सोनिया गांधी से मिले कमलनाथ, नायडू-नीतेश पर कही बड़ी बात, क्या दिल्ली में बढ़ेगा कद
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2283085

सोनिया गांधी से मिले कमलनाथ, नायडू-नीतेश पर कही बड़ी बात, क्या दिल्ली में बढ़ेगा कद

MP Politics: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एक बार फिर दिल्ली में सक्रिए होते नजर आ रहे हैं. उन्होंने शुक्रवार को कांग्रेस नेता सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बड़ा बयान दिया है. 

सोनिया गांधी से मिले कमलनाथ

Kamalnath meet Sonia Gandhi: एक तरफ NDA गठबंधन सरकार बनाने की तैयारियों में जुटा है तो दूसरी तरफ INDIA गठबंधन पर भी लोगों की नजर है. इस बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता कमलनाथ ने कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से दिल्ली में मुलाकात की है. कमलनाथ की गिनती कांग्रेस के सबसे अनुभवी नेताओं में होती है, ऐसे में सोनिया गांधी से उनकी यह मुलाकात अहम मानी जा रही है, क्योंकि मुलाकात के बाद कमलनाथ ने चंद्रबाबू नायडू और नीतेश कुमार को लेकर भी बड़ा बयान दिया है. 

नायडू-नीतेश पर नजर 

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कमलनाथ ने कहा 'हमने मध्य प्रदेश और देश के मौजूदा राजनीतिक हालात पर चर्चा की है, फिलहाल क्या हो रहा है और क्या होना चाहिए, हमने उस सब पर चर्चा की. हम देख रहे हैं कि चंद्रबाबू नायडू और नीतीश कुमार क्या करते हैं ?. जब कमलनाथ से पूछा गया कि क्या वह नायडू और नीतेश से बात करेंगे तो उन्होंने कहा मैं उनसे बात नहीं करूंगा. बीजेपी उनसे बात कर रही है. अगर बीजेपी सोचती है कि नीतीश और नायडू घर बैठ जाएंगे, तो ऐसा नहीं होने वाला है. यह मोदी सरकार नहीं है, यह एनडीए सरकार है. ये सभी एनडीए में एक साथ हैं, एनडीए में सबकी अपनी-अपनी हिस्सेदारी है.'

क्या कमलनाथ का दिल्ली में बढ़ेगा कद !

देश के वर्तमान राजनीतिक हालात में इंडिया गठबंधन पर भी सबकी नजर है, जिसमें अब कमलनाथ की भूमिका भी अहम हो सकती है. दरअसल, भले ही मध्य प्रदेश में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा है, लेकिन कमलनाथ का सियासी अनुभव और उनके तमाम पार्टियों के नेताओं से संबंध भी अच्छे हैं. कमलनाथ को सियासत की गहरी पकड़ है और उनकी गिनती सोनिया गांधी के करीबियों में भी होती है. ऐसे में सियासी जानकारों का भी यह मानना है कि कमलनाथ को इंडिया गठबंधन में कोई अहम जिम्मेदारी मिल सकती है, क्योंकि कांग्रेस पार्टी उनके राजनीतिक अनुभव का लाभ जरूर लेना चाहेगी. 

ये भी पढ़ेंः  MP News: पूर्व मंत्री ने कमलनाथ और दिग्विजय सिंह पर लगाए गंभीर आरोप, कहा 'मुझे चुनाव हरवाया गया था'

कमलनाथ के दिल्ली आने की संभावना इसलिए भी ज्यादा है क्योंकि मध्य प्रदेश में कांग्रेस ने पार्टी में बड़ा बदलाव करते हुए युवा नेताओं को कमान सौंपी है. ऐसे में  लोकसभा चुनाव के बाद कमलनाथ की फिलहाल ज्यादा भूमिका प्रदेश में नजर नहीं आ रही है. इसलिए माना जा रहा है कि अब उनका अगला ठिकाना दिल्ली हो सकता है. 

मध्य प्रदेश पर भी हुई चर्चा 

वहीं सोनिया गांधी से मुलाकात से पहले कमलनाथ ने बताया कि सोनिया गांधी से मुलाकात में राजनीतिक और अन्य विषयों पर चर्चा होगी. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के कमजोर प्रदर्शन के सवाल पर कमलनाथ ने कहा कि यहां पैसे और प्रशासन का दुरुपयोग किया गया है.' दरअसल, छिंदवाड़ा में चुनाव हारने के बाद कमलनाथ की सोनिया गांधी से यह पहली मुलाकात है. क्योंकि छिंदवाड़ा कांग्रेस सबसे मजबूत गढ़ माना जाता था. ऐसे में हार की समीक्षा के साथ-साथ आगे के प्लान पर भी चर्चा जरूर हुई होगी. 

ये भी पढ़ेंः MP में कांग्रेस की करारी हार के बाद बड़े नेता ने खोला मोर्चा, क्या फिर होंगे बदलाव ?

 

Trending news