Modi Cabinet: 9 जून 2024 को नरेंद्र मोदी तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं. इस बार बीजेपी अपने सहयोगी दलों के साथ सरकार बनाने जा रही है. जिससे इस बार का मंत्रिमंडल भी पिछली बार की सरकार से बदला हुआ नजर आएगा. पिछली कैबिनेट में भी मध्य प्रदेश के सांसदों को बड़े मंत्रालयों की जिम्मेदारी मिली थी. जबकि इस बार तो बीजेपी ने मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप किया है, जिससे माना जा रहा है की देश के दिल यानि मध्य प्रदेश के खाते में इस बार भी बड़े मंत्रालय आ सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मध्य प्रदेश से कई सीनियर सांसद


दरअसल, मध्य प्रदेश में बीजेपी ने इस बार सभी 29 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की है, जिसमें कई सीनियर सांसद फिर से चुनकर आए हैं. ऐसे में एक बात तो तय है कि तीन से चार मंत्री पद मध्य प्रदेश के खाते में आने वाले हैं. लेकिन प्रदेश के सांसदों को विभाग कौन से मिलेंगे इसको लेकर मंथन का दौर जारी है. माना जा रहा है कि एनडीए की तरफ से मंत्रिमंडल का फॉर्मूला तैयार हो चुका है, क्योंकि नरेंद्र मोदी कल तीसरी बार पीएम पद की शपथ लेंगे. इसी दौरान मंत्रिमंडल भी शपथ लेगा. 


पिछली बार थे बड़े विभाग 


पिछली मोदी सरकार में मध्य प्रदेश के पास बड़े विभाग थे. ज्योतिरादित्य सिंधिया के पास नगर विमानन की जिम्मेदारी थी, जबकि नरेंद्र सिंह तोमर के पास कृषि मंत्रालय था. इसके अलावा मंत्रिमंडल विस्तार से पहले तक प्रहलाद पटेल के पास पर्यटन मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार था. डॉ. वीरेंद्र कुमार खटीक के पास सामाजिक न्याय मंत्रालय था, फग्गन सिंह कुलस्ते केंद्रीय इस्पात राज्यमंत्री थे. जबकि बतौर राज्यसभा सांसद एमपी से धर्मेंद्र प्रधान के पास शिक्षा मंत्रालय था. ज्योतिरादित्य सिंधिया, वीरेंद्र खटीक, फग्गन सिंह कुलस्ते जैसे बड़े चेहरे एक बार फिर से सांसद चुने गए हैं. 


ये भी पढ़ेंः MP में बनेगा देश का सबसे बड़ा पेट्रोकेमिकल परिसर, 60 हजार करोड़ के निवेश की मंजूरी, जानिए खासियत


इन मंत्रालयों पर रहेगी नजर 


मध्य प्रदेश की तरफ से इस बार रेल मंत्रालय, कृषि मंत्रालय, नगर विमानन, वित्त मंत्रालय, सूचना प्रसारण, शहरी विकास एवं आवास मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, सामाजिक न्याय, अनुसूचित जाति जनजाति मंत्रालयों पर मध्य प्रदेश की नजर रहेगी. क्योंकि प्रदेश के जिन सांसदों को मंत्री बनाया जाएगा उन्हें इन मंत्रालयों में से किसी भी जिम्मेदारी मिल सकती है. फिलहाल प्रदेश में ज्योतिरादित्य सिंधिया ऐसे मंत्री थे, जिनके पास बड़ा मंत्रालय रहेगा. माना जा रहा है कि इस बार भी उन्हें मंत्रिमंडल में जगह मिलना तय है, ऐसे में सिंधिया एक बार फिर से बड़ी जिम्मेदारी संभालते हुए नजर आ सकते हैं. 


चर्चा इस बात की भी है कि इस बार मध्य प्रदेश में कुछ नए चेहरों को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है, ऐसे में जिन नए मंत्रियों को जगह मिलती है, उन्हें कौन से मंत्रालयों की जिम्मेदारी दी जाएगी. यह भी देखने वाली बात होगी. लेकिन मध्य प्रदेश के लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों की संख्या को देखते हुए यह जरूर कहा जा सकता है कि इस बार केंद्र सरकार में मध्य प्रदेश के पास अपनी हिस्सेदारी को लेकर बड़ा मौका है. 


ये भी पढ़ेंः सोनिया गांधी से मिले कमलनाथ, नायडू-नीतेश पर कही बड़ी बात, क्या दिल्ली में बढ़ेगा कद