करारा बदला लेंगे..हिज्बुल्लाह चीफ धमकी दे ही रहे थे, इजरायल ने एयर स्ट्राइक कर दी; लगातार तीसरे दिन बरसाया कहर
Advertisement
trendingNow12437959

करारा बदला लेंगे..हिज्बुल्लाह चीफ धमकी दे ही रहे थे, इजरायल ने एयर स्ट्राइक कर दी; लगातार तीसरे दिन बरसाया कहर

Lebanon News: इजरायली फाइटर जेट्स ने लेबनान पर बमबारी करते हुए कई ठिकानों को निशाना बनाया. इसमें हिजबुल्ला को भारी नुकसान बताया गया है. इसी के साथ लेबनान सीमा पर तनाव चरम पर है. युद्ध छिड़ने का खतरा अब काफी ज्यादा बढ़ गया है.

करारा बदला लेंगे..हिज्बुल्लाह चीफ धमकी दे ही रहे थे, इजरायल ने एयर स्ट्राइक कर दी; लगातार तीसरे दिन बरसाया कहर

Israel Air Srike Hezbollah: लेबनान में हिजबुल्ला आतंकियों पर इजरायल के हमले लगातार जारी हैं. पेजर और वॉकी-टॉकी विस्फोटों के बाद, लेबनान पर एक और हमला हुआ है. गुरुवार को इजरायल ने दक्षिणी लेबनान पर बमबारी की, और राजधानी बेरूत में आसमान से जोरदार धमाकों की आवाजें सुनाई दीं. स्थानीय मीडिया के अनुसार, इजरायल के जेट विमानों ने लेबनान के हवाई क्षेत्र में उड़ानें भरीं. इजरायल ने लेबनान पर एयर स्ट्राइक तब की जब हिजबुल्ला प्रमुख इजरायल को धमकी दे रहे थे.

युद्ध के ‘नये चरण’ की घोषणा

इन सबके बीच लेबनान में हिजबुल्ला को निशाना बनाये जाने के बाद इजरायली रक्षा मंत्री ने युद्ध के ‘नये चरण’ की शुरुआत की घोषणा कर दी है. इससे पहले सीरिया और लेबनान में हिजबुल्ला द्वारा इस्तेमाल किये जाने वाले पेजर को कथित रूप से इजरायल ने निशाना बनाकर मंगलवार को विस्फोट किये, जिसमें कम से कम 12 लोगों की मौत हो गयी और करीब तीन हजार लोग घायल हुए. 

..फिर गुरुवार को एयर स्ट्राइक

इसके बाद लेबनान में बुधवार को वॉकी-टॉकी और अन्य उपकरणों में हुए विस्फोट में कम से कम 20 लोगों की मौत हो गयी और 450 से ज्यादा लोग घायल हुए. फिर गुरुवार को एयर स्ट्राइक हुई. इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने बुधवार को सैनिकों से कहा कि हम युद्ध के नये चरण की शुरुआत कर रहे हैं, जिसमें साहस, ढृढ निश्चय और जिद की जरूरत होगी.

हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह ने दी धमकी

इजरायल ने एयर स्ट्राइक वाला हमला तब किया जब हिज्बुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह इजरायल को धमकी दे रहे थे. उन्होंने इजरायल को चेतावनी देते हुए कहा कि इसे युद्ध की घोषणा समझा जाए. नसरुल्लाह ने माना कि उन्हें अप्रत्याशित धक्का लगा है. उन्होंने यह भी स्वीकार किया कि हिज्बुल्लाह के सदस्यों को 4,000 से अधिक पेजर वितरित किए गए थे. जब लेबनान में नसरुल्लाह का भाषण प्रसारित हो रहा था, तभी इजरायल ने हिज्बुल्लाह के कई ठिकानों पर बड़े पैमाने पर हमले कर दिए.

हिजबुल्ला बोला करेंगे पलटवार..

उधर हिजबुल्ला की कार्यकारी परिषद के प्रमुख ने वादा किया कि वह इन हमलों का कड़े शब्दों में जवाब देगा. बेरूत में लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दूसरे दिन उपकरण विस्फोट के हमले के दौरान 25 लोगों की मौत हो गयी और 600 से ज्यादा लोग घायल हुए. इन हमलों के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया जा रहा है. फिरास अबैद ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि बुधवार को हुए हमले में लोग गंभीर रूप से घायल हुए क्योंकि वॉकी-टॉकी में विस्फोट एक दिन पहले पेजर में हुए विस्फोट की तुलना में बड़ा था.

Trending news