Side Effects of Alsi: अलसी का ज्‍यादा सेवन होता है खतरनाक, इससे हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1252082

Side Effects of Alsi: अलसी का ज्‍यादा सेवन होता है खतरनाक, इससे हो सकते हैं ये साइड इफेक्ट्स

Side Effects of Flaxseeds: अगर आप अलसी का ज्यादा सेवन करते हैं तो यह सूजन, गैस, पेट दर्द जैसी समस्‍या पैदा कर सकता है. बता दें कि अलसी के अधिक सेवन से ज्‍यादा साइड इफेक्ट्स होने की संभावना है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Side Effects of Alsi or Flaxseeds: अलसी के तेल का इस्तेमाल कई चीजें बनाने में किया जाता है. हमारे शरीर के लिए भी इसके कई फायदे हैं. आप समझते हैं कि अगर हम किसी चीज का ज्यादा सेवन करते हैं तो उसके फायदे से ज्‍यादा नुकसान होने लगते हैं तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप ज्यादा अलसी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं?

हो सकती है दस्त की समस्या
अलसी के तेल से बना ज्‍यादा खाना खाने के बाद आपको दस्त लग सकते हैं. इसलिए इससे बचाव के लिए आपको अलसी का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. अन्यथा आपको दस्त की समस्या का सामना करना पड़ेगा. 

शरीर में हो सकती है एलर्जी
जानकारों का कहना है कि अगर आप अलसी का ज्यादा सेवन करते हैं तो आपके शरीर में एलर्जी होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए आपको अलसी और इसके तेल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. इससे आपको उल्टी जैसी समस्या हो सकती है. 

दवाओं के रिएक्‍शन
हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि मधुमेह के रोगी ज्‍यादा अलसी का सेवन न करें क्योंकि इसका डायबिटीज की दवाओं पर इफेक्ट पड़ता है. इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आपको ज्यादा अलसी के बीज नहीं खाने चाहिए. इससे आपके शरीर में समस्या हो सकती है. 

गर्भवती महिलाओं के लिए सही नहीं
एक्‍सपर्ट्स के मुताबिक गर्भवती महिलाओं को अलसी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उन्हें और उनके बच्चों को नुकसान हो सकता है. 

कब्ज की समस्या हो सकती है ज्‍यादा 
हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप अलसी का ज्यादा मात्रा में सेवन करते हैं तो इससे इंटेस्टाइन्स यानी आंतों में ब्लॉकेज हो सकता है. साथ ही अगर आप कब्ज की समस्या से जूझ रहे हैं तो आप अलसी के तेल से बना खाना ज्‍यादा न खाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news