Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1996555
photoDetails1mpcg

Health News: रोजाना सुबह खाएं 1 मुठ्ठी अंकुरित चने, तेजी से बनेगा खून, दौड़कर आएगी एनर्जी

Sprouted Gram Benefits: अंकुरित चने शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो सेहत को तरोताजा बनाए रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको अंकुरित चना खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

1/7

अंकुरित चने से एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है. यदि आप हर वक्त कमजोरी महसूस करते है तो आज से ही अंकुरित चने खाने लगे. इससे आपको अच्छा महसू होगा.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​​​​ अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर से ले सकते हैं. Zee Media इसकी नौतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.)

 

2/7

रोजाना अंकुरित चने खाने से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. इसमें कैल्शियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं. 

 

3/7

रोजाना अंकुरित चने का सेवन करने से स्किन को खूबसूरत और ग्लोइंग बनाया जा सकता है. क्योंकि इसमें कई सारे पोषक तत्व शामिल होते हैं जो चेहरे पर निखार लाने का काम करते हैं.

 

4/7

अंकुरित चने में आयरन और फॉस्फोरस पाया जाता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है. जिसके शरीर में खून की कमी रहती है उसे रोजाना अंकुरित चने का सेवन करना चाहिए. खासकर महिलाओं.

 

5/7

अंकुरित चने का सेवन करने से एनर्जी को बढ़ाया जा सकता है. रोजाना सुबह अंकुरित चने खाने से कब्ज और पाचन की समस्या से बचा जा सकता है.

 

6/7

चने प्रोटीन का अच्छा सोर्स माने जाते हैं.इसे खाने से हेल्थ पर अच्छा असर पड़ता है. रोजाना सुबह अंकुरित चने खाने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.

 

7/7

अंकुरित चने शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते है, जो सेहत को तरोताजा बनाएं रखते हैं. ऐसे में आज हम आपको अंकुरित चना खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं.