Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1890804
photoDetails1mpcg

छत्तीसगढ़ में नया रेलवे स्टेशन! होगा आलीशान मिलेगी एयरपोर्ट की सुविधा; देखें मॉडल तस्वीरें

Bilaspur Railway Station Redevelopment | बिलासपुर रेलवे को 435 करोड़ की सौगात मिली है. इससे 28 एकड़ जमीन पर नया रेलवे स्टेशन बनने जा रहा है. अभी 65 हजार 8 सौ यात्रियों की क्षमता वाला बिलासपुर रेलवे स्टेशन 1 लाख 80 हजार यात्री की क्षमता वाला हो जाएगा.

1/8

बिलासपुर। भारतीय रेलवे ने छत्तीसगढ़ के सहसे बिजी और बड़े रेलवे स्टेशन को बड़ी सौगात दी है. इसमें बिसालपुर रेलवे स्टेशन का पुनः विकास होना है. बिलासपुर रेलवे को 435 करोड़ की सौगात मिली है. इन पैसों से 28 एकड़ जमीन पर नया रेलवे स्टेशन बनाने की योजना है.

बढ़ेगी क्षमता

2/8
बढ़ेगी क्षमता

अभी बिसालपुर रेलवे स्टेशन की क्षमती 65 हजार 8 सौ यात्रियों की है. नया स्टेशन बनने के बाद इसकी क्षमता 1 लाख 80 हजार यातित्रियों की हो जाएगी और आम लोगों को मिलने वाली सुविधाएं बढ़ेंगी.

32 महीने में निर्माण का लक्ष्य

3/8
32 महीने में निर्माण का लक्ष्य

नए रेलवे स्टेशन का निर्माण लगभग 28 एकड़ जमीन पर किया जाएगा. अमृत भारत योजना के तहत होने वाले इस निर्माण कार्य में लगभग 435 करोड़ रुपए खर्च होंगे. रेलवे अधिकारियों के अनुसार 32 महीने में नया बिलासपुर स्टेशन बनाने का लक्ष्य है.

क्लीन एनर्जी को बढ़ावा

4/8
क्लीन एनर्जी को बढ़ावा

नए रेलवे स्टेशन में 12 सौ किलोवाट के सौर ऊर्जा उपकरण लगेंगे. पर्यावरण संरक्षण के लिए स्टेशन की छतों पर 20500 वर्ग मीटर में 1200 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र लगाने की योजना है. इसके साथ ही जल संरक्षण के लिए स्टेशन भवन में 16 पिट्स बनाकर उसमें 97 हजार लीटर क्षमता के रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगेंगे.

आलीशान यात्री सुविधाएं

5/8
आलीशान यात्री सुविधाएं

नए स्टेशन के प्रोजेक्ट में सभी उम्र वर्गे के लोगों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा. बुजुर्ग व दिव्यांग यात्रियों के लिए रेलवे 31 लिफ्ट व 21 एस्केलेटर लगेंगे. इसके साथ ही भीड़ भाड़ की स्थिति से बचने के लिए 6051 वर्ग मीटर का एरिया होगा. इसमें 1700 वर्ग मीटर को कमर्शियल एरिया के रूप में डेवलप किया जाएगा. यहां व्यावसायिक प्रतिष्ठान व दुकानें होंगी.

स्टेशन में खास सुविधाएं

6/8
स्टेशन में खास सुविधाएं

स्टेशन में भीड़-भाड़ से बचने के लिए वेटिंग एरिया डेवलप किया जा रहा है. इसका विकास 880 वर्ग मीटर में 780 यात्रियों के बैठने के हिसाब से किया जाएगा. इसके साथ ही 13 सौ से अधिक वाहनों सुविधा 31 हजार वर्ग मीटर में बनेगी. 3 नए फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे.

कौन-कौन से ओवर ब्रिज होंगे

7/8
कौन-कौन से ओवर ब्रिज होंगे

पहला फुट ओवर ब्रिज स्टेशन प्रवेश के लिए होगा. इसकी लंबाई करीब 95.4 मीटर व चौड़ाई 6 मीटर होगी. इसके बाद दूसरा  फुट ओवर ब्रिज स्टेशन से निकास के लिए होगा. जिसकी 81.9 लंबाई मीटर व चौड़ाई 6 मीटर होगा. स्टेशन में प्रवेश के लिए एक और तीसरा रास्ता बनाया जाएगा. इसकी लंबाई 99.9 मीटर व चौड़ाई 6 मीटर होगी.

तीन स्टेशन होने हैं डेवलप

8/8
तीन स्टेशन होने हैं डेवलप

बता दें ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को एयरपोर्ट से बेहतर सुविधा देने के उद्देश्य से बिलासपुर सहित रायपुर व दुर्ग रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय सुविधा से लैस किया जाना है.