Advertisement
photoDetails1mpcg

Types Of Love: कितने तरह का होता है प्यार? यूनानी दर्शन में मिला उत्तर; जानें नाम और नेचर

Types Of Love: यूनानी दर्शन (Greek Philosophy) में प्रेम को 4 प्रकार में बांटा गया है आइये जानते हैं उनके नेचर की मूल भावना (Relationships Name Nature) क्या है.

प्यार के प्रकार

1/7
प्यार के प्रकार

Types Of Love: संसार में कोई भी रिश्ता प्यार के बिना नहीं चल पाता है या यूं कहें की चल ही नहीं सकता है. हर रिश्ते में प्यार की भावना और उसका नेचर अलग होता है. सभी को निभाने का तरीका भी अलग होता है. हालांकि, प्यार को प्रकार में बांटना या परिभाषित करना संभव नहीं होता है. लेकिन, कई दर्शनों में इसे लेकर चर्चा की कई है. आज हम यूनानी दर्शन में प्यार उसके प्रकार और नेचर के बारे में बात करेंगे.

2/7

प्रेम पर चर्चा हर कोई करता है लेकिन, इसकी परिभाषा किसी को नहीं आती है. हालांकी, दर्शन शास्त्रों में इसे अलग अलग भावनाओं के आधार पर विभागित किया गया है. आज हम बात कर रहे हैं युनानी दर्शन में प्यार के मुख्य 4 रूपों या प्रकारों के बारे में..

इरॉस

3/7
इरॉस

इरॉस प्यार का ऐसा प्रकार होता है जहां संबंध का मूल तत्व शरीर का आकर्षण होता है. यहां दो लोग साथ मिलकर खुश होते हैं. ये संबंध युगलों के बीच का होता है.

फिलिया

4/7
फिलिया

फिलिया इस तरह के प्यार संबंध होते हैं जो ईश्वर के घर से बन कर आते हैं. यानी ये ब्लड रिलेशन वाले संबंधों में होता है. यानी ये परिवार का प्रेम है.

स्टॉर्ज

5/7
स्टॉर्ज

स्टॉर्ज प्यार के उस प्रकार को कहते हैं जहां सभी लोग बराबरी के होते हैं और त्याग की भावना प्रवल होती है. ऐसे संबंध आम तौर पर दोस्तों के बीच होती है.

अगेप

6/7
अगेप

अगेप को एक तरह से स्प्रुचुअल यानी आलौकित या आध्यत्मिक प्रेम कहा जाता है. इसमें लोग संसार को समान रूप से प्यार करते हैं और ईश्वर से मिलन की बात करते हैं.

ध्यान दें...!

7/7
ध्यान दें...!

प्यार के संबंध में दी गई ये जानकारी मीडिया रिपोर्ट और दर्शन शास्त्र के आधार पर है. Zeempcg.com इसे लेकर कोई पुष्टि नहीं करता है और न ही इस जानकारी को लेकर कोई दावा किया जा रहा है. आप ज्यादा जानकारी के लिए संबंधित विशेषज्ञ से मिल सकते हैं.