Lok Sabha Elections Second Phase: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मध्य प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है, दूसरे चरण की सात सीटों पर कुल 88 प्रत्याशी मैदान में हैं, सोमवार को नाम वापसी का आखिरी दिन था, जहां 5 अभ्यर्थियों ने लिये नाम वापस लिए थे. ऐसे में जब दोपहर तीन बजे नाम वापसी का समय पूरा हुआ तो सातों सीटों पर तस्वीर साफ हो गई. खजुराहो लोकसभा सीट पर सपा का नामांकन रद्द होने के बाद अब वीडी शर्मा समेत कुल 13 प्रत्याशी मैदान में हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सतना में सबसे ज्यादा टीकमगढ़ में सबसे कम 


दूसरे चरण में सतना, रीवा, बैतूल, दमोह, खजुराहो, होशंगाबाद और टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को वोटिंग होनी है. जहां सतना में सबसे ज्यादा 19 प्रत्याशी मैदान में हैं, तो वहीं टीकमगढ़ में सबसे कम 7 प्रत्याशी मैदान में हैं. आखिरी दिन रीवा और होशंगाबाद सीट पर किसी भी प्रत्याशी ने नामांकन वापस नहीं लिया, जबकि बाकि सभी सीटों पर कुल 6 प्रत्याशियों ने नाम वापस लिए थे.  


किस सीट पर कितने प्रत्याशी 


  • सतना लोकसभा सीट पर कुल 19 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

  • खुजराहो सीट पर 13 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

  • रीवा लोकसभा सीट पर कुल 14 प्रत्याशी हैं. 

  • दमोह लोकसभा सीट पर 13 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

  • होशंगाबाद सीट पर कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं. 

  • टीकमगढ़ लोकसभा सीट पर कुल 7 प्रत्याशी हैं. 


ये भी पढ़ेंः आखिर क्यों शहडोल में रात बिताएंगे राहुल गांधी; मजबूरी या प्लान! यहां जानिए सबकुछ


16 नामांकन हुए थे खारिज 


दूसरे चरण के लिए नामांकन की प्रक्रिया 28 मार्च से शुरू हुई थी, 5 अप्रैल को नामांकनों की स्क्रूटनी हुई थी, जिसमें 16 प्रत्याशियों के नामांकन खारिज हो गए थे, खास बात यह है कि खजुराहो सीट पर सपा प्रत्याशी का नामांकन भी खारिज हो गया था. जबकि कुल 93 नामांकन पत्र सही पाए गए थे, लेकिन 6 प्रत्याशियों ने नाम वापस ले लिए थे. इस तरह कुल 88 प्रत्याशी ही 7 लोकसभा सीटों पर बजे हुए हैं. खास बात यह है कि पहले चरण में भी कुल 88 प्रत्याशी ही मैदान में हैं, पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होना है. 


दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला 


दूसरे चरण में बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा समेत मोदी सरकार में मंत्री डॉ. वीरेंद्र खटीक, गणेश सिंह जैसे दिग्गज नेताओं की प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला होना है. 2019 में बीजेपी ने इन सभी सीटों पर जीत हासिल की थी. 


 


सीट बीजेपी कांग्रेस
खजुराहो वीडी शर्मा -
रीवा जर्नादन मिश्रा नीलम अभय मिश्रा
सतना गणेश सिंह सिद्धार्थ कुशवाहा
होशंगाबाद दर्शन सिंह चौधरी संजय शर्मा
दमोह राहुल सिंह लोधी तरवर सिंह लोधी
बैतूल दुर्गादास ऊईके रामू टेकाम
  टीकमगढ़     डॉ. वीरेंद्र खटीक       पंकज अहिरवार

 


ये भी पढ़ेंः 2 दिन में PM मोदी का दूसरा MP दौरा, बालाघाट में 1 तीर से कई निशानें साधेगी BJP, समझिए समीकरण