MP By Election Live Update: 19 सीटें बीजेपी ने जीती, 9 पर कांग्रेस को मिली जीत

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित किए जा चुके हैं. विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 115 है. क्योंकि एक सीट फिलहाल खाली नहीं होती तो ये आंकड़ा 116 होता. अब बीजेपी के पास 126 सीटें हो चुकी है. 

अंतिम अपडेट: बुधवार नवम्बर 11, 2020 - 09:12 AM IST

11 नवंबर 5.45 AM: ग्वालियर पूर्व में कांग्रेस के सतीश सिंह सिकरवार ने बीजेपी के मुन्नालाल गोयल को 8,555 मतों के अंतर से हराया. ग्वालियर जिले में सिंधिया के नेता की दूसरी हार है. इससे पहले डबरा में भी कांग्रेस प्रत्याशी ने जीत दर्ज की है.

11.44PM: मध्य प्रदेश उपचुनाव के नतीजों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर प्रदेश की जनता का आभार जताया 

10:15PM: सिंधिया समर्थक मंत्री इमरती देवी चुनाव हारी 

9.38PM: मेहगांव सीट पर मंत्री ओपीएस भदौरिया ने कड़े मुकाबले में कांग्रेस के हेमंत कटारे को चुनाव हराया है 

8.25 PM: उपचुनाव में बीजेपी की जीत पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को फोन पर बधाई दी.

8.06: PM: बड़ा मलहरा विधानसभा सीट पर बीजेपी के प्रद्युम्न सिंह लोधी ने जीत दर्ज कर ली है. वे 17399 वोट से चुनाव जीत गए हैं

7.48 PM: हाईप्रोफाइल सीट ग्वालियर पर सिंधिया समर्थक मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने 33123 वोटों से दर्ज की जीत 

7:10 PM: गोहद सीट पर बीजेपी को झटका लगा है. यहां से कांग्रेस प्रत्याशी मेवाराम जाटव जीत दर्ज की है. उन्होंने बीजेपी के रणवीर जाटव को हराया है. अब तक के नतीजों में बीजेपी 14 सीटों पर और कांग्रेस के खाते में 7 सीटें आ गई हैं. अब तक कुल 21 सीटों के रिजल्ट आ गए हैं. 


6:30 PM- पोहरी सीट से बीजेपी के सुरेश धाकड़ ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के हरबल्लभ शुक्ला को हराया है. वहीं डबरा सीट से इमरती की नैया डगमगाती दिख रही है. जबकि करैरा से कांग्रेस जीत गई है. कांग्रेस के प्रागीलाल जाटव ने जसवंत जाटव को हराया है. इसी के साथ बीजेपी 14 सीटों पर और कांग्रेस के खाते में 6 सीटें आ गई हैं. अब तक कुल 19 सीटों के रिजल्ट आ गए हैं. 

किन सीटों पर जीती बीजेपी- मांधाता, सुवासरा, नेपानगर, बदनावर, सुरखी, अंबाह, सांची, पोहरी, जौरा, मुंगावली, अशोकनगर, अनूपपुर, हाटपिपलया, भांडेर

कांग्रेस ने इन सीटों पर दर्ज की जीत- ब्यावरा, मुरैना, दिमनी, करेरा, आगर, सुमावली,


6:15 PM आगर मालवा सीट से कांग्रेस के विपिन वानखेड़े ने जीत दर्ज की है. उन्होंने BJP के मनोज ऊंटवाल को हराया है. अब के नतीजों में बीजेपी 12 सीटें, कांग्रेस 5 सीटें जीत चुकी है. 

6:10 PM-बीजेपी को दूसरा झटका लगा है. सुमावली से बीजेपी प्रत्याशी एदल सिंह कंसाना के बाद दिमनी सीट से गिर्राज दंडौतिया भी चुनाव हार गए हैं. यहां से कांग्रेस के रवींद्र सिंह तोमर ने जीत दर्ज की है. 


5:50 PM- शिवराज के मंत्री की बड़ी हार हुई है. सुमावली से एदल सिंह कंसाना को कांग्रेस के अजब सिंह कुशवाहा ने हराया है. 

