Surya Jayanti 2023: रथ सप्तमी के दिन करें सूर्य यंत्र की स्थापना, पूरी होगी हर मनोकामना
Advertisement

Surya Jayanti 2023: रथ सप्तमी के दिन करें सूर्य यंत्र की स्थापना, पूरी होगी हर मनोकामना

Surya Saptami 2023: कल यानी 28 जनवरी को सूर्य सप्तमी है. ऐसी मान्यता है कि लोग इस दिन सूर्य यंत्र की स्थापना करता हैं, उन पर भगवान सूर्य प्रसन्न रहते हैं और वे जातक जीवन की हर सुख-सुविधाओं का भोग करता है. 

Surya Jayanti 2023: रथ सप्तमी के दिन करें सूर्य यंत्र की स्थापना, पूरी होगी हर मनोकामना

Achala Saptami Surya Jayanti 2023: हर साल माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन सूर्य जयंती मनाई जाती है. ऐसी मान्यता है कि सूर्य जयंती के दिन भगवान सूर्य यानी भास्कर की पूजा करने से हमारे कुंडली के सभी ग्रह दोष का दूष्प्रभाव समाप्त हो जाता है और हम सुखमय जीवन जीते हैं. वहीं ज्योतिष की मानें तो इस दिन जो लोग अपने घर पर सूर्य यंत्र की स्थापना करते हैं, उन्हें जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य को ग्रहों का राजा माना गया है. ऐसे में जिन जातकों के कुंडली में सूर्य कमजोर है, वे अचला सप्तमी यानी माघ माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी का व्रत रखें और भगवान भास्कर यानी सूर्य देव की आराधना करें.  

कब है सूर्य जयंती?
हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 28 जनवरी 2023 दिन शनिवार यानी कल है. धार्मिक मान्यतानुसार यह दिन भगवान सूर्य को अर्पित है. ऐसी मान्यता कि जो लोग अचला सप्तमी का व्रत रखते हैं, उनसे सूर्य देव प्रसन्न रहते हैं. यह व्रत रखने से सौभाग्य में वृद्धि होती है. अचला सप्तमी को रथ सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है. 

सूर्य जयंती पूजा विधि 
सूर्य जयंती के दिन प्रातः काल उठकर पवित्र नदी में स्नान करें. यदि ऐसा संभव न हो तो घर के जल में ही पवित्र नदियों का जल डालकर स्नान करें. इसके बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही गायत्री मंत्र का जाप करें.

इस विधि से करें सूर्य यंत्र की स्थापना
सूर्य जयंती के दिन यानी 28 जनवरी को सुबह स्नान करने के बाद पूजा की वाले घर में चौकी में लाल कपड़ा बिछाकर सूर्य यंत्र स्थापित करें और इस दौरान सूर्य देव के बीज मंत्र  'ॐ ह्रां ह्रीं ह्रौं स: सूर्याय नम:' का एक माला जाप करें. इसके बाद सूर्य यंत्र को गंगाजल और गाय के कच्चे दूध से स्नान कराएं. इसके बाद चंदन, केसर, लाल मिठाई और लाल पुष्प चढ़ाकर भगवान सूर्य की आराधना करते हुए सूर्य यंत्र की स्थापना करें. इसके बाद आप नियमित इसकी पूजा करें. ऐसा करने से सूर्य देव की कृपा से हर कार्यों में आसानी से सफलता मिल जाती है.

ये भी पढ़ेंः Magh Purnima 2023: माघ पूर्णिमा पर इस विधि से करें स्नान-दान, मिलेगा 10 हजार अश्वमेध यज्ञ का फल

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news