Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि पर लगा देवी मंदिरों में भक्तों का तांता, रतलाम में यहां एक साथ दर्शन देती हैं भैंसासरी और नवलसुर माता

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि की धूम देश भर में देखने को मिल रही है. देवी मंदिरों में माता रानी के जयकारे लग रहे हैं. एमपी के भी देवी मंदिरों में भक्तों की भारी तादात उमड़ रही है. रतलाम जिले में 2 ऐसे अद्भुत मंदिर हैं जहां पर 2 देवियां एक साथ विराजमान हैं, यहां पर भक्तों का तांता लगता है, यहां पर अंबे माता की गोंद में दुर्गा माता विराजित हैं. इस मंदिर का क्या इतिहास है जानते हैं.

अभिनव त्रिपाठी Mon, 15 Apr 2024-9:20 am,
1/7

रतलाम जिले में देवी मां के 2 ऐसे अद्भुत प्राचीन मंदिर है जहां 2 देवियां एक साथ विराजमान हैं. मेवासा में प्राचीन अंबे माता मंदिर में बड़े ही अद्भुत व अनूठे दर्शन होते हैं. 

2/7

यहां प्राचीन प्रतिमा में अम्बे माता की गोद में मां दुर्गा विराजमान हैं. ऐसे में यहां के दर्शन कर श्रद्धालु अपने आप को धन्य मानते हैं. 

3/7

वहीं इस मंदिर को लेकर मान्यता है मां के द्वार पर सिक्के चिपकाने के दौरान मन्नत मांगते वक्त सिक्का चिपक गया तो समझो मां का आशीर्वाद मिल गया है.

4/7

माता रानी के इस दरबार में अखंड ज्योति 365 दिन प्रज्ज्वलित रहती है. ऐसा कहा जाता है कि जो भी व्यक्ति इस ज्योति के दर्शन करता है वो बहुत भाग्य शाली होता है. 

5/7

इसी तरह से मलेनी नदी किनारे भी भैंसासरी माता का मंदिर है और यहां भी प्राचीन प्रतिमा में 2 देवियों के एकसाथ दर्शन होते हैं यहां एक प्रतिमा में ही मां भैंसासरी माता और नवलसुर माता दोनों के दर्शन होते हैं. 

 

6/7

कहा जाता है की भैंसासरी माता मंदिर में एक समय में मलेनी नदी के जल से दीपक जला करते थे, यह भैंसासरी माता का धर्मिक स्थल मलेनी नदी से लगा हुआ है.  

7/7

बारिश में नदी का जल माता मंदिर को छूता हुआ बहता है, यहां भी श्रद्धालु 12 महीनों आते रहते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link