5.22ः मुंगावली सीट से बीजेपी प्रत्याशी और मंत्री बृजेंद्र सिंह यादव ने चुनाव जीता

5.02: मुरैना विधानसभा सीट पर बसपा से आगे निकली कांग्रेस, तीसरे स्थान पर बीजेपी 


4.55: अनूपपुर सीट से बीजेपी उम्मीदवार बिसाहू लाल साहू 35 हजार 180 वोटों से जीते, कांग्रेस के विश्वनाथ सिंह कुंजाम को हराया

4.45: बहुमत से एक कदम दूर बीजेपी कार्यकर्ता जीत का जश्न मना रहे हैं. इस बीच सीएम शिवराज सिंह चौहान का बयान सामने आया है, उन्होंने कहा कि ये शालीनता की जीत है. 

शिवराज सिंह का ट्वीट


                               

4.36: सांवेर में कांग्रेस प्रत्याशी प्रेमचंद गुड्डू की बेटी की चुनाव अधिकारियों से बहस, सांवेर सीट पर रोकी गई काउंटिंग. कांग्रेस का आरोप कई ईवीएम बदली गयी हैं, हर राउंड में गड़बड़ी की गई

4.28: बीजेपी उम्मीदवार जजपाल सिंह जज्जी ने अशोकनगर सीट पर दर्ज की जीत, कांग्रेस प्रत्याशी आशा दोहरो को हराया, 14542 वोटों से जजपाल को जीत मिली है.

4.25: बीजेपी ने भांडेर सीट पर जीत दर्ज कर ली है. यहां से बीजेपी उम्मीदवार रक्षा सरोन्या ने सिर्फ 171 वोट से जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस के फूल सिंह बरैया चुनाव हार गए हैं.

4:02: नेपानगर से बीजेपी प्रत्याशी सुमित्रा कास्डेकर ने कांग्रेस के रामकिशन पटेल को 26015 वोट से चुनाव हराया है. अब तक बीजेपी के खाते में 5 विधानसभा सीटें आ चुकी हैं. जबकि एक सीट कांग्रेस को मिली है. 

इसके साथ ही नेपानगर का 43 साल का इतिहास फिर दोहराता नजर आ रहा है. इतना ही नहीं शिवराज अब पूर्ण बहुमत से तीन कदम दूर हैं.


 

3:50: कांग्रेस का खाता खुल गया है. ब्यावरा से रामचंद्र दांगी ने बीजेपी के नारायण सिंह पवार को हरा दिया है. 

डबरा सीट से मंत्री इमरती देवी पिछती दिख रही हैं. कांग्रेस के सुरेश राजे 615 वोट से आगे चल रहे हैं. 

अशोकनगर से कांग्रेस प्रत्याशी आशा दोहरे ने अपनी हार स्वीकार कर ली है. 


3.42ः बदनावर में राज्यवर्धन सिंह चुनाव जीते 

3.42ः महेंद्र सिंह सिसोदिया चुनाव जीते 


3.38: भांडेर सीट की मतगणना के 14 राउंड हो चुके हैं. यहां कांटे की टक्कर नजर आ रही है. 14वें राउंड की काउंटिंग में कांग्रेस के फूलसिंह बरैया ने बीजेपी की रक्षा सिरोनिया को पीछे छोड़ दिया है. वे 672 वोट से आगे चल रहे हैं. उन्हें 46043 वोट मिले हैं, जबकि बीजेपी उम्मीदवार को 45371 वोट मिले हैं.

3.24: भांडेर सीट की मतगणना के 14 राउंड हो चुके हैं. यहां कांटे की टक्कर नजर आ रही है. 14वें राउंड की काउंटिंग में बीजेपी प्रत्याशी की रक्षा सिरोनिया 66 वोट से आगे चल रही हैं. उन्हें 42259 वोट मिले हैं, जबकि कांग्रेस के फूल सिंह बरैया को 42193 वोट मिले हैं.

2.48ः ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मध्य प्रदेश उपचुनाव के नतीजों पर ट्वीट किया है. उन्होंने बीजेपी के जीते हुए प्रत्याशियों को जीत की बधाई देते हुए मतदाताओं का आभार जताया है.

