दीपावली पर दिखे डिस्काउंट का ऑफर तो रहें अलर्ट, खाली हो सकता है बैंक खाता
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1394764

दीपावली पर दिखे डिस्काउंट का ऑफर तो रहें अलर्ट, खाली हो सकता है बैंक खाता

दीपावली जैसे त्यौहार पास में है और साइबर स्पेस में ठग सक्रिय हैं. ऐसे में आपकी सावधानी ही आपको ठगी का शिकार होने से बचा सकती है. आए दिन लिंक या मैसेज पर क्लिक करने मात्र से बैंक खाते से पैसे पार होने की घटनाएं सामने आ रही हैं.

दीपावली पर दिखे डिस्काउंट का ऑफर तो रहें अलर्ट, खाली हो सकता है बैंक खाता

प्रशांत मिश्रा/ग्वालियर: दीपावली जैसे त्यौहार पास में है और साइबर स्पेस में ठग सक्रिय हैं. ऐसे में आपकी सावधानी ही आपको ठगी का शिकार होने से बचा सकती है. आए दिन लिंक या मैसेज पर क्लिक करने मात्र से बैंक खाते से पैसे पार होने की घटनाएं सामने आ रही हैं. इसलिए किसी भी अनजान लिंक और मैसेज पर क्लिक न करें. यदि ऐसा किया तो आप ठगों का शिकार हो सकते हैं.

गौरतलब है कि आगामी दिनों में दीपावली का त्योहार देश भर में मनाया जाएगा. जिसको लेकर ऑनलाइन मार्केट का बाजार सज कर तैयार है. कई ब्रांडेड कंपनियां ऑफर की जानकारी सोशल साइट जैसे व्हाट्सएप, ईमेल, फेसबुक, इंस्टाग्राम, मोबाइल पर टेक्स्ट मैसेज भेज कर दे रही हैं. तो वहीं साइबर स्पेस में मौके का फायदा उठाने के लिए साइबर ठग सक्रिय हैं. लेकिन हम आपसे कहेंगे कि त्यौहारी सीजन में खरीदारी करें, जमकर करें लेकिन सावधानी के साथ डिजिटल युग में आपकी सावधानी ही आपको बचा सकती है. क्योंकि आपकी एक छोटी सी चूक कहीं खुशियों के त्यौहार को फीका ना कर दें.

फिर लागू होगी पुरानी पेंशन स्कीम? CM भूपेश बघेल ने सोलन रैली में किया बड़ा वादा

इस तरह ठगी को देते अंजाम
आपको बता दे कि ये ठग डिफरेंट लिंक, मैसेज बनाकर आम लोगों तक भेजने के लिए हमेशा तैयार रहते हैं. जिससे कि वह आम लोगों को ठग सकें. मैसेज और लिंक में ठग आम लोगों को लालच देते हुए 50% -70% - 80% डिस्काउंट, एक के साथ दो फ्री, आपका लकी नंबर लगा है. आपकी लॉटरी लगी है, आज ही लिंक पर बुक करें. मैसेज और लिंक भेजते हैं, और लालच में आने वाले व्यक्ति इन फ्रॉडस्टर्स का शिकार बन जाते हैं.

4 हजार से ज्यादा ठगी हुई
आंकड़े बताते हैं कि राज्य साइबर ग्वालियर जोन में ही 1 साल में लगभग 4 हजार से ज्यादा अधिक ठगी के प्रयास के मामले सामने आ रहे हैं. लेकिन ठगी के मामले तेजी से बढ़े हैं और जो व्यक्ति ठग के शिकार होते हैं. वो पुलिस के पास पहुंचते हैं, और जागरूक ठगी का शिकार होने से बच जाते हैं.

सावधानी और जानकारी से बच सकते है
समय-समय पर क्राइम ब्रांच और राज्य साइबर ठगी की वारदातों से बचने के लिए एडवाइजरी जारी करती है और लोगों को जागरूक रहने की सलाह देती है. राज्य साइबर एसपी सुधीर अग्रवाल का कहना हैं कि कुछ टिप्स को ध्यान में रखकर ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर खरीदारी करते हैं या चेक करते हैं. तो ठगी की वारदातों से बचा जा सकता है. सावधानी और जानकारी रखना जरूरी है.

Trending news