नेताजी ने चाय-नाश्ता खिलाया तो जुड़ेंगे इतने रुपये, जानिए 'चुनावी खाना' कितना हुआ महंगा
Advertisement

नेताजी ने चाय-नाश्ता खिलाया तो जुड़ेंगे इतने रुपये, जानिए 'चुनावी खाना' कितना हुआ महंगा

Lok Sabha Elections 2024: लोकसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है. अब उम्मीदवारों का नामांकन होने के साथ ही उनके चुनावी खर्च की गिनती शुरू होगी. वहीं प्रदेश के जिला निर्वाचन अधिकारियों ने हर लोकसभा सीट के लिए वस्तुओं के दाम तय कर दिए हैं.

नेताजी ने चाय-नाश्ता खिलाया तो जुड़ेंगे इतने रुपये, जानिए 'चुनावी खाना' कितना हुआ महंगा

Loksabha Election 2024: कहते हैं राजनीति में ऊंट किस करवट बैठेगा कहा नहीं जा सकता. इसलिए नेता वोटरों को रिझाने में जुटे हुए है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश में सियासी पारा हाई हो चुका है. निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली है. इसके साथ ही प्रत्याशियों के खर्चों पर भी पैनी नजर रखी जा रही है. दरअसल चुनाव आयोग के निर्देश पर जिला निर्वाचन अधिकारियों ने हर लोकसभा सीट के लिए वस्तुओं के दाम तय कर दिए हैं. इसका असर कार्यकर्ताओं की पेट-पूजा पर भी पडे़गा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिला निर्वाचन अधिकारियों ने जो वस्तुओं के दाम तय किए हैं, ये दाम सभी लोकसभा सीटों पर बाजार दर के मुताबिक तय किए है. जिसमें शहरी सीट से लड़ने वाले प्रत्याशियों का खर्च ग्रामीण सीट से चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों के खर्च से 25 से 30 फीसदी ज्यादा होगा. यानी शहरी और ग्रामीण इलाकों में अलग-अलग दरें तय की गई हैं.

जानिए चुनावी थाली की रेट लिस्ट
प्रदेश के चार बड़े शहरों की बात करें तो भोपाल लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों के लिए सामान्य थाली की दर 100 रुपये तय की गई है, जबिक इंदौर 80, जबलपुर 77 रुपये और ग्वालियर 40 रुपये है.

वहीं अगर भोपाल में प्रत्याशी स्पेशल लंच पैकेट पर खर्च करते हैं तो 180 रुपये प्रत्याशी के खाते में जुड़ेंगे. वहीं इंदौर में 150, ग्वालियर में 80 और जबलपुर में 97 रुपये तय किए गए हैं. इसके अलावा खजुराहो की बात करें तो यहां वीआईपी थाली 114 रुपये और सामान्य थाली 20 रुपये तय की है. वहीं खरगोन में सामान्य थाली 35 रुपये और वाआईपी थाली के 100 रुपये तय किए ह.

जानिए नाश्ते का खर्च
भोपाल में चाय/पोहा/कचौरी - 10 रुपये जबिक कॉपी 15 और दूध 25 रुपये तय हुआ है
इंदौर में  चाय/कॉफी/कचौरी - 10 रुपये , पोहा 12 रुपये और दूध 20 रुपये तय 
जबलपुर में चाय/पोहा/कचौरी, समोसा, वड़ा-इडली 37 रुपये
ग्वालियर में चाय/पोहा/कचौरी - 10 रुपये तय किया गया है.

छोटे शहरों में क्या रेट
बैतूल - चाय/पोहा/कचौरी/कॉफी - 10 रुपये
खरगोन - चाय 7 रुपये, कचौरी 10 और जलेबी 5 रुपये
कटनी- चाय 5 रुपये, पोहा/कॉफी 10 रुपये और कचौरी 7 रुपये
झाबुआ - चाय 7 रुपये, कचौरी 10 रुपये

कैसे तय होती है वस्तुओं की कीमतें?
बता दें कि चुनाव आयोग राज्य की आबादी और मतदाता की संख्या के हिसाब से हर राज्य के लिए चुनाव खर्च की सीमा तय करता है. इसके लिए महंगाई दर को भी आधार बनाया जाता है. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने कहा कि तय सीमा से ज्यादा प्रत्याशी चुनाव में खर्च नहीं कर सकता है. मध्यप्रदेश में चुनाव खर्च की सीमा 95 लाख रुपये तय की गई है. जिसमें बैठकें, रैलियां, विज्ञापन, वाहन और कार्यकर्ताओं पर किया गया खर्च शामिल होता है.

Trending news