2.32: हरदीप सिंह डंग 29440 वोट से चुनाव जीते 

2.25: भांडेर सीट पर 11 राउंड की काउंटिंग के बाद बीजेपी-कांग्रेस के प्रत्याशियों को एक से वोट मिले हैं. भाजपा की रक्षा सिरोनिया को 33082 वोट मिले, जबकि कांग्रेस के फूल सिंह बरैया को भी 33082 वोट मिले हैं.

2.18 बजे: बीजेपी की बढ़त के बाद कमलनाथ का बयान, कहा- प्रजातंत्र में जो भी मतदाताओं का निर्णय होता है, वो स्वीकार होता है, पूरे रिजल्ट तो आ जाने दीजिए, हम जनादेश का सम्मान करेंगे.

2.18: कमलनाथ बोले- बड़े सम्मान के साथ इन 28 सीटों के मतदाताओं का धन्यवाद ज्ञापित करेंगे.

2.18: मांधाता के बाद सुवासरा पर बीजेपी की जीत, हरदीप सिंह डंग ने कांग्रेस प्रत्याशी राकेश पाटीदार को दी शिकश्त

2.10: बीजेपी की झोली में गई मांधाता सीट, बदनावर पर सीट पर मंत्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव 25,891 मतों से आगे चल रहे हैं.

1ः40 बजे- मांधाता सीट पर बीजेपी के नारायण पटेल को 80004 वोट मिले तो कांग्रेस प्रत्याशी उत्तमपाल सिंह को 58013 वोट मिले हैं

1:32 बजे- उपचुनाव पर बीजेपी ने अपनी जीता का खाता खोल दिया है. मांधाता सीट पर बीजेपी प्रत्याशी नारायण पटेल ने कांग्रेस के उत्तम पाल सिंह को 21900 वोटों के बड़े अंतर शिकस्त दी है. 


1.14 बजे: अंबाह सीट पर 9वें राउंड में बीजेपी के कमलेश जाटव से आगे हुए कांग्रेस प्रत्याशी सत्यप्रकाश  

1.05 बजे: मेहगांव विधानसभा में 6 राउंड की गिनती पूरी हो गई है. यहां से आगे चल रहे कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे को बीजेपी उम्मीदवार ओपीएस भदौरिया ने पीछे छोड़ दिया है. ओपीएस भदौरिया को अब तक 16,191 मिले हैं, जबकि हेमंत कटारे 13475 मतों के साथ दूसरे नंबर पर हैं. 2716 वोट से ओपीएस भदौरिया लीड लिए हुए हैं.

12.51 बजे: बदनावर: भाजपा प्रत्याशी राजवर्धन सिंह दत्तीगांव 20865 मतों से आगे

12.55: सुरखी में चल रही मतगणना का कार्य कांग्रेस प्रत्याशी की आपत्ति के बाद रोका गया

12:20: मेहगांव सीट पर मंत्री ओपीएस भदौरिया पीछे हो गए हैं. चौथे राउंड की काउंटिंग में कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत कटारे 130 वोटों से आगे चल रहे हैं. 

नेपानगर में बीजेपी पिछड़ गई है. यहां से बीजेपी कैंडिडेट सुमित्रा देवी कास्डेकर 52 वोटों से पीछे चल रही हैं. कांग्रेस रामकिशन पटेल 3617 वोटों के साथ बढ़त बनाएं हुए हैं.


12:05 बजे- मंत्री प्रभुराम चौधरी सांची विधानसभा सीट पर 20 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. वहीं आगर सीट पर कांटे की टक्कर दिख रही है. 


2 बजे बीजेपी दफ्तर पहुंचेंगे शिवराज
चुनाव नतीजों से गदगद सीएम शिवराज 2 बजे बीजेपी कार्यालय पहुंचेंगे. इससे पहले उन्होंने सीएम हाउस में प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा से मुलाकात की. यहां पर दोनों नेता प्रसन्न मुद्रा में दिखे. शिवराज ने ट्वीट किया कि राज्य की जनता ने एक बार फिर विकास और जनकल्याण के लिए संकल्पित बीजेपी को मध्यप्रदेश की जिम्मेदारी सौंपने का निर्णय ले लिया है. यह स्पष्ट दिखाई दे रहा है. प्रदेश विधानसभा के उपचुनाव के परिणाम को पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और साथियों के साथ देख रहा हूं. 


