Margashirsha Purnima 2023: कब है मार्गशीर्ष पूर्णिमा, जानें तारीख और पूजा विधि और महत्व
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2014555

Margashirsha Purnima 2023: कब है मार्गशीर्ष पूर्णिमा, जानें तारीख और पूजा विधि और महत्व

Margashirsha Purnima 2023 Date: हिंदू धर्म में पूर्णिमा का काफी ज्यादा महत्व होता है. हर महीने पड़ने वाली पूर्णिमा पर लोग व्रत रखते हैं. हालांकि अगहन माह में पड़ने वाली पूर्णिमा का काफी महत्व होता है. 

Margashirsha Purnima 2023: कब है मार्गशीर्ष पूर्णिमा, जानें तारीख और पूजा विधि और महत्व

Margashirsha Purnima 2023 Date: हिंदू धर्म में पूर्णिमा का काफी ज्यादा महत्व होता है. हर महीने पड़ने वाली पूर्णिमा पर लोग व्रत रखते हैं और गंगा स्नान करते हैं. लेकिन अगहन माह में पड़ने वाली मार्गशीष पूर्णिमा का महत्व काफी ज्यादा है. बता दें कि जो भी इस पूर्णिमा व्रत को रखता है उस पर विष्णु भगवान काफी ज्यादा प्रसन्न होते हैं. इस बार ये पूर्णिमा कब है. इसका शुभ मुहूर्त क्या है जानते हैं.

कब है पूर्णिमा
हिंदू पंचांग के अनुसार मार्गशीर्ष माह की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 26 दिसंबर दिन मंगलवार को सुबह 5 बजकर 46 मिनट पर होगी, इसका समापन अगले दिन यानि की 27 दिसंबर 2023 को सुबह 6 बजकर 2 मिनट पर होगा.  इस लिहाज से उदयातिथि और चंद्रोदय के आधार पर मार्गशीर्ष पूर्णिमा 26 दिसंबर को होगी. 

महत्व
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मार्गशीर्ष पूर्णिमा के दिन स्‍नान-दान का विशेष महत्‍व है. इसमें जो लोग इस दिन पवित्र नदी में स्नान कर जरुरतमंदों को गरम कपड़े और अन्न का दान करते हैं, उन्हें 32 गुना अधिक फल मिलता है. इसलिए इसे बत्तीसी पूर्णिमा के नाम से भी जानते हैं. इस दिन जल में कच्‍चा दूध और मिश्री मिलाकर चंद्रमा को अर्घ्य दें. ऐसी मान्यता है कि जो लोग पूर्णिमा व्रत के नियमों का पालन करके विधि विधान से पूजा करते हैं और सत्यनारायण भगवान की कथा सुनते हैं, वे हमेशा खुशहाल रहते हैं और उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है.

करें ये काम
इस दिन सुबह सूर्योदय से पहले किसी पवित्र नदी में जाकर स्नान कर लें. यदि संभव नहीं हो तो घर पर ही पवित्र नदी का जल मिलाकर स्नान करें. पूर्णिमा व्रत में साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें. इस दिन अधिक से अधिक दान-पुण्य करें. इस दिन दोपहर के वक्त भूलकर भी न सोएं. इसके अलावा आप इस दिन किसी जरुरतमंद ब्राम्हण को भोजन कराके सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा दें. साथ ही साथ भगवान विष्णु और कृष्ण की पूजा करनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news