Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1972331
photoDetails1mpcg

Tulsi Puja Niyam: तुलसी पूजा की ये गलतियां बना देंगी दरिद्र, कंगाली का शिकार हो जाएंगे आप

Tulsi Puja Niyam: तुलसी पूजा करते हैं तो आपको कुछ चीजों के बारे में जान लेना जरूरी है जिससे आप दरिद्रता और कंगाली से बचे रहें और पूजा का पुण्य लाभ हो.

तुलसी पूजा

1/7
तुलसी पूजा

तुलसी पूजा हो या औषधी हमारे दोनों कामों में उपयोग की जाती है. क्योंकी इसके औषधीय गुणों के साथ पौराणिक महत्व भी हैं. ये भगवान हरि को बेहद पसंद है. इस कारण विष्णु पूजा में इसका उपयोग होता है.

तुलसी की पूजा

2/7
तुलसी की पूजा

तुलसी की पूजा पूरे साल होती है लेकिन कार्तिक माह में इसे और ज्यादा पूजा जाता है. लेकिन, अनजानें लोगों से कुछ गलतियां भी होती है जो दरिद्रता का कारण बनती हैं. आइये जानें क्या नहीं करना चाहिए.

बिना स्नान न छुएं

3/7
बिना स्नान न छुएं

तुलसी में मां लक्ष्मी का निवास होता है. इस कारण इसे बिना नहाए नहीं छूना चाहिए. इससे माता लक्ष्मी रूठ सकती हैं.

शाम को न तोड़ें

4/7
शाम को न तोड़ें

शाम ढलने के बाद तुलसी तोड़ने की मनाही है. इससे जीवन में अशुभ प्रभाव पड़ते हैं और कंगाली आ जाती है.

तुलसी पूजा का महत्व?

5/7
तुलसी पूजा का महत्व?

तुलसी भगवान विष्णु को प्रिय है इस कारण इसके बिना इनकी पूजा अधूरी मानी जाती है. हरि पूजा में इसके उपयोग से सौभाग्य जागता है.

कार्तिक में तुलसी पूजा

6/7
कार्तिक में तुलसी पूजा

कार्तिक माह भगवान विष्णु के प्रिय समय में है और तुलसी उन्हें हमेशा प्रिय होती है. ऐसे में इस महीने में तुलसी दल से भगवान की पूजा का महत्व और अधिक बढ़ जाता है.

7/7

Disclaimer:- तुलसी पूजा के नियम (Tulsi Puja Niyam) को लेकर दी गई ये जानकारी मान्यता, परंपरा और प्रवचनों पर आधारित हैं. Zee MPCG इसे लेकर कोई दावा पुष्टि नहीं करता है. आप डिटेल के लिए धर्म विशेषज्ञ से मिल सकते हैं.