11.45: नेपानगर सीट से बीजेपी उम्मीदवार  सुमित्रा देवी कास्डेकर आठवे राउंड मे 11580 वोट से आगे

11.43 बजे : मुख्यमंत्री हाउस से वॉच किया जा रहा जी मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़, मतगणना पर सटीक खबरों को देख रहे मुख्यमंत्री शिवराज  और तमाम बड़े बीजेपी नेता.

11:25 बजे- अनूपपुर सीट से मंत्री बिसाहूलाल सिंह 7 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. ब्यावरा से कांग्रेस प्रत्याशी आगे चल रहे हैं. 6वें राउंड में कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र डांगी 9000 वोटों से बढ़त बनाई हुई है. 


11:20 बजे-

क्या है मंत्रियों का हाल
पूर्व मंत्री तुलसी सिलावट, गोविंद सिंह राजपूत और मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया, प्रदुम्न सिंह तोमर, बृजेंद्र सिंह यादव, इमरती देवी, प्रभुराम चौधरी, हरदीप सिंह डंग, राजवर्धन सिंह दत्तीगांव, सुरेश धाकड़, एदल सिंह कंसानाऔर बिसाहूलाल आगे चल रहे हैं. वहीं सिंधिया खेमे के तीन मंत्री ओपीएस भदौरिया और गिर्राज दंडोतिया और पीछे हैं.


11:05 बजे- बदनावर सीट राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव ने बहुत बड़ी बढ़त बना ली है. वे कांग्रेस प्रतिद्वंद्वी को 16986 वोटों पछाड़ते दिख रहे हैं. अनूपपुर से कांग्रेस प्रत्याशी विश्वनाथ सिंह कुंजाम अपने ही बूथ से हार गए हैं. बीजेपी मंत्री बिसाहूलाल सिंह 

सुबह 10:53- शिवराज के मंत्री दम दिखाते नजर आ रहे हैं. लगभग सभी सीटों पर प्रत्याशी मंत्री आगे चल रहे हैं. इसमें सबसे चौंकाने वाला काम सांवेर सीट से तुलसी राम सिलावट ने किया है. वह करीब 5 हजार वोटों से आगे चल रहे हैं. 


सुबह-10:50 तक का अपडेट
मंत्रियों ने दिखाया दम, सिलावट, राजपूत, डंग की बढ़ी बढ़त, कंसाना पीछे
सांवेर: बीजेपी के तुलसी सिलावट पांच हजार से ज्यादा वोट से कांग्रेस के प्रेमचंद गुड्डू से आगे चल रहे हैं.
सुरखी: बीजेपी गोविंद सिंह राजपूत 5000 वोट से कांग्रेस की पारुल साहू से आगे चल रहे हैं
सुमावली: सुमावली सीट बीजेपी को झटका लगता दिख रहा है, यहां मंत्री ऐंदल सिंह कंसाना कांग्रेस के अजब सिंह कुशवाहा से पीछे चल रहे हैं.
सुवासरा: सुवासरा सीट पर बीजेपी के हरदीप सिंह डंग सातवें राउंड में करीब 6443 वोट से आगे चल रहे हैं, कांग्रेस के राकेश पाटीदार पीछे चल रहे हैं
बमोरी: बमोरी सीट पर बीजेपी के महेंद्र सिंह सिसोदिया आगे चल रहे हैं. कांग्रेस के कन्हैयालाल अग्रवाल 500 वोटों से पीछे चल रहे हैं


