Budhni By Election: विजयपुर और बुधनी उपचुनाव मध्य प्रदेश में महत्वपूर्ण माने जा रहे हैं. यही वजह है कि दोनों ही सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस पूरा जोर लगाती नजर आ रही हैं. कांग्रेस से भी दोनों सीटों पर दावेदारों की लंबी लिस्ट है, लेकिन कांग्रेस किस पर दांव खेलेगी यह फिलहाल तय नहीं है. लेकिन पीसीसी चीफ जीतू पटवारी से लेकर पार्टी के दूसरे सीनियर नेताओं ने दोनों सीटों पर मोर्चा संभाल लिया है. माना जा रहा है कि कांग्रेस बीजेपी प्रत्याशियों की इंतजार कर रही है. कांग्रेस दोनों सीटों पर जल्द ही प्रत्याशियों के नामों का ऐलान कर सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विजयपुर-बुधनी में कांग्रेस की ऐसी है तैयारी 


दोनों विधानसभा सीटों पर भले ही उपचुनाव का ऐलान मंगलवार को हुआ है, लेकिन कांग्रेस ने यहां तैयारियां पहले से ही शुरू कर दी थी. कांग्रेस ने विजयपुर और बुधनी में चुनाव के प्रभारी भी नियुक्त कर दिए है. विजयपुर की कमान राज्यसभा सांसद अशोक सिंह और कांग्रेस विधायक जयवर्धन सिंह को दी गई है, जबकि बुधनी में पूर्व केंद्रीय मंत्री अरुण यादव को प्रभारी बनाया गया है. विजयपुर में खुद पीसीसी चीफ जीतू पटवारी प्रचार की कमान संभाल रहे हैं, जबकि बुधनी में अरुण यादव और सज्जन सिंह वर्मा ने प्रचार शुरू कर दिया है. यानि दोनों ही सीटों पर कांग्रेस तैयारियों में जुटी हैं. 


विजयपुर में कांग्रेस के संभावित दावेदार 


विजयपुर विधानसभा सीट कांग्रेस की मजबूत सीटों में गिनी जाती रही है. लेकिन रामनिवास रावत के दलबदल के बाद कांग्रेस को यहां नए सिरे से तैयारियां करनी पड़ रही हैं. क्योंकि रामनिवास रावत पिछले सात चुनावों से यहां लगातार कांग्रेस के प्रत्याशी बनते आ रहे हैं. ऐसे में कांग्रेस यहां किसी आदिवासी या फिर ओबीसी चेहरे पर दांव लगा सकती है. विजयपुर में कांग्रेस से कई नेताओं ने दावेदारी की है. सीनियर आदिवासी नेता छोटेलाल सेंमरिया, आदिवासी नेता मुकेश मल्होत्रा, पूर्व जनपद अध्यक्ष रमेश आदिवासी, के अलावा संबलगढ़ के पूर्व विधायक बैजनाथ कुशवाहा का नाम भी चर्चा में है. इसके अलावा पूर्व आईएस अफसर ओर श्योपुर जिले के पूर्व कलेक्टर रहे पन्ना लाल सोलंकी का नाम भी चर्चा में चल रहा है. 


ये भी देखें: MP में कांग्रेस MLA का बड़ा बयान, विजयपुर में नहीं जीते तो मुंह काला करा लूंगा


बुधनी में कांग्रेस के संभावित दावेदारों के नाम 


वहीं बात अगर सीहोर जिले की बुधनी विधानसभा सीट की जाए तो यहां भी कांग्रेस के कई नेता टिकट की मांग कर रहे हैं. बुधनी सीट बीजेपी की मजबूत सीट मानी जाती है. ऐसे में कांग्रेस यहां किसी नए चेहरे पर दांव लगा सकती है. 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने यहां अभिनेता विक्रम मस्ताल को टिकट दिया था, जबकि वर्तमान में यहां के प्रभारी अरुण यादव खुद 2018 में यहां से चुनाव लड़ चुके हैं. ऐसे में यादव यहां नेताओं के साथ रायशुमारी करने में जुटे हैं. बुधनी से कांग्रेस के विधायक रह चुके पूर्व मंत्री राजकुमार पटेल, पूर्व जनपद अध्यक्ष महेश राजपूत, यूथ कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष अजय पटेल और जिला पंचायत सदस्य कमलेश यादव का नाम सामने आया है, जबकि 2023 में प्रत्याशी रहे विक्रम मस्ताल का नाम भी चर्चा में है. 


कांग्रेस जल्द कर सकती है ऐलान 


माना जा रहा है कि कांग्रेस के टिकटों पर मुहर दिल्ली से ही लगेगी. पीसीसी चीफ जीतू पटवारी जल्द ही नामों की लिस्ट दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान को भेज सकते हैं. उसी के बाद प्रत्याशी के नाम का ऐलान होगा. इसके अलावा यह भी चर्चा चल रही है कि कांग्रेस बीजेपी के इंतजार में है, बीजेपी जैसे ही प्रत्याशी के नाम का ऐलान करेगी. कांग्रेस भी प्रत्याशी के के नाम का ऐलान कर सकती है. बता दें कि विजयपुर और बुधनी में 13 नवंबर को वोटिंग होगी और 23 नवंबर को नतीजे आएंगे. 


ये भी पढ़ेंः बुधनी-विजयपुर उपचुनाव: जानिए दोनों सीटों की पूरी जानकारी, इतिहास, वोटर्स और समीकरण


मध्य प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें MP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । मध्य प्रदेश  की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!