Lajwanti Benifits: बवासीर के इलाज के लिए चमत्‍कारी औषधि छुईमुई, फायदे जान हो जाओगे हैरान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1182090

Lajwanti Benifits: बवासीर के इलाज के लिए चमत्‍कारी औषधि छुईमुई, फायदे जान हो जाओगे हैरान

छुईमुई की पत्तियां हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इससे कई रोगों का इलाज हो सकता है.

फाइल फोटो

Lajwanti Benifits: आपने छुईमुई के पौधे के बारे में तो जरूर सुना होगा क्‍योंकि ये बहुत ही अलग पौधा है. छुईमुई जिसे लाजवंती भी कहा जाता है. उसकी अनोखी बात ये है कि जैसे ही कोई भी इंसान उसकी पत्तियों को छूता है या फूंक मारता है तो वो बंद हो जाती हैं. वहीं जैसे ही हमारी उंगलियां उनसे अलग होती है वो कुछ देर बाद ही अपने आप ही खुल जाती हैं. हालांकि भले ही छुईमुई की पत्तियां मानव के स्‍पर्श से लाज खा जाती हैं, लेकिन ये हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद है और इससे कई रोगों का इलाज हो सकता है.

बवासीर के इलाज में बहुत लाभदायक
छुइमुइ का पौधा बवासीर के इलाज के लिए बहुत लाभदायक है. इस उपाय के लिए इसकी पत्तियों का बारीक पेस्ट बनाकर प्रभावित जगह पर लगाएं. बता दें कि ये कई सालों से बवासीर के इलाज के लिए इस्तेमाल की जा रही हैं. इस पेस्ट से आपको आराम मिलेगा. साथ ही इससे जलन और ब्‍लीडिंग बहुत कम होगी.

 छुईमुई के अन्य लाभ
-ये अल्सर को ठीक करता है. 
-इसकी पत्तियों का पेस्ट गैस्ट्रिक एसिड सेक्ररेशन और एसिडिटी को कम कर सकता है.
-दस्त के इलाज के लिए छुईमुई बहुत फायदेमंद है.
-ये लीवर को विषाक्त पदार्थों से बचाता है.
-छुईमुई मधुमेह रोधी है.
-ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने के लिए रोजाना इसके पाउडर का सेवन किया जा सकता है, लेकिन पहले आयुर्वेदिक चिकित्सक से परामर्श जरूर लें.

छुईमुई का सेवन कैसे करें?
आप छुइमुइ का सेवन 3 तरह से कर सकते हैं. घावों को ठीक और सूजन को कम करने के लिए आप इसे पेस्ट के रूप में लगा सकते हैं. वहीं दस्त के इलाज के लिए आप एक कप छुईमुई चाय पी सकते हैं. साथ ही मालिश के लिए आप तेल के साथ छुईमुई का उपयोग कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news