साख बचाते दिख रहे सिंधिया समर्थक मंत्री
दिमनी: भाजपा प्रत्याशी और मंत्री गिर्राज दंडोतिया पीछे. यहां कांग्रेस प्रत्याशी रविंद्र सिंह तोमर लीड लिए हुए हैं.
डबरा: बीजेपी प्रत्याशी मंत्री इमरती देवी 500 वोट से आगे, कांग्रेस उम्मीदवार सुरेश राजे पीछे
मेहगांव: कांग्रेस के हेमंत कटारे आगे, बीजेपी के मंत्री ओपीएस भदौरिया पीछे
ग्वालियर: बीजेपी प्रत्याशी मंत्री प्रद्युमन सिंह तोमर 1200 वोट से आगे, कांग्रेस के सुनील शर्मा पीछे
बदनावर: बीजेपी प्रत्याशी राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव 1685 वोट से आगे
सांची: बीजेपी प्रत्याशी प्रभुराम चौधरी आगे, कांग्रेस उम्मीदवार मदन लाल चौधरी पीछे


चंबल में बेल्ट में कांटे की टक्कर
गोहद: कांग्रेस के मेवाराम जाटव 1308 वोटों से आगे चल रहे हैं.
अम्बाह: कांग्रेस के सत्यप्रकाश साखवार उम्मीदवार 500 वोटों से आगे चल रहे हैं.
ग्वालियर: बीजेपी के मुन्ना लाल गोयल 500 वोटों से आगे चल रहे हैं.
जौरा: दूसरे राउंड में बीजेपी के सूबेदार सिंह राजौधा आग चल रहे हैं.
आगर: दूसरे राउंड की वोटिंग में मनोज ऊंटवाल और विपिन वानखड़े के बीच कड़ी टक्कर, दोनों के बीच 96 वोटों का अंतर.


मांधाता: बीजेपी प्रत्याशी नारायण पटेल चौथे राउंड में 2292 वोटों से आगे चल रहे हैं
नेपानगर विधानसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी सुमित्रा देवी 3548 वोटों से आगे
ब्यावरा से कांग्रेस प्रत्याशी रामचन्द्र दांगी 2484 वोटों आगे चल रहे हैं
शिवपुरी जिले की करैरा सीट से पहले राउंड में कांग्रेस के प्रत्याशी प्रागीलाल 1100 वोट से आगे
शिवपुरी जिले की पोहरी सीट बसपा के कैलाश कुशवाह 40 वोट से आगे चल रहे हैं

नेपानगर की रोचक कहानी
नेपानगर विधानसभा सीट पर पिछली 43 साल का इतिहास रहा है कि जो भी पार्टी यहां से चुनाव जीतती है, प्रदेश में सरकार उसी की रहती है. इस सीट पर बीजेपी की सुमित्रा कास्डेकर आगे चल रही हैं. उन्होंने कांग्रेस के रामकिशन पटेल पर 2000 से ज्यादा वोटों से बढ़त बना रखी है. अगर नेपानगर बीजेपी जीतती है तो शिवराज की सत्ता बच जाएगी. 


सुबह 10:15- रुक्षानों में बीजेपी आगे चल रही है, लेकिन के प्रत्याशियों का दम दिख रहा है. कई सीटों पर वो बीजेपी को कड़ी टक्कर दे रहे हैं. 

सुबह 10:00- हाटपिपलिया सीट से कांग्रेस के राजवीर सिंह बघेल 651 वोटों से आगे हैं. 


इमरती देवी ने किया जीत दावा
डबरा से बीजेपी प्रत्याशी और महिला बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने जीत का दावा किया है. उन्होंने कहा कि शुरुआती रुझान में ही समझ में आ रहा है कि बीजेपी मध्यप्रदेश में जीत रही है, कमलनाथ के दावों पर कहा कि दावे करने में कोई बुराई नहीं है, कहा कमलनाथ जी ने जो अपशब्द कहे उसका जवाब जनता आज दे रही है 


पार्क में कसरत करने पहुंचे सिंधिया के तोमर

मतगणना के दिन हर प्रत्याशी ईश्वर से जीत की कामना कर रहा है, लेकिन ग्वालियर विधनसभा से बीजेपी प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह तोमर का अनोखा अंदाज देखने को मिला. पहले चुनाव के दौरान जनता के बीच कसरत की. वह सुबह-सुबह पार्क में शारीरिक कसरत करने में जुट गए. सूर्यनारायण को नमस्कार किया तो वहीं बुजुर्गों के पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया.

सुबह 9:55 मध्य प्रदेश की उपचुनाव की सभी 28 सीटों पर पहला रुझान आ गया है. 18 पर भाजपा, 8 पर कांग्रेस और 2 सीटों पर बसपा ने बढ़त बना रखी है. 


