शिवराज सरकार ने बढ़ाई विधायकों की निधि, अब इतने करोड़ खर्च कर सकेंगे माननीय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1124737

शिवराज सरकार ने बढ़ाई विधायकों की निधि, अब इतने करोड़ खर्च कर सकेंगे माननीय

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायकों की विधायक निधि बढ़ाने का ऐलान किया है. बता दें कि प्रदेश में लंबे समय से विधायकों की निधि बढ़ाए जाने की मांग चल रही थी. 

शिवराज सरकार ने बढ़ाई विधायकों की निधि, अब इतने करोड़ खर्च कर सकेंगे माननीय

प्रमोद शर्मा/भोपालः मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज बजट सत्र के दौरान कई बड़ी घोषणाएं की, सीएम ने किसानों का कर्ज भरने का ऐलान किया तो कोरोना काल के बिजली बिल भी माफ करने की बात कही. इसके अलावा भी मुख्यमंत्री ने बजट सत्र के दौरान कई बड़ी घोषणाएं की है. 

विधायकों की निधि बढ़ाई 
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विधायकों के हित में एक बड़ा फैसला लेते हुए प्रदेश के विधायकों की निधि बढ़ा दी है. अब विधायकों की निधि को 2 करोड़ रुपये से 3 करोड़ रुपए हो गई है. हालांकि कांग्रेस विधायकों ने निधि को 5 करोड़ तक करने की मांग की है. बता दें कि विधायकों की निधि बढ़ाने की मांग बहुत पहले से चल रही है. सीएम शिवराज ने सदन में कहा कि ''आज हम एक और ऐतिहासिक फैसला कर रहे हैं. अब से मध्य प्रदेश में विधायक निधि की राशि को 2 करोड़ से बढ़ाकर 3 करोड़ की जा रही है. उसमें भी स्वेच्छानुदान की राशि 50 लाख रुपये की होगी. 

किसानों का कर्ज भरेगी सरकार 
मुख्यमंत्री ने किसानों का कर्ज सरकार की तरफ से भरने का ऐलान भी किया, सीएम ने कहा कि ''कांग्रेस की कर्जमाफी की घोषणा के कारण डिफॉल्टर हुए किसानों का अतिरिक्त ब्याज सरकार भरेगी. सीएम ने कांग्रेस पर तंज कसते हुए कहा कि कर्ज माफी का वादा किया पर कर्ज माफी में छन्ना लगा दिया, कर्ज माफी के चक्कर में कई किसानों ने दो लाख माफ के चक्कर में पैसा नहीं भरा और डिफाल्टर हो गए. कर्ज के चक्कर में किसान परेशान है. कर्ज माफी के चक्कर में डिफाल्टर हुए किसानों के कर्ज का ब्याज सरकार भरेगी.''

बिजली बिल होगा माफ 
मुख्यमंत्री ने बिजली बिल माफ करने की घोषणा भी की, उन्होंने कहा कि 88 लाख लोगों का बिजली बिल होगा माफ, 48 लाख लोगों ने समाधान योजना के अंतर्गत बिजली बिल जमा किये थे उनके पैसों को आगे बिलों में एडजस्ट किया जाएगा. जिसका लाभ लाखों बिजली उपभक्ताओ को मिलेगा. कोविड काल के बिजली बिल भी सरकार माफ करेगी. कुल  6,400 करोड़ रुपया माफ कर दिया जायेगा. अब बिजली बिलों की इनसे वसूली नहीं होगी.''

इसके अलावा मुख्यमंत्री ने कहा कि 2011 की सूची में 30 लाख गरीबों को मकान देने का प्रावधान था. आज मैं गर्व के साथ कहता हूं कि 23 लाख मकान बनाकर हमने पूर्ण कर लिये हैं और बाकी मकानों में निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है, जिसे हम इस साल के अंत तक पूर्ण कर लेंगे. 

ये भी पढ़ेंः शिवराज सरकार की बड़ी घोषणा, किसानों पर चढ़े कर्ज को लेकर मिलेगी बड़ी राहत

WATCH LIVE TV

Trending news