इंदौर में राष्ट्रपति की मेहमाननवाजी! नाश्ते से लेकर डिनर तक का खास इंतजाम, जानिए क्या-क्या होगा मेन्यू में
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2435621

इंदौर में राष्ट्रपति की मेहमाननवाजी! नाश्ते से लेकर डिनर तक का खास इंतजाम, जानिए क्या-क्या होगा मेन्यू में

Indore News: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18-19 सितंबर को इंदौर और उज्जैन में रहेंगी. इस दौरान इंदौर में उनके खाने के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. राष्ट्रपति का पूरा खाना बिना प्याज और लहसुन के बनाया जाएगा.

 

 

इंदौर में राष्ट्रपति की मेहमाननवाजी! नाश्ते से लेकर डिनर तक का खास इंतजाम, जानिए क्या-क्या होगा मेन्यू में

Madhya Pradesh News In Hindi: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 18 और 19 सितंबर को मध्य प्रदेश के इंदौर और उज्जैन के दौरे पर रहेंगी. पहले दिन वे इंदौर में स्थानीय कलाकारों से मुलाकात करेंगी. 19 सितंबर की सुबह वे उज्जैन में महाकाल के दर्शन करेंगी. यहां वे इंदौर-उज्जैन सिक्सलेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगी. इंदौर लौटने के बाद वे देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में शामिल होंगी. बता दें कि रेसीडेंसी कोठी और अन्य इलाकों में राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए थ्री लेयर सिस्टम बनाया गया है. इसके साथ ही राष्ट्रपति के खाने का भी खास इंतजाम किया गया है. राष्ट्रपति का पूरा खाना बिना प्याज और लहसुन वाला होगा.

यह भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह के करीबी पत्रकार की गोली मारकर हत्या, कांग्रेस ने सरकार पर उठाए सवाल

राष्ट्रपति को परोसा जाएगा बिना प्याज-लहसुन वाला खाना
राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के लिए खाने की खास व्यवस्था की गई है. राष्ट्रपति का पूरा खाना प्याज और लहसुन रहित होगा. इसमें गाय का दूध भी इस्तेमाल किया जाएगा. मसूर को छोड़कर सभी तरह की दालें होंगी. डिनर में टिंडा, अरबी, आलू-फूलगोभी, पालक-पनीर और राजमा नहीं होगा. राष्ट्रपति शुद्ध शाकाहारी भोजन लेती हैं, इसलिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन बर्तनों में उनके के लिए खाना बनेगा, उनमें पहले नॉनवेज नहीं बना होना चाहिए. रोटियां और सैंडविच भी मल्टीग्रेन आटे से ही बनाए जाएंगे.

राष्ट्रपति के कार्यक्रम की पूरी जानकारी
तय कार्यक्रम के मुताबिक राज्यपाल मंगूभाई पटेल और मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव राष्ट्रपति की अगुवाई करेंगे. अब तक तय कार्यक्रम अनुसार शाम 4:50 पर राष्ट्रपति इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेगी. 05:15 बजे मृगनयनी एम्पोरियम में स्थानीय कलाकारों से मुलाकात कार्यक्रम में शामिल होंगी. 05:50 बजे रेजीडेंसी जाएंगी. 6:30 से 07:00 बजे तक प्रबुद्धजनों से मुलाकात करेंगी. डिनर और विश्राम इंदौर में ही  होगा.
 

दूसरे दिन करेंगी महाकाल के दर्शन
राष्ट्रपति 11.40 पर श्री महाकाल लोक के नन्दी द्वार पर पहुंचेंगी. नन्दी द्वार पर राष्ट्रपति का स्वागत स्वस्ति वाचन एवं शंख वादन से होगा. राष्ट्रपति श्री महाकालेश्वर मन्दिर दर्शन के लिये जाएंगी और गर्भगृह से ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर के दर्शन, पूजन-अर्चन कर जलाभिषेक करेंगी. नंदी हॉल में श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति द्वारा राष्ट्रपति महोदय का शाल, श्रीफल, मोमेंटो एवं प्रसाद देकर स्वागत किया जायेगा. दर्शन के बाद मन्दिर परिसर में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के अन्तर्गत राष्ट्रपति महोदय श्रमदान करेंगी.

मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  MP News और पाएं MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news