सुबह 9:52: नतीजों से गदगद भाजपा कार्यकर्ताओं ने BJP कार्यालय में होने लगी जश्न की तैयारी
करैरा:  करैरा में पहले राउंड में कांग्रेस के प्रत्याशी प्रागी लाल जाटव 1100 वोट से आगे हैं.


मुरैना: दिमिनी विधानसभा में कांग्रेस आगे चल रही है. 
नेपानगर: 2700 वोटों से बीजेपी प्रत्याशी ने बनाई बढ़त. 

सुबह 9:40- मुरैना: अंबाह विधानसभा से कांग्रेस 500 वोटों से आगे चल रही है. जबकि मुरैना विधानसभा के बसपा प्रत्याशी रामप्रकाश राजोरिया 3451 आगे हैं. कांग्रेस प्रत्याशी को 1273 भाजपा को 601 वोट मिले हैं. 


सुबह 9:30- सुमावली: बीजेपी सरकार में पीएचई मंत्री एंदल सिंह कंसाना कांग्रेस से पीछे चल रहे हैं. अजब सिंह कुशवाहा को 3275 वोटों से आगे हैं. वहीं अम्बाह सीट पर कांग्रेस आगे चल रही है. 

गुना: बामोरी विधानसभा से 726 वोटों BJP महेन्द्र सिंह सिसोदिया आगे चल रहे हैं. मंदसौर की सुवासरा सीट से 4158 मतों के साथ बीजेपी प्रत्याशी हरदीप सिंह डंग आगे ने बनाई ऐतिहासिक बढ़त. पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कमला पार्क स्थित हनुमान मंदिर में दर्शन कर पूजा अर्चना की. 

सुबह 9:10: अनूपपुर से बीजेपी के बिसाहूलाल सिंह आगे चल हैं. वहीं शिवराज सिं चौहान ने ट्वीट किया है. उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक के सुखदु:ख के लिए काम कर रहा हूं. 

सुबह 9:08: भांडेर से बीजेपी की रक्षा सिरोनिया 3501 वोट से बढ़त बनाई है. कांग्रेस के फूल सिंह बरैया कांट की टक्कर दे रहे हैं. 

9 बजे तक BJP 10 सीटों पर आगे, कांग्रेस ने एक सीट पर बनाई बढ़त. 

सुबह 9:08: डबरा सीट से मंत्री इमरती देवी आगे चल रही हैं. नेपानगर से बीजेपी की सुमित्रा कास्डेकर ने बढ़त बना रखी है. वहीं सुरखी से कांग्रेस की पारुल साहू पीछे चल रही हैं. 

सुबह 9:08: ग्वालियर से बीजेपी प्रत्याशी प्रद्युम्न सिंह 1200 वोट से आगे चल रहे हैं. जबकि ग्वालियर पूर्व से बीजेपी के मुन्नालाल गोयल-500 वोट से आगे हैं. वहीं सुवासरा सीट से हरदीप सिंह 2000 वोटों से आगे चल रहे हैं. 
सुबह 9:06: राजगढ़, सुरखी, सुवासरा, बदनावर, सांची, ग्वालियर, ग्वालियर पूर्व, सांवेर सीट पर बीजेपी ने बढ़ा रखी है बढ़त. जबकि देवास जिले की हाटपिपलिया सीट पर कांग्रेस के राजवीर बघेल आगे हैं. 

सुबह- 9:00: हाट पिपलिया सीट से कांग्रेस के राजवीर सिंह बघेल 1171 वोटों से आगे चल रहे हैं. बदनावर सीट पर पहले राउंड भाजपा के राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव 1685 से आगे हैं. दत्तीगांव को 4975 कांग्रेस के कमल पटेल 3290 वोट मिले हैं. 

सुबह- 8:50: ब्यावरा में बीजेपी ने बनाई बढ़त. बीजेपी के प्रत्याशी है नारायण पवार. 

सुबह- 8:50: सुवासरा से मंत्री हरदीप सिंह डंग चल रहे हैं, वहीं सांवेर से बीजेपी प्रत्याशी तुलसी राम सिलावट 2000 वोटों से आगे है. पहली राउंड की गिनती जारी है. 

