Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2368077
photoDetails1mpcg

सावन के तीसरे सोमवार पर ऐसे करें भोलेनाथ की पूजा, शिव जी होंगे प्रसन्न

Sawan 2024: शिव जी का प्रिय महीना सावन भोलेनाथ के भक्तों के लिए बेहद खास होता है. सावन के महीने में पड़ने वाले सोमवार व्रत का विशेष महत्व होता है. मान्यता है कि इस दिन शिव जी की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है. कुंवारी लड़कियों को मनचाहा वर मिलता है और विवाहित महिलाओं को सुखी जीवन मिलता है. यहां हम आपको सावन के तीसरे सोमवार की पूजा विधि के बारे में बता रहे हैं.

 

1/7

हिंदू धर्म में श्रावण मास को बहुत पवित्र माना जाता है. श्रावण मास भगवान शिव को समर्पित है. आइए पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी से जानते हैं कि सावन के तीसरे सोमवार को भगवान शिव की पूजा कैसे करें जिससे वे प्रसन्न हों.

 

2/7

सावन के तीसरे सोमवार का व्रत 5 अगस्त को रखा जाएगा.  इस दिन शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि रहेगी. जो शाम 06:03 बजे तक रहेगी, उसके बाद द्वितीया तिथि शुरू हो जाएगी.  इस दिन व्यतिपात और वरीयान योग भी रहेगा.

 

सावन सोमवार पूजा विधि

3/7
सावन सोमवार पूजा विधि

सावन के तीसरे सोमवार को सुबह जल्दी उठकर स्नान करें और साफ कपड़े पहनें. फिर भगवान शिव का ध्यान करते हुए व्रत का संकल्प लें.

 

4/7

इसके बाद भगवान शिव को सफेद चंदन का तिलक लगाएं. अब फूल, फल और मिठाई चढ़ाएं और धूपबत्ती जलाएं.फिर शिव मंत्रों का जाप करें.

 

5/7

भगवान शिव की पूजा करते समय धतूरा, बेलपत्र और भांग जरूर चढ़ाएं. ये भोलेनाथ को बहुत प्रिय हैं.

 

6/7

अंत में सावन सोमवार की व्रत कथा पढ़ें और भगवान शिव की आरती करें. ऐसा माना जाता है कि सच्चे मन से और पूरे विधि-विधान से भगवान की पूजा करने से उनका आशीर्वाद प्राप्त होता है.

 

शिव मंत्र

7/7
शिव मंत्र

पूजा के दौरान आप ॐ नमः शिवाय॥ ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्॥ ॐ नमो भगवते रूद्राय। ॐ तत्पुरुषाय विद्महे महादेवाय धीमहि। तन्नो रुद्रः प्रचोदयात्॥ मंत्र का जाप कर सकते हैं. इससे भोलेनाथ खुश होंगे.