चुनावों के दौरान सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने को कमर कस रहा निर्वाचन आयोग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh430609

चुनावों के दौरान सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने को कमर कस रहा निर्वाचन आयोग

उपनिर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने बताया कि आने वाले दिनों में उचित निर्देश जारी किए जाएंगे. 

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के दुरुपयोग की समस्या पूरी दुनिया के सामने मौजूद है

इंदौर: देश के उपनिर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार ने बुधवार को कहा कि चुनावों के समय सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के लिए खाका तैयार किया जा रहा है और आने वाले दिनों में उचित निर्देश जारी किए जाएंगे. कुमार ने एक सवाल पर कहा, "सोशल मीडिया को लेकर चुनाव आयोग में पहले ही एक समिति बनी हुई है. इस विषय (चुनावों के समय सोशल मीडिया का दुरुपयोग रोकने के बारे में) को लेकर संबंधित पक्षों से बातचीत की प्रक्रिया चल रही है. प्रक्रिया पूरी होने के बाद निकलने वाले निष्कर्षों के आधार पर चुनाव आयोग उचित निर्देश जारी करेगा." 

उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया के दुरुपयोग की समस्या पूरी दुनिया के सामने मौजूद है और सभी देश इससे निपटने के लिए अपने-अपने तरीके से प्रयास कर रहे हैं. उपनिर्वाचन आयुक्त ने कहा, "जब इस सिलसिले में हमारा खाका तैयार हो जाएगा, तो इसे आपके (मीडिया) के सामने पेश किया जाएगा." 

चुनावों के वक्त सोशल मीडिया के नियमन की जरूरत के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा, "इस विषय में आप (मीडिया) सबसे अच्छे तरीके से बहस कर सकते हैं." आगामी चुनाव इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के बजाय मतपत्रों के पुराने तरीके से कराये जाने की कुछ विपक्षी दलों की मांग पर कुमार ने कहा, "अगर ईवीएम को लेकर किसी भी राजनीतिक दल को कोई शंका है, तो हम इसे दूर करने को हमेशा तत्पर हैं." 

उन्होंने कहा कि ईवीएम के साथ लगी वीवीपैट मशीन के जरिये हर वोटर मतदान के बाद खुद देख सकता है कि उसका मत किस पार्टी या उम्मीदवार के खाते में दर्ज हुआ है. मध्यप्रदेश में मतदाता सूची में भारी गड़बड़ी के विपक्षी दलों के आरोपों के बारे में किये गये सवाल पर उप निर्वाचन आयुक्त ने कहा कि इस सूची में समय-समय पर जरूरी सुधार किए गए हैं. उन्होंने भरोसा दिलाया कि सूबे में इस साल के आखिर में होने वाले विधानसभा चुनाव "शुद्ध" मतदाता सूची के साथ होंगे. 

मीडिया से बातचीत से पहले, कुमार ने इंदौर तथा उज्जैन संभागों में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर आला अफसरों की बैठक ली और स्थिति की समीक्षा की. इस अवसर पर मध्यप्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदा‍धिकारी बी एल कांताराव भी मौजूद थे.

Trending news