Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2458081
photoDetails1mpcg

इंदौर में माता रानी का अनोखा मंदिर, यहां मन्नत मांगे बिना पूरी नहीं होती पूजा

Bijasan Mata Mandir: मध्य प्रदेश के इंदौर में जिले में माता रानी का ऐसा अनोखा मंदिर है, जो 1000 साल से भी ज्यादा पुराना है. मान्यता है कि यहां मन्नत मांगे बिना पूजा पूरी नहीं होती है. नवरात्रि के मौके पर बिजासन माता के दर्शन करने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं. जानिए इस मंदिर के बारे में-

1/7

Bijasan Mata Mandir Indore: नवरात्रि में माता रानी अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं. इन नौ दिनों में MP के इंदौर स्थित बिजासन माता मंदिर में देवी के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा होती है. कहा जाता है कि बिजासन माता मंदिर एक ऐसा मंदिर है, जहां बिना मन्नत मांगे कोई पूजा पूरी ही नहीं होती है. मंदिर के बारे में कहा जाता है कि जो भी मन्नत यहां सच्चे दिल से मांगी जाती है वो जरूर पूरी होती है. 

 

बीजासन माता मंदिर,इंदौर

2/7
बीजासन माता मंदिर,इंदौर

इंदौर स्थित बिजासन माता मंदिर के इतिहास के बारे में बताया जाता है कि ये मंदिर करीब एक हजार साल से भी ज्यादा पुराना है. इस मंदिर का निर्माण इंदौर के महाराजा शिवाजीराव होल्कर ने 1760 में करवाया था. मंदिर के जीर्णोद्वार से पहले माता चबूतरे पर विराजित थीं.

 

नौ स्वरूप में माता हैं विराजमान

3/7
नौ स्वरूप में माता हैं विराजमान

मंदिर में मां के नौ स्वरूपों की पिंडी रूप में पूजा की जाती है. बिजासन मंदिर में नौ देवी एक साथ विराजमान हैं और यह नौ देवी स्वयंभू भगवती हैं. इस मंदिर में देवी नौ स्वरूपों में दर्शन देती हैं.

 

संतान के लिए मन्नत मांगने आते हैं नवविवाहित

4/7
संतान के लिए मन्नत मांगने आते हैं नवविवाहित

बताया जाता है कि भक्त यहां विशेष रूप से संतान प्राप्ति के लिए आस्था रखते हैं, जो पूरी होती है. बिजासन माता को सौभाग्य और पुत्रदायिनी माना जाता है. इसके चलते विवाह के बाद यहां प्रदेश ही नहीं बल्कि देश भर से नवयुगल माता के दर्शन और पूजन के लिए आते हैं.

 

नवरात्रि में उमड़ती है भक्तों की भीड़

5/7
नवरात्रि में उमड़ती है भक्तों की भीड़

नवरात्रि में मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. दूर -दूर से भक्त मंदिर में माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. नवरात्रि के अलावा पर्व विशेष और अवकाश के दिनों में भी भक्तों की खासी भीड़ लगी रहती है.

 

जानें इतिहास

6/7
जानें इतिहास

कहा जाता है कि मंदिर निर्माण के समय महाराजा शिवाजीराव ने पुत्र की मन्नत मांगी थी. मंदिर निर्माण के बाद महाराज शिवाजीराव के घर बेटे का जन्म हुआ. तब से ही नवविवाहित जोड़े माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं. जोड़े माता से संतान की प्राप्ति की मन्नत मांगते हैं.

 

आल्हा-उदल ने भी मांगी थी मन्नत

7/7
आल्हा-उदल ने भी मांगी थी मन्नत

कहा जाता है कि यहां आल्हा-ऊदल ने भी मांडू के राजा को परास्त करने के लिए माता से मन्नत मांगी थी. बता दें कि मंदिर के पास एक झील भी है, जिसकी खासियत यह है कि यह अब तक सूखी नहीं है. चाहे कितनी भी गर्मी हो, इस झील में हमेशा पानी रहता है. बिजासन माता मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां मांगी गई हर मन्नत पूरी होती है.

Disclaimer- यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है.