सीएम शिवराज बनेंगे 'टीचर', 2 दिन देंगे स्कूलों में ड्यूटी, शिक्षकों को दी सौगात
Advertisement

सीएम शिवराज बनेंगे 'टीचर', 2 दिन देंगे स्कूलों में ड्यूटी, शिक्षकों को दी सौगात

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्कूलों में पढ़ाने की इच्छा जताई है. इसके साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि अगर शिक्षा विभाग अनुमति देगा है तो महीने दो बार मैं भी स्कूलों में पढ़ाने जाउंगा.

सीएम शिवराज बनेंगे 'टीचर', 2 दिन देंगे स्कूलों में ड्यूटी, शिक्षकों को दी सौगात

भोपाल: मिंटो हॉल में राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वे 2021 के विश्लेषण और भावी रणनीति कार्यशाला का आयोजन किया गया. इसमें सीएम शिवराज सिंह चौहान ने स्कूलों में पढ़ाने की इच्छा जताई है. इसके साथ ही कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रदेश के शिक्षकों को बड़ी सौगात दी. इस दौरा सीएम ने कहा कि अगर शिक्षा विभाग अनुमति देगा है तो महीने दो बार मैं भी स्कूलों में पढ़ाने जाउंगा.

महीने में दो दिन स्कूलों में पढ़ाने की इच्छा
मिंटो हॉल में हुए शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा- महीने में दो दिन स्कूल में पढ़ाने के लिए जाना चाहता हूं, इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग से इजाजत मांगता हूं. अगर शिक्षा विभाग अनुमति देगा है तो महीने दो बार मैं भी स्कूलों में पढ़ाने जाउंगा.

बोरी लेकर स्कूल जाते थे सीएम
इस मौके पर सीएम ने अपने बारे में बताते हुए कहा कि मैं किसी पब्लिक स्कूल में नहीं गया. जैत में मैं हाथ में बोरी लेकर स्कूल में बैठने के लिए जाता था. आज मैं जो कुछ भी हूं वो मेरे माता पिता के अलावा पूरा श्रेय मेरे गुरु को जाता है.

शिक्षक कर्मी नहीं गुरु हैं
सीएम बोले पढ़ाने की जिम्मेदारी जिन साथियों पर थी वह आंदोलन ही करते रहते थे. पढ़ाने की बजाय आंदोलकारी हो गये. कोई सिर मुड़वा रहा ,कोई दौड़ लगा रहा है. ये शिक्षक प्रेरणा कैसे देंगे. हमने इस कल्चर को बदला और तंय किया कि शिक्षा में कर्मी कल्चर नहीं चलेगा. ये कर्मी नहीं गुरु हैं, अध्यापक हैं शिक्षक हैं. इनके सम्मान के लिए साल में एक बार कार्यक्रम किया जाएगा.

निकाय चुनावों के बाद होगा बड़ा आयोजन
निकायों के चुनाव की घोषणा हो गई है लेकिन इसके बाद हम शिक्षा जगत को जोड़ कर एक बड़ा कार्यक्रम करेंगे, जहां अच्छा काम करने वाले शिक्षकों को मैं नमन करूंगा. अभी हम टॉप 5 में आ गए है पर अब टॉप टू या थ्री नहीं चलेगा अब तो फ़र्स्ट आना है. स्कूल की रैंकिंग मस्ट है. कुपोषण के खिलाफ अभियान में समाज जुड़ गया तो चमत्कार हो रहा है. अब शिक्षा के साथ समाज जुड़ जाए तो हालात बदल जाएंगे.

LIVE TV

Trending news