नई दिल्ली. राजधानी रायपुर में बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए छत्तीसगढ़ बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है. जिसके मुताबिक राजधानी रायपुर में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जाएंगी. जबकि छात्रों को मार्कशीट मोबाइल पर भेजा जाएगा. वहीं, बाकी जिलों की परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में ही आयोजित की जाएंगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक शिक्षा विभाग के अफसर अभी तक ऑनलाइन परीक्षा कराने से पीछे हट रहे थे. उनका कहना था कि दूर-दराज के गांवों में अधिकतर बच्चों के पैरेंट्स के पास मोबाइल फोन नहीं है. साथ ही वहां पर नेटवर्क की भी समस्या बनी रहती है. इसलिए ऑनलाइन एग्जाम कराना संभव नहीं है. लेकिन मार्च के शुरुआती दिनों से अचानक ही कोरोना के केस बढ़ गए हैं. इस वजह से अब स्कूल में परीक्षाएं आयोजित करना जोखिम भरा हो गया है.


जल्द जारी की जा सकती है परीक्षा की डेट
रायपुर बोर्ड के अधिकारियों के मानें तो 9वीं और 11वीं की परीक्षाओं की लेकर तारीखों का ऐलान 20 मार्च तक जारी किया जा सकता है. वहीं, बाकी जिलों में स्थिति की समीक्षा के बाद निर्णय लिया जा सकता है. 


स्मार्टफोन पर भेजे जाएंगे प्रश्न
ऑनलाइन परीक्षा के लिए पैरेंट्स के स्मार्ट फोन पर प्रश्नपत्र भेज जाएंगे. उनके जवाब छात्रों को घर से लिखकर स्कूल में जमा करना होगा. ऑनलाइन परीक्षा के लिए स्कूल प्रबंधन को पूरी तरह से फ्री हैंड कर दिया गया है. जल्द ही इसके लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया जाएगा. 


आपको बता दें कि बीते वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद कर दिए गए थे. जिसके बाद 15 फरवरी 2021 को 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले गए थे. लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए स्कूलों को फिर से बंद कर दिया गया है. 


MBBS टॉपर ने किया सुसाइड, डरावनी पेंटिंग बनाने का था शौक, सामने आई ये वजह


Aadhar card से जुड़ी कोई भी हो परेशानी, घर बैठे करें दूर, इन राज्यों में शुरू हुई खास सुविधा


सीएम ने भगवान राम से की पीएम मोदी की तुलना, कांग्रेस भड़की, कही ये बात


WATCH LIVE TV