Ayushman Bharat Yojana: ट्रांसजेंडर भी उठा सकेंगे आयुष्मान भारत योजना का लाभ, बदला गया नाम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1318712

Ayushman Bharat Yojana: ट्रांसजेंडर भी उठा सकेंगे आयुष्मान भारत योजना का लाभ, बदला गया नाम

केन्द्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान भारत योजना में शामिल किया है. 4.80 लाख पंजीकृत ट्रांसजेंडरों के लिए आयुष्मान भारत योजना के योजना के दरवाजे खुल चुके हैं. आयुष्मान भारत कार्ड का नाम बदलकर आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना –मुख्यमंत्री योजना रखा गया है.

Ayushman Bharat Yojana: ट्रांसजेंडर भी उठा सकेंगे आयुष्मान भारत योजना का लाभ, बदला गया  नाम

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम आयुष्मान भारत योजना में एक बड़ा बदलाव किया है. सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए अब ट्रांसजेंडर को भी इस योजना में शामिल किया है. यानी केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलेगा. फिलहाल 4.80 लाख पंजीकृत ट्रांसजेंडरों के लिए आयुष्मान भारत योजना के योजना दरवाजे खुल चुके हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया ने कहा कि यह ट्रांसजेंडर वर्ग के लिए अधिकार तथा सम्मानपूर्ण स्थान सुनिश्चित करेगा. 

बदला गया योजना का नाम
आयुष्मान भारत कार्ड का नाम बदल गया है. अब इसका नाम आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना –मुख्यमंत्री योजना रखा गया है. दरअसल ऐसा इसलिए क्यों कि कई राज्यों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना नाम से आपत्ति थी क्यों कि कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां 5 लाख रुपये से ज्यादा के हेल्थ बेनिफिट की योजना है यानी 5 लाख केंद्र की ओर से तो बाकी की राशि राज्य सरकार देती हैं. राज्य सरकारों का यह कहना है कि जब राज्य सरकार भी योजना की राशि देने में भागीदार हैं तो उनका नाम क्यों नहीं है. इसलिए अब कार्ड पर आयूष्मान के लोगो के साथ- साथ अब राज्यों का लोगो भी होगा.

दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा शामिल नहीं
भारत सरकार ने साल 2018 में आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी. लेकिन अब तक दिल्ली, पश्चिम बंगाल और ओडिशा शामिल नहीं हुए हैं. अभी तक इन राज्यों के लोग इस योजना का फायदा नहीं उठा पाएं हैं. हालांकि अब आयुष्मान भारत के कार्ड पर राज्यों का भी लोगो दिखेगा ऐसे में संभावना है कि जल्द इन राज्यों में भी यह योजना शुरु हो जाए. पंजाब में भी राज्य और केन्द्र सरकार योजना को लेकर एकमत नहीं हो पाए हैं. इसे लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री पंजाब सरकार से बातचीत कर रहे हैं.

Trending news