सुबह- 8:34: भिंड में अब तक में पोस्टल बैलेट की गिनती शुरू नहीं हो सकी है. भिंड कलेक्टर का बयान 1.30 घंटे में पहला रुझान आएगा. 

- मेहगांव में 3764 डाक मतपत्रों की गिनती होनी है. जबकि गोहद में 1500 डाक मतपत्र गिने जाएंगे.

सुबह 8:29: मध्य प्रदेश में विधानसभा में 230 सीटें है. एक सीट रिक्त है. इस हिसाब से अभी संख्या 229 है. बहुमत के लिए जादुई आंकड़ा 115 का है. 

दांव पर 'सरकार': जीत का गणित
विधानसभा की कुल सीटें 230
(दमोह से कांग्रेस विधायक राहुल लोधी के इस्तीफा देने के बाद एक सीट और रिक्त हो गई है)

अब कुल संख्या: 229
उपचुनाव: 28 सीटें
भाजपा: 107, (बहुमत के लिए 9 सीटें चाहिए)
कांग्रेस: 87 (बहुमत के लिए 28 सीटें चाहिए)

सुबह 8:17: प्रदेश में 46619 पोस्टल बैलेट डाले गए हैं. सबसे ज्यादा 3675 मेहगांव में और सबसे कम 491 करैरा में पड़े हैं. अनूपपुर में सबसे कम 18 राउंड हैं, इसलिए यहां नतीजा सबसे पहले, जबकि 32 राउंड वाली ग्वालियर पूर्व सीट का सबसे देरी से आ सकता है. 

सुबह 8:17: सबसे पहले पोस्टल बैलेट पेपर वोटों की गिनती हो रही है. थोड़ी देर में ईवीएम में कैद वोटों की गिनती होगी.

सुबह 8:14: इंदौर के काउंटिंग से पहली तस्वीर सामने आई है. सेंटर से मतगणना अधिकारी पहुंच चुके हैं.

सुबह 8:00:इंदौर (सांवेर) पोस्टल वैलेट की काउंटिंग शुरू.

सुबह 7:59:-सबसे जल्दी अनूपपुर जिले से रिजल्ट आने की उम्मीद है. यहां 18 राउंड में काउंटिंग की जाएगी. जबकि सबसे लेट ग्वालियर के रिजल्ट आएंगे. क्योंकि यहां 32 राउंड में काउंटिंग होगी.

सुबह 7:58:- मतों की गिनती सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों की गिनती के साथ शुरू होगी. पहले डाक मतपत्रों की मतगणना पूरी नहीं होने पर EVM मशीनों की मतगणना का अंतिम राउंड रोक दिया जाता था. लेकिन इस बार यह नियम हटा दिया गया है और डाक मतपत्रों और EVM मशीनों की मतगणना भी साथ में चलती रहेगी.

11:48 PM- इस समय बीजेपी के पास 105 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 87 विधायक हैं. और बहुमत के लिए दोनों ही पार्टियों के पास 116 बिधायक होने चाहिए. आपको बता दें कि एमपी में सिंधिया समर्थक 23 विधायक कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो गए थे. जिसकी वजह से प्रदेश में कमलनाथ की सरकार गिर गई थी.

11: 47 PM- सत्ता में बने रहने के लिए बीजेपी को चाहिए इतनी सीट
मध्य प्रदेश में कुल 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए हैं. यह उपचुनाव बीजेपी की शिवराज सिंह चौहान सरकार के साथ-साथ कांग्रेस के लिए भी अहम है. 230 सदस्यों वाली विधानसभा के हिसाब से अगर शिवराज सरकार को सत्ता में बने रहना है तो उन्हें कम से कम 9 सीटों पर जीत दर्ज करना होगा, जबकि सत्ता में वापसी के लिए कांग्रेस को सभी 28 सीटों पर जीतना होगा.

