शुभम शांडिल्य/नई दिल्लीः (Akshaya Tritiya 2022) हिंदू धर्म में किसी भी मांगलिका कार्य को करने के लिए ज्योतिषों से ग्रह नक्षत्र के हिसाब से शुभ मुहूर्त निकलवा उस दिन करते हैं. ऐसे में वैशाख माह के शुक्ल पक्ष के तृतीया को यानी अक्षय तृतीया को सबसे शुभ मुहूर्त माना जाता है. इस दिन लोग किसी भी मांगलिक कार्य को बिना शुभ मुहूर्त देखे ही कर सकते हैं. इस बार अक्षय तृतीया 3 मई को है. अक्षय तृतीया के दिन लोग सोने-चांदी के आभूषण की खरीददारी खूब करते हैं. आइए जानते अक्षय तृतीया के दिन लोग सोने चांदी की ही खरीददारी क्यों करते हैं और क्यों माना जाता है अक्षय तृतीया को सर्वमान्य तिथि ?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्यों खरीदा जाता है अक्षय तृतीया को सोना
धार्मिक मान्यता अनुसार जो व्यक्ति अक्षय तृतीया के दिन सोने चांदी के आभूषण खरीदते हैं उन्हें वर्ष भर रुपये पैसे की कमी नहीं महसूस होती है. ऐसा माना जाता है कि वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को ब्रम्ह देव के पुत्र अक्षय कुमार की उत्पत्ति हुई थी. इसलिए इस तिथि को अक्षय तृतीया के नाम से जानते हैं. पौणाणिक कथाओं की माने तो अक्षय तृतीया के दिन ही भगवान विष्णु के छठें अवतार परशुराम का जन्म हुआ था, इसी दिन भगवान कृष्ण की वजह से द्रौपदी को अक्षय कलश की प्राप्ति हुई थी. इतना ही नहीं इसी दिन सागर मंथन की शुरुआत भी हुई थी और उसमें से निकलने वाला अमृत कलश पात्र में भी भरा था. कहते हैं कि कलश में 33 हजार करोड़ देवी- देविताओं का वास होता है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन सोने चांदी के आभूषण खरीदना समृद्धिदायक माना जाता है. ज्योतिषों की माने तो इस दिन सोने चांदी के आभूषण खरीदने से परिवार में पूरे साल तक सुख-समृद्धि रहती है. 


अक्षय तृतीया पूजन विधि
अक्षय तृतीया के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी के पूजन का विशेष महत्व है. इस दिन लोग सन्ना करने के पश्चात पीले वस्त्र पहनकर भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करते हुए विष्णुसहस्त्रनाम स्त्रोंत का पाठ करें. इसके बाद भगवान विष्णु की अर्धांगिनी देवी ल्क्ष्मी की पूजा करते हुए लिए देवी लक्ष्मी के मंत्र - 'ॐ महालक्ष्म्यै  च विद्महे विष्णु पत्न्यै च  धीमहि तन्नौ लक्ष्मी प्रचोदयात्' का जप करें. अगर संभव हो तो इस दिन सोने-चांदी के नए आभूषण खरीदकर मां लक्ष्मी की प्रतिमा पर चढ़ाएं. ऐसा करने से परिवार में वर्ष भर सुख शांति रहती है और कभी रुपए पैसे की कमी नहीं महसूस होती है.


अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्त
हिंदू पंचागं के अनुसार इस साल अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त 3 मई को मंगलवार के दिन प्रातः  05:18 बजे से शुरु हो रही है, जो 4  मई के सुबह 07:32 बजे तक रहेगा. इस शुभ घड़ी में आप यदि सोना, चांदी, भवन, वाहन, प्लॉट, फ्लैट या अन्य प्रॉपर्टी की खरीदारी करते हैं  तो उससे लाभ मिलेगा और कभी सुख-समृद्धि की कमी नहीं होगी.


ये भी पढ़ेंः अक्षय तृतीया शुभ मुहूर्तः इस तरह से करेंगे पूजा तो होगी धन की बरसात


disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामन्य मान्यताओं पर आधारित है, इसे अपनाने से पहले विशेषज्ञ से सलाह लें. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.


ये भी पढ़ेंः अक्षय तृतीया पर इस मंत्र और विधि से करें कलश पूजन, सोने की तरह चमक जाएगी किस्मत


LIVE TV