PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना पर बड़ी खबर, अब 1 जनवरी को किसानों के खाते में आ सकते हैं पैसे
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1052598

PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना पर बड़ी खबर, अब 1 जनवरी को किसानों के खाते में आ सकते हैं पैसे

प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Yojana 10th Installment) का बेसब्री से इंतजार हो रहा है.

PM Kisan Yojana पर बड़ी खबर

PM Kisan Yojana News: प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Yojana 10th Installment) का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. खबर आई थी कि पिछले साल 10वीं किस्त 25 दिसंबर को खाते में आई थी. बताया जा रहा है कि इस बार किसानों को लिए 10वीं किस्त का पैसा 1 जनवरी तक आ सकता है. वैसे अभी तक किसानों को मोदी सरकार की तरफ से 10वीं किस्त जारी करने को लेकर आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जल्द ही किस्त आने वाली है. अब इससे जुड़ी एक और बड़ी खबर (PM Kisan Yojana Big News) सामने आई है. किसान योजना के तहत आर्थिक मदद लेने के लिए जो किसान गलत जानकारी दे रहे हैं, सरकार उन्हें लेकर सख्त हो गई है.

ये कागज नहीं, तो पैसा नहीं
लेटेस्ट रिपोर्ट्स की मानें तो पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त 1 जनवरी को भेजी जा सकती है. इसे लेकर दो बड़ी बातों का ध्यान रखना है. पहली तो ये कि आप अपने सारे कागजात ध्यान से पढ़ लें. पीएम किसान योजना के तहत मिलने वाले 2 हजार रुपये के लिए सरकार ने कुछ कागजों को जरूरी कर दिया है. जिनके ये कागज तैयार नहीं है, उनके खाते में पैसा नहीं आएगा. किसानों को अगर 10वीं किस्त चाहिए तो उन्हें ई-केवाईसी करवाना अब जरूरी है.

Scindia समर्थक मंत्री और CM के बीच की जुगलबंदी, 'शोले' फिल्म के गाने पर मिलाए सुर

अगर ऐसा नहीं किया तो दो हजार रुपये नहीं मिलेंगे. आप घर बैठे ई-केवाईसी करवा सकते हैं. इसके लिए आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है. आधिकारिक वेबसाइट पर आपको दाएं तरफ फार्मस कॉर्नर दिखाई देगा. उसमें सबसे ऊपर की तरफ देखेंगे तो ई-केवाईसी का बटन मिलेगा. यहां से आप मोबाइल, लैपटॉप या कम्प्यूटर से इसे भर सकते हैं. इसे तुरंत पूरा कर लें, वरना पीएम किसान योजना की दसवीं किस्त आपके खाते में नहीं आएगी.

गलत जानकरी पर किसानों के खिलाफ कार्रवाई 
बता दें सरकार ने एक और बड़ा फैसला लिया है. इस दौरान कई मामले सामने आए हैं, जहां लोग पीएम किसान योजना की किस्त पाने के लिए गलत तरीके से जानकारी दे रहे हैं. जो भी किसन उनमें से एक हैं तो उसे सावधान होने की जरूरत है, क्योंकि पीएम किसान योजना के तहत आर्थिक मदद लेने के लिए जो भी गलत या झूठी जानकारी दे रहा है, सरकार उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई कर रही है. यहं तक कि जिसने पहले ऐसा किया है केंद्र सभी से पैसे की वसूली तक कर रही है. इसलिए सभी को हिदायत है कि सही जानकारी ही दे, वरना मुसीबत में पड़ सकते हैं. 

MP पंचायत चुनाव: OBC पर CM के ऐलान के बाद श्रेय लेने की रेस, Congress ने ट्वीट कर कही बड़ी बात

 

किस्त का स्टेटस चेक ऐसे करें
बता दें पिछले साल मोदी सरकार ने 25 दिसंबर को किसानों को पीएम किसान योजना के तहत दो हजार रुपये खाते में दिए थे. तो इस साल भी इसी तारीख को पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है. ऐसे में आप कैसे देखेंगे कि आपके खाते में पैसा आया या नहीं. किस्त का स्टेटस चेक ऐसे करें
PM Kisan Yojna की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाएं
आधिकारिक वेबसाइट पर 'Farmers Corner' के ऑप्शन पर क्लिक करें.
यहां जाकर 'Beneficiaries List' के ऑप्शन पर क्लिक करें
अपना राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव का चुनाव करें
इसके बाद 'Get Report'पर क्लिक करे 
आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी, लिस्ट में आपके खाते का स्टेटस चेक कर सकते हैं
Watch Live Tv

Trending news