MP Lok Sabha Election: बहुजन समाज पार्टी (BSP) ने बैतूल लोकसभा सीट पर दिवंगत प्रत्याशी अशोक भलावी के बेटे अर्जुन भलावी को टिकट दिया है. नामांकन की आखिरी डेट के बाद अशोक भलावी का हार्ट अटैक से निधन हो गया था. इसके बाद निर्वाचन आयोग ने बैतूल लोकसभा सीट पर वोटिंग की डेट बदल दी. अब यहां 26 अप्रैल को होने वाला मतदान 07 मई को होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चुनाव आयोग की तरफ जारी किए गए नए शेड्यूल के मुताबिक चुनाव कार्यक्रम के तहत बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी के नाम निर्देशन पत्र 12 अप्रैल से 19 अप्रैल तक जमा होंगे. 20 अप्रैल को बसपा प्रत्याशी के नाम निर्देशन पत्र की जांच होगी. 22 अप्रैल को नाम वापस लिए जा सकेंगे. मतदान सात मई को होगा. चुनावों की तारीख नहीं बदली जाती तो नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के कारण वोटिंग के दिन BSP प्रत्याशी अशोक भलावी का नाम भी लिस्ट में मेंशन रहता, जो कि गलत है. ऐसे में नियमों के मुताबिक अब इस सीट के लिए दोबारा नामांकन प्रक्रिया की जाएगी. नामांकन प्रक्रिया दोबारा पूरी होने के बाद मतदान की तारीख तय की जाएगी. 


ये भी पढ़ें- राहुल गांधी के आने पर झीरम मामले में सियासत, पूर्वी कांग्रेस नेता ने पूछ डाले 3 सवाल


भाजपा-कांग्रेस ने उतारे प्रत्याशी
अनुसूचित जानजाति के लिए आरक्षित बैतूल लोकसभा सीट पर भाजपा और कांग्रेस प्रत्याशी पहले ही नामांक दाखिल कर चुके हैं. भाजपा ने इस लोकसभा चुनाव में दुर्गादास उइके को चुनाव के मैदान में उतारा है, जबकि कांग्रेस की ओर से रामू टेकाम को मैदान में उतारा गया है. इस लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा सीटें आती हैं. फिलहाल 2 कांग्रेस के पास हैं और 6 पर बीजेपी के पास हैं. 1996 से 2019 तक लगातार BJP इस सीट पर जीत दर्ज करती आ रही है.


हार्ट अटैस से हुआ निधन
अशोक भलावी का निधन हार्ट अटैक से हुआ. परिजनों के बताया कि उन्हें अचानक सीने में दर्द होने लगा था. इसके बाद उन्हें तुरंत अस्पताल लेकर गए. डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. जिसके बाद चुनाव आयोग ने इस सीट पर चुनाव की डेट बदल दी गई थी.