इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर कर देते हैं ये 5 फूड्स, बार-बार नहीं पड़ना है बीमार तो तुरंत बंद कर दें इनका सेवन
Advertisement
trendingNow12437952

इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर कर देते हैं ये 5 फूड्स, बार-बार नहीं पड़ना है बीमार तो तुरंत बंद कर दें इनका सेवन

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है. अधिकतर लोग अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाने को लेकर सतर्क हैं. हम ऐसी पांच फूड के बारे में आपको बताएंगे, जो इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करती हैं.

इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर कर देते हैं ये 5 फूड्स, बार-बार नहीं पड़ना है बीमार तो तुरंत बंद कर दें इनका सेवन

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना किसी चुनौती से कम नहीं है. अधिकतर लोग अपनी इम्यूनिटी (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को बढ़ाने को लेकर सतर्क हैं. हम ऐसी पांच फूड के बारे में आपको बताएंगे, जो इम्यूनिटी सिस्टम को कमजोर करती हैं.

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति की इम्यूनिटी कम है, तो वो जल्द ही वायरल फीवर या इन्फेक्शन के चपेट में आ जाएगा. ऐसे में आज के समय में अपनी इम्यूनिटी को बेहतर बनाए रखना बहुत ही जरूरी हो गया है. जागरूक लोग इसके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड का सेवन करते हैं. हालांकि, उनको इसका भी ध्यान रखना बहुत जरूरी है कि किन खाद्य पदार्थों से बचना है, जो इम्यूनिटी पर बुरा प्रभाव डालती हैं. हम ऐसी ही पांच फूड के बारे में आपको बताएंगे, जिससे सभी को बचना चाहिए.

1. तली-भुनी फ्राइड फूड
अगर शरीर के इम्यून सिस्टम को गिरने से बचाना है, तो आपको सबसे पहले तली-भुनी फ्राइड फूड का सेवन बंद करना होगा. जब तेज आंच में खाना बनाया जाता है तो कार्बोहाइड्रेट के रिएक्ट होने से एडवांस्ड ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एजीई) मॉलिक्यूल अधिक मात्रा में बनता है, जो इम्यूनिटी को कमजोर करने का काम करता है.

2. प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड और जला मीट इंसानी शरीर की इम्यूनिटी के लिए बेहद खतरनाक होता है. प्रोसेस्ड मीट में एजीई का मात्रा बहुत अधिक होती है, जो इम्यूनिटी सिस्टम पर खराब असर डालती है. प्रोसेस्ड मीट के अंतर्गत आने वाले फ्राइड चिकन, हॉट डॉग, रोस्टेड स्किन चिकन थाई और ग्रिल्ड स्टीक में सैचुरेटेड फैट बहुत ज्यादा होती है, जो सेहत के लिए खराब मानी जाती हैं.

3. सॉफ्ट ड्रिंक्स
बाजार में मिलने वाले सॉफ्ट ड्रिंक्स में अधिक मात्रा में शुगर होती है, जिसमें कुछ एनर्जी ड्रिंक्स और सोडा शामिल हैं. ये शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर बहुत ही नकारात्मक प्रभाव डालती है. ऐसे में अगर इम्यूनिटी को कमजोर होने से बचाना है, तो आज से ही बाजार में मिलने वाली सॉफ्ट ड्रिंक्स को कम करना होगा. इसके अलावा अन्य ऐसी चीजें, जिसमें एडेड शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जैसे आइसक्रीम, केक, कैंडी और चॉकलेट जैसी फूड सामग्रियों के सेवन से बचना होगा.

4. ओमेगा 6 फैटी एसिड
एक निश्चित मात्रा में ओमेगा 6 फैटी एसिड शरीर के लिए जरूरी होता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसके सेवन से इम्यूनिटी कमजोर होती है. सरसों, सूरजमुखी, सोयाबीन और मकई के तेल में ओमेगा 6 फैटी एसिड अधिक पाया जाता है.

5. पैकेज्ड फूड
बाजार में मिलने वाली पैकेज्ड फूड का इम्यूनिटी पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. इसमें अधिक मात्रा में नमक का प्रयोग किया जाता है. इसके अधिक सेवन से शरीर के टिशू में सूजन बढ़ता है, जिससे कई तरह के डिजीज का खतरा बना रहता है. ऐसे में डॉक्टर मार्केट से फास्ट फूड और पैकेज्ड फूड को खाने से बचने की अक्सर सलाह देते हैं.

Trending news