11:45 PM- हाट पिपलिया विधानसभा सीट से बीजेपी ने मनोज चौधरी को चुनाव में उतारा है. जबकि कांग्रेस ने राजबीर सिंह बघेल को चुनाव में उतारा है. 2008 में इन दोनों प्रत्याशियों के पिता भी इसी सीट से सियासी मैदान में ताल ठोक चुके हैं. पिता के बाद अब राजनीति की सियासी पिच पर दोनों के बेटे आमने-सामने हैं.

11:35 PM- मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के वोटों की गिनती अब से कुछ देर बाद यानि कि कल 8 बजे से शुरू हो जाएगी. इसी के साथ अशोकनगर, भांडेर, बड़ा मलहरा और हाट पिपलिया सीटों पर भी वोटों की गिनती शुरू हो जाएगी. इन सभी पर रुझान सुबह 9 बजे से आने शुरू हो जाएंगे. 

चुनाव नतीजों के पहले ही शिवराज सरकार ने प्रदेश की जनता को एक खास तरह की सौगात दी है. सरकार ने प्रदेश में पटाखे फोड़ने पर किसी तरह का कोई बैन नहीं लगाया है. इसकी जानकारी सीएम शिवराज ने ट्वीट के जरिए दी है. उन्होंने लिखा है कि...

मध्य प्रदेश में 28 सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आने में बस कुछ ही देर बाकी है. विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 115 है. क्योंकि एक सीट फिलहाल खाली नहीं होती तो ये आंकड़ा 116 होता. उप चुनाव के नतीजे आने से पहले बीजेपी के पास फिलहाल 107 विधायक हैं, कांग्रेस के पास 87 विधायक, बहुमत का आंकड़ा 115 हासिल करने के लिए बीजेपी (BJP Seat) को केवल 8 विधायक चाहिए. कांग्रेस को चाहिए 28 विधायक. बहुमत के जादुई आंकड़े के करीब तो कोई भी दल पहुंच जाएगा, लेकिन सबसे बड़ा दल बनाने के लिए 4 निर्दलीय समेत सपा का 1 और बीएसपी के 2 विधायक मिलाकर कुल 7 विधायक भी अहम भूमिका निभाएंगे. 

हॉट सीटों पर सबकी नजर
उपचुनाव में सबसे ज्यादा नजर हॉट सीटों पर रहेगी. ये वो सीटें हैं जहां से सिंधिया समर्थक मंत्री हैं. इनमें तुलसी राम सिलावट की सांवेर सीट, बिसाहूलाल सिंह वाली अनूपपुर सीट, प्रद्युम्न सिंह तोमर ग्वालियर, इमरती देवी वाली डबरा सीट, एदल सिंह कंसाना की सुमावली सीट, प्रभुराम चौधरी की सांची सीट, महेंद्र सिसोदिया वाली बामोरी सीट, हरदीप सिंह डंग की सुवासरा सीट अहम हैं. इसके साथ ही राज्यवर्धन सिंह दत्तीगांव की बदनावर सीट, बृजेन्द्र सिंह यादव की मुंगावली सीट, गिर्राज दंडोतिया वाली दिमनी सीट, सुरेश धाकड़ की पोहरी सीट और ओपीएस भदौरिया की मेहगांव सीट पर सबकी नजर रहेगी. इन सीटों पर ज्यादातर सिंधिया समर्थक ही हैं जो मंत्री हैं.

कैसे गिरी थी कमलनाथ सरकार?
ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद उनके 22 समर्थकों ने भी कांग्रेस पार्टी और विधायकी से इस्तीफा दे दिया था. ये सभी भाजपा में शामिल हो गए थे. इसके बाद कांग्रेस की कमलनाथ सरकार अल्पमत में आ गई थी. 20 मार्च को कमलनाथ ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. जिसके बाद 22 मार्च को बीजेपी से शिवराज सिंह चौहान ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. सरकार बनते ही शिवराज सरकार ने सिंधिया समर्थकों में 14 लोगों को मंत्री पद दिए. सबसे पहले सांवेर के पूर्व विधायक तुलसी राम सिलावट और सुरखी से पूर्व विधायक गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री बनाया गया. इसके बाद दूसरे मंत्रिमंडल विस्तार में सिधिंया समर्थक 9 पूर्व विधायकों को कैबिनेट में शामिल किया गया था. 

WATCH LIVE TV