18-44 साल के लोगों के लिए Corona Vaccine रजिस्ट्रेशन जारी, जानिए कैसे करें और किन बातों का रखें ध्यान?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh891967

18-44 साल के लोगों के लिए Corona Vaccine रजिस्ट्रेशन जारी, जानिए कैसे करें और किन बातों का रखें ध्यान?

अभी पोर्टल पर जाकर सिर्फ वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. एक मई के बाद ही वैक्सीनेशन के लिए अप्वाइंटमेंट मिल सकेगी.

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः 18-44 साल के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. यह प्रक्रिया 28 अप्रैल शाम 4 बजे से शुरू हुई है. रजिस्ट्रेशन के लिए कोई भी पात्र व्यक्ति Co-Win पोर्टल www.cowin.gov.in पर जाकर लॉगइन कर सकता है. वहां 'रजिस्टर/साइन इन योरसेल्फ' के लिंक पर क्लिक करना होगा. वहां मांगी गई जानकारी भरने पर रजिस्ट्रेशन हो जाएगा. कोविन पोर्टल के अलावा आरोग्य सेतु एप से भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है. 

  • अभी पोर्टल पर जाकर सिर्फ वैक्सीनेशन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. एक मई के बाद ही वैक्सीनेशन के लिए अप्वाइंटमेंट मिल सकेगी.
  • सरकार का कहना है कि वैक्सीनेशन के लिए रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. अगर आप सोच रहे हैं कि वैक्सीनेशन सेंटर जाकर या फिर किसी निजी अस्पताल में आप वैक्सीन लगवा सकते हैं तो ये संभव नहीं है. वैक्सीन लेने के लिए पहले आपको रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है. उसके बाद अप्वाइंटमेंट मिलने पर ही वैक्सीनेशन होगा. 
  • गौरतलब है कि 1 मई के बाद भी वैक्सीन की उपलब्धता पर निर्भर करेगा कि कितने लोगों को वैक्सीन लगाई जाती है. अभी लिमिटेड वैक्सीन डोज के कारण सभी लोगों को वैक्सीन की डोज मिलना मुश्किल है. 
  • कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का कोई चार्ज नहीं है. साथ ही एक मोबाइल नंबर से 4 लोग कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्टर कर सकते हैं. 
  • कोविन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट, पेंशन पासबुक, एनपीआर स्मार्ट कार्ड, वोटर आईडी कार्ड में से किसी एक दस्तावेज की जरूरत होगी. 
  • कुछ राज्यों ने 18-44 साल के लोगों के लिए मुफ्त वैक्सीन देने की बात कही है. वहीं कुछ राज्यों में इसके लिए चार्ज देना होगा. अभी राज्य सरकारें इस संबंध में ऐलान करेंगी. 
  • 18-44 आयुवर्ग के लिए कोरोना वैक्सीन के लिए पहले ही दिन एक करोड़ से ज्यादा लोगों ने रजिस्ट्रेशन किया है.  एक मई से लोगों को टीका लगना शुरू हो जाएगा.

  • अभी टीकाकरण के लिए लोगों को दिन, समय और सेंटर की जानकारी नहीं दी गई है. इस संबंध में राज्य सरकार द्वारा जानकारी अपडेट करने के बाद ही आगे की कार्रवाई होगी.

  • सरकारी निर्देश पर सस्ती हुई कोविशील्ड- केंद्र सरकार ने वैक्सीन निर्माता कंपनियों से टीके की कीमतें घटाने को कहा था. जिसका असर हुआ है. कोविशील्ड ने अपनी वैक्सीन की एक डोज की कीमत 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दी है. 

  

Trending news