Lok Sabha elections 2024:  कांग्रेस पार्टी ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. कांग्रेस ने 39 लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. वहीं, पार्टी ने आज छत्तीसगढ़ के लिए भी 6 उम्मीदवारों की घोषणा की. जिससे यह साफ हो गया कि आगामी लोकसभा चुनाव पूर्व सीएम भूपेश बघेल लड़ेंगे. पार्टी ने बघेल के अलावा डॉ. शिवकुमार डहरिया, मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत और पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को भी मैदान में उतारा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 



 


छत्तीसगढ़ के लिए 6 उम्मीदवारों का ऐलान
छत्तीसगढ़ में आगामी चुनाव के लिए कांग्रेस ने आज 6 उम्मीदवारों की घोषणा की है. डॉ. शिवकुमार डहरिया जांजगीर चांपा से उम्मीदवार बनाए गए हैं, जबकि वर्तमान सांसद ज्योत्सना महंत को कोरबा से फिर से उतारा गया है. पूर्व सीएम भूपेश बघेल राजनांदगांव सीट से चुनाव लड़ेंगे. जबकि, राजेंद्र साहू दुर्ग से और विकास उपाध्याय रायपुर से पार्टी के उम्मीदवार बनाए गए हैं. इसके साथ ही महासमुंद से पूर्व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू को उम्मीदवार बनाया गया है.


निर्वाचन क्षेत्र चयनित उम्मीदवार
जांजगीर चांपा डॉ शिवकुमार डहरिया
कोरबा ज्योत्सना महंत
राजनांदगांव भुपेश बघेल
दुर्ग राजेंद्र साहू
रायपुर विकास उपाध्याय
महासमुंद ताम्रध्वज साहू

 


BJP-INC से कौन है आमने-सामने?


आगामी लोकसभा चुनावों में छत्तीसगढ़ के छह सीटों पर तस्वीर साफ हो गई. जहां पर किन बीजेपी और कांग्रेस के उम्मीदवारों की टक्कर होगी. दुर्ग सीट पर, बीजेपी के विजय बघेल और कांग्रेस के राजेंद्र साहू के बीच मुकाबला होगा. राजनंदगांव में, बीजेपी के संतोष पांडे और कांग्रेस के भूपेश बघेल के बीच टक्कर होगी. रायपुर में, बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल और कांग्रेस के विकास उपाध्याय के बीच मुकाबला होगा. वहीं, महासमुंद में, बीजेपी की रूप कुमारी चौधरी और कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू के बीच चुनावी दंगल होगा. कोरबा में, बीजेपी के सरोज पांडे और कांग्रेस के ज्योत्सना महंत के बीच मुकाबला होगा. जांजगीर-चांपा में, बीजेपी के कमलेश जांगड़े और कांग्रेस के डॉ. शिवकुमार डहरिया के बीच टक्कर होगी.


 


सीट बीजेपी उम्मीदवार कांग्रेस उम्मीदवार
दुर्ग विजय बघेल राजेंद्र साहू
राजनांदगांव संतोष पांडे भुपेश बघेल
रायपुर बृजमोहन अग्रवाल विकास उपाध्याय
महासमुंद रूप कुमारी चौधरी ताम्रध्वज साहू
कोरबा सरोज पांडे ज्योत्सना महंत
जांजगीर चांपा कमलेश जांगड़े डॉ. शिवकुमार डहरिया

बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की घोषणा की थी


आपको बता दें कि इससे पहले 2 मार्च को बीजेपी ने 195 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. जिसमें एमपी में 24 और MP में 11 उम्मीदवार थे. छत्तीसगढ़ की बात करें तो बीजेपी ने सभी 11 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की थी.  इस सूची में दुर्ग से विजय बघेल, राजनांदगांव से संतोष पांडे और रायपुर से बृजमोहन अग्रवाल जैसे प्रमुख नाम शामिल थे.