Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: 26 या 27 कब है भाई दूज ? जानें तिलक लगाने का मुहूर्त और शुभ योग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1410790

Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: 26 या 27 कब है भाई दूज ? जानें तिलक लगाने का मुहूर्त और शुभ योग

Bhai Dooj Shubh Muhurt: अगर आपको इस चीज को लेकर कंफ्यूजन है है कि इस बार भाईदूज 26 अक्टूबर को है कि या 27 अक्टूबर तो हम आपको सही मुहूर्त बताते हैं.

Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt

Bhai Dooj 2022 Date and Shubh Muhurt: आप तो जानते हैं भाई और बहन का रिश्ता कितना स्पेशल होता है.रक्षाबंधन के दिन बहन अपने भाई को राखी बांधती है.जिसके बाद भाई उसकी पूरी जिम्मेदारी लेता है.साथ ही साथ रक्षाबंधन के अलावा भाई दूज का त्योहार भी ऐसा ही त्योहार है .जो भाई और बहन का त्योहार होता है और इस दिन बहन अपने भाई की लंबी उम्र के लिए कामना करती है. हालांकि लोगों को इस साल  कंफ्यूजन है कि भाई दूज 26 अक्टूबर को है कि 27 अक्टूबर को है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि 2022 में भाई दूज किस दिन पड़ रहा है.

कब है भाई दूज 2022?
पंचांग के अनुसार कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि बुधवार 26 अक्टूबर रात 9:12 से शुरू हो रही है.जबकि यह अगले दिन गुरुवार यानी 27 अक्टूबर शाम 7:15 को खत्म होगी.इसलिए उदयातिथि के आधार पर भाई दूज का त्योहार 27 अक्टूबर को मनाया जाएगा.बता दें कि इस बार भाई दूज के मौके पर तीन शुभ योग बन रहे हैं.

Govardhan Puja कल गोवर्धन पूजा का शुभ मुहूर्त मात्र 02 घंटे 14 मिनट, जानिए पूजा की सही विधि व महत्व

Bhai Dooj 2022 तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त?
भाई दूज के दिन 27 अक्टूबर को बहनों के लिए अपने भाइयों को तिलक लगाने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 09 मिनट से शुरू होकर दोपहर 03 बजकर 41 मिनट तक रहेगा.बता दें कि इस बार भाई दूज के दिन शुभ मुहूर्त करीब 2 घंटे 32 मिनट का है.

भाई दूज का महत्व
भाई दूज को यम द्वितीया के दिन मनाने की एक कहानी है. हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, यमराज अपनी बहन यमुना के अनुरोध पर कार्तिक शुक्ल की द्वितीया को उनके घर गए थे. जिसके बाद यमुना अपने भाई को घर में देखकर बहुत खुश हुई थीं. उन्होंने अपने भाई को घर में भोजन कराया और जिससे यमराज प्रसन्न हुए और जाते समय यम ने यमुना को वरदान मांगने को कहा.तब यमुना ने यमराज से कहा कि तुम हर साल इस दिन मेरे घर आओगे और कहा कि अगर इस दिन कोई भी भाई अपने बहन से सिर पर तिलक लगावाएगा तो उसे यम के भय से मुक्ति मिलेगी और उसकी अकाल मृत्यु नहीं आए.तब यमराज ने यमुना को ये वरदान दिया था. 

भाई दूज 2022 पर तीन शुभ योग
बता दें कि इस भाई दोज में तीन शुभ योग बन रहे हैं.सर्वार्थ सिद्धि योग 27 अक्टूबर दोपहर 12:11 से शुरू होकर शुक्रवार यानी अगले दिन  28 अक्टूबर को सुबह 6:30 तक बनेगा.वहीं आयुष्मान योग प्रात: काल से शुरू होकर 7:27 तक बनेगा. वहीं इसके बाद सौभाग्य योग शुरू हो जाएगा. जो अगले दिन प्रात:  04:33 तक रहेगा.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news