Bhopal News: राजधानी में बड़ी कार्रवाई! जंगल के 8 दुश्मन गिरफ्तार, जब्त बाघ और तेंदुए के अंगों की मात्रा हिला देगी दिमाग
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1724839

Bhopal News: राजधानी में बड़ी कार्रवाई! जंगल के 8 दुश्मन गिरफ्तार, जब्त बाघ और तेंदुए के अंगों की मात्रा हिला देगी दिमाग

Bhopal News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है. टाइगर स्ट्राइक फोर्स जबलपुर और भोपाल साथ में एक्शन लेते हुए बाघ और तेंदुए के 8 शिकारियों को गिरफ्तार किया है.

Bhopal News: राजधानी में बड़ी कार्रवाई! जंगल के 8 दुश्मन गिरफ्तार, जब्त बाघ और तेंदुए के अंगों की मात्रा हिला देगी दिमाग

Bhopal News: भोपाल। देश में वन्यजीव संरक्षण को लेकर मध्य प्रदेश लगातार बेहतर काम कर रहा है. इसके लिए राज्य को टाइगर स्टेट, लेपर्ड स्टेट, भेड़िया स्टेट, चीता स्टेट जैसे तमाम तमगे मिल चुके हैं. सरकार के इसी प्रयास के कारण प्रदेश को चीता प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी मिली. लेकिन, इन सभी प्रयासों पर जंगल के दुश्मनों की बुरी नजर है. राज्य में लगातार वन्य जीवों के शिकार के मामले बढ़ते जा रहे हैं. ताजा केस भोपाल से आया है जहां वन विभाग ने कार्रवाई करते हुए 8 शिकारियों को गिरफ्तार किया है.

जबलपुर और भोपाल की टीम ने साथ की कार्रवाई
बाघ और तेंदुए के शिकार के मामले में वन विभाग की बड़ी सफलता मिली है. कार्रवाई टाइगर स्ट्राइक फोर्स जबलपुर और भोपाल की टीम ने संयुक्त रूप से की. इसमें टीम ने राष्ट्रीय पशु बाघ और वन्य प्राणी तेंदुआ का शिकार करने वाले 8 लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से बड़ी मात्रा में जानवरों के अंग मिले हैं. बताया जा रहा है ये 8 सदस्य वन्य जीवों के शरीर के अंगों का अवैध व्यापार करने वाले 2 गिरोह से जुड़े हैं.

ये भी पढ़ें: फिर हुआ रिश्तों का कत्ल! बेटे ने इस वजह से पिता को उतारा मौत के घाट

आरोपियों के पास से बड़ी मात्रा में अंग बरामद
आरोपियों के पास से वन विभाग को बाघ की खाल समेत कई अंग मिले हैं. विभाग द्वारा दी गई सूचना के अनुसार, टीम द्वारा 1 नग बाघ की घाल, तेन्दुए की खाल एक नग सात ही साथ 2 नग पंजे बरामद किए गए हैं. इनमें से 4 आरोपी बाघ के खाल के अवैध व्यापार और 4 आरोपी तेन्दुए की खाल एवं पंजो के अवैध व्यापार से शामिल थे. इन आरोपियों के विरूद्ध वन्य प्राणी संरक्षक अधिनियम 1972 की यथा संशोधित 2022 की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया.

आरोपियों के जरिए अन्य मामलों की जांच
सबसे बड़ी बात की इस गिरोह में एक पूर्व सरपंच और एक जनशिक्षक शामिल है. अब विभाग इन्हें कोर्ट में पेश करने की तैयारी कर रहा है. साथ ही ये जानकारी भी जुटाई जा रही है कि इनके गिरोह से और कौन-कौन जुड़ा है और कहां से है. इसके अलावा इनसे खरीदी करने वालों की भी जानकारी जुटाई जा रही है. वन अमले को उम्मीद है कि इन आरोपियों के जरिए अन्य गिरोह के साथ शिकार में लिप्त अन्य कई लोगों के बारे में जानकारी मिल सकती है.

Wildlife Video: क्रिश की तरह उड़ा हिरण! लोग बोले- ये छलांग नहीं उड़ान है

Trending news