Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2490321
photoDetails1mpcg

धनतेरस पर झाड़ू खरीदना क्यों होता है शुभ? सदियों से चली आ रही है ये परंपरा, जानें धार्मिक मान्यता

Dhanteras 2024: दिवाली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस दिन धन की देवी माता लक्ष्मी और भगवान कुबेर की पूजा की जाती है. धनतेरस पर सोने-चांदी के साथ झाड़ू खरीदने की भी परंपरा है. तो आइए एस्ट्रोलॉजर डॉ. रुचिका अरोड़ा से जानते हैं कि आखिर झाड़ू क्यों खरीदते हैं?

धनतेरस कब है?

1/7
धनतेरस कब है?

कार्तिक महीने की कृष्ण पक्ष के त्रयोदशी तिथि को धनतेरस का त्योहार मनाया जाता है. इस साल धनतेरस 29 अक्टूबर को मनाया जाएगा. 

जानिए मान्‍यता

2/7
जानिए  मान्‍यता

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार झाड़ू को देवी लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है. इसलिए धनतेरस पर इसे खरीदना शुभ माना जाता है. झाड़ू खरीदने से घर में सुख-समृद्धि आती है और परिवार का कल्याण होता है.

झाड़ू की पूजा

3/7
 झाड़ू की पूजा

यही वजह है कि धनतेरस पर हर घर में नई झाड़ू लाई जाती है और उसके बाद उसकी पूजा भी की जाती है. इतना ही नहीं धनतेरस पर नई झाड़ू खरीदने के बाद उस पर सफेद धागा भी बांधना चाहिए. कहते हैं कि ऐसा करने से घर पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है.

धनतेरस 2024 शुभ मुहूर्त

4/7
धनतेरस 2024 शुभ मुहूर्त

धनतेरस- 29 अक्टूबर 2024, मंगलवार धनतेरस पूजा मुहूर्त-  शाम 06:32 बजे से  रात 08:14 तक

कब करें खरीदारी

5/7
कब करें खरीदारी

हिंदू पंचांग के अनुसार धनतेरस के दिन त्रिपुष्कर योग बन रहा है, जो खरीदारी के लिए बेहद शुभ माना जाता है. यह योग सुबह 6:32 बजे से शुरू होकर अगले दिन सुबह 10:30 बजे तक रहेगा. 

अभिजीत मुहूर्त

6/7
अभिजीत मुहूर्त

इसके अलावा धनतेरस के दिन अभिजीत मुहूर्त भी है, जो सुख और समृद्धि लाने में सहायक होता है. यह शुभ समय 29 अक्टूबर को सुबह 11:42 बजे से दोपहर 12:27 बजे तक रहेगा. इस दौरान आप खरीदारी कर सकते हैं.

ये न करें

7/7
ये न करें

दिवाली और धनतेरस के दिन भूलकर भी लोहे की चीजें नहीं खरीदनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सिर्फ सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. Zee News किसी भी तरह की मान्यता, सूचना की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)