CM शिवराज ने किया बाढ़ क्षेत्र का दौरा, बोले- लोग परेशान न हों, हर नुकसान की करेंगे भरपाई
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh958424

CM शिवराज ने किया बाढ़ क्षेत्र का दौरा, बोले- लोग परेशान न हों, हर नुकसान की करेंगे भरपाई

सीएम शिवराज ने कहा कि घर, अनाज का ही नहीं बल्कि मवेशियों का मुआवजा भी दिया जाएगा. अगर कुआं और बांकी कोई चीज नष्ट हुई हो जैसे नलकूप आदि तो उसके लिए 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. 

ग्वालियर में बाढ़ क्षेत्र का दौरा करते सीएम शिवराज सिंह चौहान

मृदुल शर्मा/भोपाल: मध्य प्रदेश में बारिश आफत (MP Weather Update) बनकर आई है. सबसे ज्यादा नुकसान ग्वालियर संभाग में हुआ है. भिंड, शिवपुरी, श्योपुर, दतिया के सैकड़ों गांव बांढ़ के पानी से भर गए हैं. बाढ़ के पानी में फंसे लोगों को निकालने के लिए एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, सेना और वायुसेना लगी हुई है. जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. लोगों पालतू पशु, कुएं, खेत का भारी नुकसान हुआ है. बाढ़ क्षेत्र का दौरा करने खुद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह गए थे. उनके साथ मंत्री तुलसी सिलावट और पूर्व मंत्री इमरती देवी भी थीं. उन्होंने बाढ़ग्रस्त लोगों से बातचीत भी की.

दौरा करने के बाद सीएम शिवराज ने लोगों की मदद के लिए पिटारा खोल दिया. उन्होंने कहा कि अचानक आसमान से आपदा आई, भयंकर वर्षा के कारण जो बाढ़ आई उसमें हमारा सब कुछ नष्ट हो गया. मुसीबत और परेशानी है, लेकिन आपदा में आंसू मत बहाना. इस मुसीबत के पार आपको ले जाएंगे. सीएम ने कहा कि कोई कसर छोड़ेंगे नहीं, आपकी तकलीफ जानता हूं. इसलिए कह रहा हूं आंसू की जरूरत नहीं है.

बीजेपी विधायक ने प्रदेश में बाढ़ के लिए कांग्रेस को ठहराया जिम्मेदार, बोले- कमलनाथ हवाई दौरा करते हैं!

आवास के लिए मिलेगी राशि
सीएम ने लोगों के आंसू पोछते हुए घोषणा की कि जिनके घर टूट गए हैं, बह गए हैं, गिर गए हैं. उनके मकान नए बनवाए जाएंगे. बिल्कुल चिंता मत करना, उसकी व्यवस्था हो रही है. प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत मकान के लिए राशि दी जाती है, वैसे मकान बनवाने के लिए आपको राशि दी जाएगी.

बाढ़ के हालात जानने जमीन पर उतरे पूर्व कांग्रेस मंत्री, बाइक से किया 160 KM में बसे गांवों का दौरा

बर्तन से लेकर कपड़े-लत्ते का भी पैसा
सीएम शिवराज ने कहा कि  भांड़े-बर्तन, कपड़े लत्ते, अनाज, पूरे गांव के अनाज का अनाज अंकुरित हो गया, सड़ गया. इसके लिए अब हम दो काम करेंगे. इसके नुकसान का आंकलन करके भी आपको राहत की राशि दी जाएगी. तत्काल भोजन के लिए आधा-आधा कुंटल राशन हर परिवार को दिया जाएगा. कपड़े लत्ते, बर्तन का भी पैसा देंगे. और तीसरी तीसरी बात फसल अगर नष्ट हुई है तो उसके भी नुकसान का आंकलन करके उसकी राहत राशि अलग दी जाएगी.

बाढ़ को लेकर प्रधानमंत्री मोदी ने सीएम शिवराज को किया फोन, आज बाढ़ग्रस्त इलाकों का दौरा करेंगे मुख्यमंत्री

पशुओं के नुकसान पर भी मिलेगा मुआवजा
सीएम शिवराज ने कहा कि घर, अनाज का ही नहीं बल्कि मवेशियों का मुआवजा भी दिया जाएगा. अगर कुआं और बांकी कोई चीज नष्ट हुई हो जैसे नलकूप आदि तो उसके लिए 25 हजार रुपये दिए जाएंगे. गाय, भैंस, बैल के बहने पर 30 हजार रुपये दिए जाएंगे. यह राशि प्रति मवेशी होगी.  अगर छोटे बछड़े-बछड़ी हुए तो उसके भी 10 हजार रुपये प्रति मवेशी राज्य सरकार देगी.

WATCH LIVE TV

Trending news