कौन हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह? राज्यसभा भेजकर आखिर कौन सा गणित साध रही है बीजेपी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2105686

कौन हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह? राज्यसभा भेजकर आखिर कौन सा गणित साध रही है बीजेपी

BJP Rajya Sabha Candidates List: भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए 13 प्रत्याशियों की सूची में छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) से राजा देवेंद्र प्रताप सिंग (Raja Devendra Pratap Singh) को अपना प्रत्याशी बनाया है.

कौन हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह? राज्यसभा भेजकर आखिर कौन सा गणित साध रही है बीजेपी

BJP Rajya Sabha Candidates List: नई दिल्ली/रायपुर। भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा चुनावों के लिए एक और लिस्ट जारी कर दी है. इस 13 प्रत्याशियों की लिस्ट में 7 उत्तर प्रदेश के साथ, 2 बिहार, बाकी राज्यों से एक-एक प्रत्याशी के नाम शामिल हैं. छत्तीसगढ़ से भाजपा ने रायगढ़ के राजा और अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंध रखने वाले नेता राजा देवेंद्र प्रताप सिंह के नाम का ऐलान किया है. आइये जानते हैं कौन हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह (Raja Devendra Pratap Singh) और बीजेपी इन्हें राज्यसभा भेजकर कौन सा गणित साध रही है.

राजघराने से रखते हैं ताल्लुक
राजा देवेंद्र प्रताप सिंह, रायगढ़ के महाराजा चक्रधर सिंह के परपौत्र हैं. आज भी रायगढ़ में महाराजा चक्रधर के नाम पर चक्रधर समारोह का आयोजन होता है. राजा देवेंद्र प्रताप सिंह गौंड राजा की विरासत को अभी संभाल रहे हैं. राजा देवेंद्र प्रताप सिंह ने एमए तक की पढ़ाई की है. उन्होंने इतिहास से स्नातकोत्तर तक की उपाधि ली है. वो राजनीति के साथ-साथ व्यापार से भी जुड़े हैं.

व्यापार से जुड़ें हैं राजा देवेंद्र प्रताप सिंह
राजा देवेंद्र प्रताप सिंह अभी भारत पेट्रोलियम रायगढ़ के रिटेल आउटलेट के डीलर हैं. साथ ही कृषि सामिग्री का भी डिलरशिप उनके पास है. अनुसूचित जनजाति से ताल्लुक रखने वाले देवेंद्र प्रताप सिंह राजनीति में भी काफी सक्रिय रहे हैं.

कैसा रहा सियासी सफर
2005-06 में वो अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश मंत्री रह चुके हैं
2008 में वो भाजपा प्रदेश विशेष आमंत्रित सदस्य बने
2011-12 में अनुसूचित जनजाति मोर्चा रायगढ़ के जिलाध्यक्ष रहे
2011 में अनुसूचित जनजाति मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य रहे
राजा देवेंद्र प्रताप सिंह लैलूंगा के जिला पंचायत सदस्य भी रह चुके हैं
देवेंद्र प्रताप रेलवे हिंदी सलाहकार समिति (रेलवे मंत्रालय) के सदस्य भी रह चुके हैं

क्या साध रही है BJP?
राजा देवेंद्र प्रताप सिंह अनुसूचित जनजाति वर्ग से संबंध रखते हैं. लोकसभी के लिए छत्तीसगढ़ की 11 में 4 सीटें अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए आरक्षित हैं. ऐसे में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी प्रदेश के राजा देवेंद्र प्रताप सिंह को देश के सबसे बड़े सदन में भेजकर इन 4 सीटों पर निशाना साध रही है.

Trending news