कमल सोलंकी/धार: धार जिले के मोहनखेड़ा में लाडली बहना सेना महा सम्मेलन का आयोजन हुआ, जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए. कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि, लाडली बहना सेना की प्रतिमाह बैठक आयोजित होगी. लाडली बहना सेना से जुड़ी महिलाओं एवम लाडली बहनों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. लाडली बहना सेना ग्राम स्तर पर बेटियों एवम बहनों से जुड़ी तथा अन्य योजनाओं के लिए ग्रामीणों को जागरूक करेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घरेलू महिलाओं को मिलेगी 10 हजार रुपये मासिक आमदनी
सीएम शिवराज ने कहा कि, राज्य सरकार घरेलू काम-काज करने वाली हर महिला के लिए 10,000 रुपये की मासिक आमदनी सुनिश्चित करेगी. आगामी दिनों में प्रदेश में स्वसहायता समूहों के माध्यम से महिलाओं को लघु उद्योगों से जोड़ा जाएगा, ताकि हर महिलाएं लखपति बन सके. 


25 जुलाई से फिर भरे जाएंगे लाड़ली बहना के फॉर्म
मुख्यमंत्री ने 25 जुलाई से 21 से 23 आयु की विवाहित बहनों के फार्म भरे जाने की प्रक्रिया प्रारंभ लिए जाने की घोषणा की. उन्होंने कहा कि, परिवार में ट्रेक्टर एवम 5 एकड़ जमीन वाले परिवार की बहनों के भी फॉर्म भरे जाएंगे. मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि, बेटियों और बहनों की जिंदगी में तकलीफ नहीं देख सकता इसीलिए लाडली लक्ष्मी योजना प्रारंभ की गई. बेटियों के जन्म अब वरदान बन रहा है. मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना से प्रदेश भर में 1 करोड़ 25 लाख बहनों को जोड़ा गया जिनके खातों में प्रतिमाह एक हजार रूप डाले जा रहे हैं. आज दूसरी किस्त की राशि डाली गई है. बहनों को आर्थिक रूप से सक्षम बनाया है.


यह भी पढ़ें: MP News:'मौत के बाद मरहम...' CM शिवराज ने की पीड़ित परिवार से बात, दबंगों से परेशान होकर बेटी और पिता ने दी थी जान


 


लाडली बहना योजना में राशि को बढ़ाया जाएगा
सीएम शिवराज ने कहा कि, लाडली बहना योजना में राशि को बढ़ाया जाएगा. राशि अब तीन हजार तक की जाएगी. इस योजना ने बहनों को आत्म सम्मान देने का काम किया है. बहनों को आत्म सम्मान मिल रहा. आजीविका मिशन के माध्यम से जुड़ी बहनों की आय प्रतिमाह 10 हजार रूपये करना है. बहनें सक्षम, आत्मनिर्भर बनें. गरीब नहीं रहना है, आंसू नहीं बहाना है.