Advertisement
photoDetails1mpcg

Diwali 2023 Ke Upay: दीवाली के दिन खाएं ये 5 चीजें, होने लगेगी आर्थिक बरकत

Diwali 2023 Ke Upay: हिंदू धर्म में त्योहारों की काफी ज्यादा मान्यता है. इस दिन लोग धूम धाम से इसे मनाते हैं, हर साल पड़ने वाला दीपावली का त्योहार सभी त्योहारों में काफी ज्यादा खास होता है. इस बार अमावस्या तिथि के दिन ये त्योहार मनाया जाएगा. इस मौके पर हम आपको बताने जा रहे हैं किन चीजों का खाना शुभ होता है. 

सूरन (जिमीकंद)

1/8
सूरन (जिमीकंद)

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार दीवाली के दिन सूरन यानि की जिमीकंद खाने से घर में खुशहाली आती है. देश भर के अधिकांश घरों में इसे बनाया जाता है. जब भी आप इसे खाने लगे तो पहले भोग लगा लें. 

 

बूंदी के लड्डू

2/8
बूंदी के लड्डू

दीपावली के दिन बूंदी का लड्डू खाना काफी अच्छा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि कार्तिक के कृष्ण चतुर्दशी को पवनपुत्र हनुमान का जन्म हुआ था. जब भी आप लड्डू का सेवन करने लगें तो ध्यान रखें कि पहले हनुमान जी को भोग लगाएं. 

 

गुड़ की खीर

3/8
गुड़ की खीर

दीवाली के दिन घर पर गुड़ की खीर बनाना काफी अच्छा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन गुड़ की खीर बनाएं और माता लक्ष्मी को भोग लगाएं. इसके बाद इसे ग्रहण करें. 

 

पंचामृत

4/8
पंचामृत

दीवाली के अवसर पर पंचामृत ग्रहण करना अच्छा माना जाता है. इसे बनाते समय इसमें तुलसी दल जरूर डालें. ऐसी मान्यता है कि इसमें माता लक्ष्मी का वास होता है. 

 

आटे की लपसी

5/8
आटे की लपसी

दीवाली के दिन आटे की लपसी बनाना भी अच्छा माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जिस घर में आटे की लपसी (हलवा) बनती है उस घर में माता लक्ष्मी का वास होता है. 

दीवाली

6/8
दीवाली

इस बार दीवाली का त्योहार 12 नवंबर को मनाया जाएगा. जबकि देश भर में 11 नवंबर को छोटी दीवाली की धूम रहेगी. इस दिन माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करने से घर में आर्थिक सामाजिक बरकत होती है. 

 

धनतेरस

7/8
धनतेरस

दीवाली से पहले धनतेरस त्योहार के दिन भी इन चीजों का सेवन करना अच्छा माना जाता है. 

8/8

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. ZEE News इसकी पुष्टि नहीं करता है. )