍टम भी हाईटेक हो रहा है और सायबर क्राइम की घटनाओं से लोगों की राहत दी जा रही है. 

शौक बड़ी चीज है: बाइक राइडिंग के लिए छोड़ दी पुलिस की नौकरी, अब ऐसे पूरा होगा जुनून

 

Trending news